ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. रात को तकिए के नीचे तुलसी के चार पत्ते रखकर सो जाएं, धन और नौकरी से जुड़ी दिक्कतें होंगी दूर

रात को तकिए के नीचे तुलसी के चार पत्ते रखकर सो जाएं, धन और नौकरी से जुड़ी दिक्कतें होंगी दूर

कहते हैं कि तुलसी के पौधे का हर घर में एक विशेष ही स्थान होता है। विष्णुप्रिया होने के साथ साथ तुलसी किसी की रूठी हुई किस्मत को बदल देती है। यूं भी तुलसी में इतने सारे गुण और फायदे हैं जिन्हें जान समझ कर हर धर्म के लोग अपने घर में तुलसी के पौधे को विशेष प्रेम और सम्मान के साथ जगह देते हैं। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 27, 2019 13:10 IST
तुलसी- India TV Hindi
तुलसी

नई दिल्ली: कहते हैं कि तुलसी के पौधे का हर घर में एक विशेष ही स्थान होता है। विष्णुप्रिया होने के साथ साथ तुलसी किसी की रूठी हुई किस्मत को बदल देती है। यूं भी तुलसी में इतने सारे गुण और फायदे हैं जिन्हें जान समझ कर हर धर्म के लोग अपने घर में तुलसी के पौधे को विशेष प्रेम और सम्मान के साथ जगह देते हैं। 

तुलसी के आध्यात्मिक महत्व के साथ साथ इसे आय़ुर्वेद में भी खासा महत्व दिया गया है।तुलसी के पत्तों इतने खास गुण होते हैं कि अगर आप लगातार इनके संपर्क में रहते हैं जिंदगी  में कई बड़े बदलाव संभव हो जाते हैं।

आइए जानते हैं कि तुलसी के महज चार पत्ते कैसे आपकी जिंदगी बदल सकते हैं। अगर घर में पैसे की कमी, व्यापार में घाटे, और कलह वाले जीवनके चलते अगर आपको रात को नींद नहीं आ रही तो तुलसी के चार पत्तों को रोज रात को तकिए के नीचे रखकर सो जाएं। आपको इतना करना है कि शाम ढलने से पहले तुलसी के पौधे से चार पत्ते तोड़ लेने हैं और रात को सोने से पहले इन चार पत्तों को तकिए के नीचे रखकर सो जाना है।

सुबह इन चार पत्तों में से दो पत्ते चबाकर खा लीजिए और दो पत्तों को संभाल कर रख लीजिए। कहते हैं कि तुलसी के पत्तों से हमेशा सकारात्मक तरंगें निकलती हैं जो दुविधापूर्ण जीवन जी रहे व्यक्ति के जीवन में संबल बन कर आती है।

तुलसी के पत्तों से निकलने वाली तरंगे आपको  रात भर नींद में रहने वाले तनाव से बचाएंगी और इससे आप सही फैसले लेने में खुद को मजबूत महसूस करेंगे। इससे बुरे सपने भी आने बंद हो जाते हैं।

एक दिन निमंत्रण देकर तुलसी की जड़ को घर ले आएं और घर लाकर तुलसी की जड़ को गंगाजल से धो लें। इसके पश्चात इसका पूजन करें और गुरुवार के दिन इसे पीले कपड़े में लपेट कर हाथ में बांध लें, आपके जीवन में चल रही धन और नौकरी संबंधी दिक्कतें खत्म हो जाएंगी।

कई बार घर के सदस्यों खासकर बच्चों को बुरी नजर लग जाती है। ऐसे में तुलसी के सात पत्ते और सात काली मिर्च लेकर नजर लगे व्यक्ति को लेटाकर उसके ऊपर  21 बार फेर लें। बाद में काली मिर्च को घर के चार कौनों में डाल दें और तुलसी के पत्ते बच्चे को खाने को दे दें।

सुबह  सवेरे नहा धोकर तुलसी के पौधे की पूजा करें और जल चढ़ाएं, इसके बाद तुलसी के कुछ पत्तों को तोड़कर उन्हें पूजाघर में विष्णु भगवान की मूर्ति के सामने रख दें। इसके बाद आपके घर में लक्ष्मी मां का सदैव भंडार भरा रहेगा।

तुलसी के दो पत्तों को सुबह का खाना बनाने से पहले जल में डालकर उस जल का किचन और बाकी के घर में छिड़काव करें जिससे सुख समृद्धि का आगमन होता है और घर में पैसों की कमी खत्म होने लगती है। अगर आप कोशिशों के बाद भी व्यापार और नौकरी में घाटा उठाने को मजबूर हैं तो रोज सुबह तुलसी की पूजा के बाद तुलसी के पत्तों को दही में मिलाकर खाकर घर से बाहर निकलें। इससे आपके बिगड़े काम बनने आरंभ हो जाएं।

elections-2022