Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Vastu Tips: घर में चाहते हैं सुख और समृद्धि तो इन 7 चीजों का रखें ध्यान, हमेशा बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

अगर आप भी अपने घर में हमेशा सुख और समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं तो वास्तु के इन सरल उपायों को अपनाकर अपने घर को खुशियों से भर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 10, 2020 16:01 IST
Goddess Laxmi- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BAGWAN_TERE_LEELA Goddess Laxmi

घर के वास्तु का जीवन में काफी गहरा प्रभाव पड़ता है। कौन सा कार्य किस वक्त करना है और घर के किस सामान को कहां पर रखना हैं...ये सभी चीजें घर की सुख-समृद्धि से जुड़ी हुई होती है। अगर आप भी अपने घर में हमेशा सुख और समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं तो वास्तु के इन सरल उपायों को अपनाकर अपने घर को खुशियों से भर सकते हैं। जानें वास्तु के अनुसार घर की सुख और समृद्धि के लिए वास्तु के किन उपायों को करना आपके परिवार के लिए अच्छा रहेगा। 

दरवाजे के पास ना रखें कूड़ेदान

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी घर के मुख्य दरवाजे के पास कूड़ेदान को नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से आपका पड़ोसी के साथ मन मुटाव हो सकता है। हो सकता है कि आपका उनसे झगड़ा भी हो। इसलिए अगर आप ऐसा होने से रोकना चाहते हैं तो मेन गेट के पास भूलकर भी कूड़ेदान ना रखें।

वास्तु टिप्स:किसी को गिफ्ट में चांदी से बनीं चीज देने से मिलेगा आर्थिक लाभ, जानिए अन्य गिफ्ट्स के बारे में

शाम को दूध-दही और प्याज ना दें
सूर्यास्त के समय कभी भी अगर आपसे आस पड़ोस के लोग दूध, दही या फिर प्याज मांगे तो बिल्कुल ना दें। ऐसा करने से आपके घर की बरकत खत्म हो सकती है। इसके अलावा कभी भी घर की छत पर अनाज या बिस्तर नहीं धोना चाहिए। हालांकि इसे आप छत पर सुखा सकते हैं। छत पर अनाज या बिस्तर धोने से ससुराल वालों से संबंध खराब हो सकते हैं। 

फल के छिलकों को कूड़ेदान में ना फेंके
कभी भी फल खाने के बाद उसके छिलकों को कूड़ेदान में ना फेकें। इसे हमेशा घर के बाहर ही फेंकना चाहिए। ऐसा करने से आपको बिजनेस या फिर नौकरी में कोई शुभ समाचार मिल सकता है।

वास्तु टिप्स: इस तरह का गिफ्ट लेना या देना माना जाता है शुभ, आय वृद्धि के साथ अटका हुआ धन मिलेगा वापस

मिश्री की खीर खाने से घर में बरसेगी लक्ष्मी की कृपा
महीने में एक बार जरूर मिश्री डालकर खीर बनानी चाहिए। इस खीर को परिवार के सभी लोगों को जरूर दें। इस बात का ध्यान रखें कि खीर सबसे पहले घर की किसी बुजुर्ग महिला को दें। ऐसा करने से परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी।

सोने से पहले पानी की बाल्टी जरूर भर कर रखें
अगर आप कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं तो रात में सोने से पहले किचन में पानी की बाल्टी भरकर रख दें। ऐसा करने कर्ज से छुटकारा मिल जाएगा। अगर बाथरूम में बाल्टी भरकर रखेंगे तो उससे सफलता के मार्ग में आने वाली बाधाएं दूर हो जाएंगी।

गुरुवार के दिन पीली चीज जरूर खाएं
गुरुवार के दिन कोई भी पीली चीज जरूर खाएं। वहीं बुधवार के दिन हरी चीज को जरूर खाएं। ऐसा करने से परिवार में सुख-शांति और समृद्धि बढ़ेगी। 

झूठे बर्तन ना छोड़ें
रात में कभी भी झूठे बर्तन छोड़कर नहीं सोना चाहिए। ऐसा करने से घर में हानि होतो है। इसके साथ ही अगर परिवार के सभी सदस्य एक साथ कहीं जा रहे हों तो सभी एक साथ घर से ना निकलें। आगे पीछे जाएं। ऐसा करने से समाज में आपका मान सम्मान बढ़ता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement