Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Indira Ekadashi 2019: आज इंदिरा एकादशी के साथ लग रहा है खास नक्षत्र, राशिनुसार ये उपाय कर करें हर मुराद पूरी

आज के दिन इन्दिरा एकादशी और आश्लेषा नक्षत्र के संयोग मे आप कौन सा खास उपाय करके लाभ उठा सकते है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 25, 2019 7:41 IST
Indira Ekadashi 2019- India TV Hindi
Indira Ekadashi 2019

आज एकादशी व द्वादशी तिथि दोनों का ही श्राद्ध किया जायेगा | एकादशी तिथि 24 सितम्बर की शाम 04 बजकर 42 मिनट से शुरू हुई थी और आज दोपहर 02 बजकर 09 मिनट तक ही रहेगी और इसके बाद आज दोपहर 02 बजकर 10 मिनट से द्वादशी तिथि लग जाएगी, इसलिए आज द्वादशी तिथि का भी श्राद्ध किया जायेगा |  साथ ही आज सुबह 08 बजकर 54 मिनट से शुरू होकर 26 सितम्बर की शाम 06 बजकर 40 मिनट तक आश्लेषा नक्षत्र रहेगा | आश्लेषा नक्षत्र का संबंध नागकेसर के पेड़ से है । अतः पितृपक्ष के दौरान हो सके तो नागकेसर का पेड़ लगाकर उसकी देखभाल करे | इस दिन नाग केसर से बनी चीजों का उपयोग ना करे |

आज इन्दिरा एकादशी भी है, श्राद्ध के समय पड़ने के कारण इन्दिरा एकदाशी का महत्व और भी बढ़ जाता है, तो आज के दिन इन्दिरा एकादशी और आश्लेषा नक्षत्र के संयोग मे आप कौन सा खास उपाय करके लाभ उठा सकते है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारे में।

मेष राशि

अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाये रखना चाहते हैं, तो उसके लिए आज के दिन सुबह के समय स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर तुलसी के पौधे को प्रणाम करें और अपने अच्छे दाम्पत्य जीवन के लिए प्रार्थना करें । ....वैसे तो आज की ग्रह- नक्षत्र स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

घर पर नहीं है तिजोरी या अलमारी तो इस दिशा में रखें पैसे, आर्थिक स्थिति में होगा सुधार

वृष राशि
अगर लाख मेहनत के बाद भी आपकी कंपनी या बिजनेस को अधिक लाभ नहीं मिल पा रहा है और आप चाहते हैं कि आपकी कंपनी का अधिक से अधिक मुनाफा हो, तो आज के दिन आप विष्णु जी के सामने घी का दीपक जलाएं । साथ ही भगवान को बेसन के लड्डू का भोग भी लगाएँ । भोग लगाने के कुछ देर बाद उन लड्डूओं को प्रसाद के रूप में सबको बांट दें और थोड़ा-सा प्रसाद स्वयं भी ग्रहण करें । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

मिथुन राशि
अगर किसी कारणवश आपके प्रेम विवाह में लंबे समय से अड़चने आ रही हैं, तो उन अड़चनों से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद श्री विष्णु भगवान को प्रणाम करें और आसन बिछाकर बैठ जाएं । फिर भगवान विष्णु के मंत्र का जाप करें । मंत्र है- ऊँ नमो भगवते नारायणाय। आज के दिन इस मंत्र का 11 बार जाप करें । साथ ही जाप पूरा होने के बाद भगवान को सफेद पुष्प अर्पित करें । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

Indira Ekadashi 2019: इंदिरा एकादशी 25 सितंबर को, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

कर्क राशि
अगर आप अपने आर्थिक पक्ष को पहले की अपेक्षा और भी ज्यादा मजबूत करना चाहते हैं तो आज के दिन सुबह के समय स्नान आदि के बाद पीले रंग के वस्त्र पहनें। अगर आपके पास पहनने के लिए कोई पीला वस्त्र नहीं है तो किसी भी रंग के वस्त्र पहन लें, लेकिन अपने पास एक पीला रुमाल या कोई एक छोटा-सा पीले रंग का कपड़ा रख लें । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

सिंह राशि
अगर आपकी कोई इच्छा लंबे समय से अधूरी है और वह आपके कार्य में बाधा डाल रही है, तो आज के दिन भगवान विष्णु की पूजा के समय दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल भरकर रख दें । पूजा समाप्त होने के बाद भगवान विष्णु के चरणों का आशीर्वाद लेकर शंख में रखे उस गंगाजल को प्रसाद के रूप में ग्रहण कर लें । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

कन्या राशि
अगर आपके बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता है, जिसके चलते वह परीक्षा में अच्छे अंक नहीं ला पा रहा है, तो आज के दिन सुबह के समय स्नान आदि के बाद भगवान श्री विष्णु की धूप-दीप आदि से विधि-पूर्वक पूजा करें और उनका आशीर्वाद लें । ..........वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

तुला राशि
अगर आप किसी सरकारी नौकरी में कार्यरत हैं और आपका बहुत दिनों से प्रमोशन रुका हुआ है, तो नौकरी में जल्द ही प्रमोशन पाने के लिये आज के दिन सुबह के समय श्री विष्णु और माँ लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर को मन्दिर में एक पीले रंग के कपड़े पर स्थापित करें और उनकी नियमित रूप से पूजा करें । साथ ही पूजा के समय भगवान के सामने एकाक्षी नारियल रखें और भगवान से आशीर्वाद लें । जब पूजा समाप्त हो जाये, तो श्री विष्णु और माँ लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर को वहीं मन्दिर में रखा रहने दें और एकाक्षी नारियल को आप अपनी तिजोरी में या अपने पास रख लें । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वृश्चिक राशि
अपने करियर की बेहतरी के लिए, अपने आपको एक ऊँचे मुकाम तक ले जाने के लिए आज के दिन भगवान विष्णु को माखन, मिश्री का भोग लगाएँ और श्री विष्णु की मूर्ति या तस्वीर के आगे बैठकर ऊँ नमो भगवते नारायणाय; मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जाप करें। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

धनु राशि
अगर आप सरकारी नौकरी की परीक्षाओं की बहुत दिनों से तैयारी कर रहे हैं, लेकिन आपको सफलता नहीं मिल पा रही है, तो आज के दिन आप विष्णु भगवान को एक जटादार,पानी वाला नारियल अर्पित करें । उसे 20 मिनट बाद वहां से उठा लें और फोड़कर, उसकी गिरी निकालकर परिवार के सब सदस्यों में बांट दें और खुद भी खा लें । साथ ही उस नारियल में से निकले हुए पानी को भी प्रसाद के रूप में ग्रहण कर लें । वैसे तो आज की ग्रह- नक्षत्र स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मकर राशि
अगर आपके जीवनसाथी के साथ अच्छे संबंध नहीं बन पा रहे हैं और उनका व्यवहार आपके प्रति रुखा-रुखा रहता है....तो आज के दिन श्री विष्णु मंदिर में जाकर शहद की शीशी दान करें और भगवान के आगे घी का दीपक जलाकर ऊँ नमो भगवते नारायणाय मंत्र का 11 बार जाप करें ।  वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कुंभ राशि
अगर आपके बच्चे की तबीयत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है, तो अपने बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आज के दिन श्री हरि का नाम लेकर एक साबुत हल्दी की गांठलेकर, पानी की सहायता से पीस लें । .........अब उस पिसी हुई हल्दी का टीका बच्चे के माथे और गर्दन के बींचो-बीच लगा दें । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

मीन राशि
अपने पारिवारिक जीवन में खुशहाली लाना चाहते हैं, तो उसके लिये आज के दिन पीले ताजा फूलों की माला बनाकर भगवान विष्णु के मंदिर में चढ़ाएं । साथ ही भगवान को चंदन का तिलक भी लगाएँ । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिये ही ये उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं ।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement