Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

जया एकादशी के साथ बन रहा है शुभ योग, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर इच्छा पूरी

आज मृगशीर्ष नक्षत्र , वैधृति योग राज योग जया एकादशी व्रत के दिन कुछ विशेष उपाय करने से विभिन्न राशि वालों को अलग-अलग फलों की प्राप्ति होगी। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से राशिनुसार कौन से उपाय करना होगा शुभ। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 05, 2020 6:28 IST
ekadashi- India TV Hindi
ekadashi

माघ शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि और बुधवार का दिन है| एकादशी तिथि आज रात 9 बजकर 31 मिनट तक रहेगी| सभी जानते है की प्रत्येक महीने में दो बार एकादशी की तिथि आती है..... एक कृष्ण पक्ष की एकादशी व दूसरी शुक्ल पक्ष की एकादशी| दोनों एकादशियों का अपना महत्व एवं फल होता है। इस तरह प्रत्येक वर्ष यानि बारह महीने में चौबीस एकादशियां होती हैं और जिस साल ज्यादा माह अर्थात मलमास आता है तब इनकी संख्या बढ़कर छब्बीस हो जाती है। इन एकादशियों की तिथियों को एकादशी व्रत किये जाने का अपना अलग ही महत्व है। 

माघ मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी को जया एकादशी कहते हैं। यह एकादशी सभी पापों को हरने वाली और उत्तम कही गई है। पवित्र होने के कारण यह उपवासक के सभी पापों का नाश करती है और इसका प्रत्येक वर्ष व्रत करने से मनुष्यों को भोग और मोक्ष की प्राप्ति होती है। आज एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। साथ ही आज के दिन लक्ष्मी जी की पूजा करने से घर की धन-सम्पदा में वृद्धि होती है।

आज मृगशीर्ष नक्षत्र रात 1 बजकर 59 मिनट तक रहेगा| मृगशीर्ष नक्षत्र आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से पांचवां नक्षत्र है। मृगशीर्ष का अर्थ होता है- हिरण

का सिर। इसी के आधार पर मृगशीर्ष नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह भी हिरण के सिर को ही माना जाता है और मृगशीर्ष नक्षत्र के माध्यम से हिरण के चंचल, कोमल और सौम्य स्वभाव की विशेषताएं प्रदर्शित होती हैं। आपको यहां एक बात और साफ कर देता हूं कि मृगशीर्ष नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हिरण का सिर है, लेकिन सींग वाला हिरण नहीं है। सीधे शब्दों में कहें तो मृगशीर्ष नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह बिना सींग वाला हिरण है।  मृगशीर्ष नक्षत्र के पहले दो चरण वृष राशि में आते है, जबकि शेष दो चरण मिथुन राशि में आते हैं। इसके अलावा आपको बता दूं कि मृगशीर्ष नक्षत्र के स्वामी मंगल है। 

इसके अलावा आज वैधृति योग और राज योग है | वैधृति योग आज पूरा दिन पूरी रात पार कर देर रात 3 बजकर 35 मिनट तक रहेगा| वहीं राज योग आज रात 9 बजकर 39 मिनट से शुरू होकर रात 1 बजकर 59 मिनट तक रहेगा| वैधृति योग स्थिर कार्यों हेतु ठीक है परंतु यदि कोई भाग-दौड़ वाला कार्य अथवा यात्रा आदि करनी हो तो इस योग में नहीं करनी चाहिए। और रही बात राज योग की तो इस योग में किये गये सभी कार्य शुभ फल देते हैं | विशेषकर कि इस दौरान धार्मिक कार्यों से लाभ मिलता है |

जानें राशि के अनुसार कौन सा रुद्राक्ष होगा आपके लिए बेहतर, मिलेगा कई बीमारियों से निजात 

आज मृगशीर्ष नक्षत्र , वैधृति योग राज योग जया एकादशी व्रत के दिन कुछ विशेष उपाय करने से विभिन्न राशि वालों को अलग-अलग फलों की प्राप्ति होगी। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से राशिनुसार कौन से उपाय करना होगा शुभ। 

मेष राशि 
अगर आप आज के दिन किसी जरूरी काम के लिये घर से बाहर जा रहे हैं या फिर कोई नया काम शुरू कर रहे हैं तो माथे पर हल्दी का तिलक लगाकर जायें। आज के ऐसा करने से आपके सारे काम अच्छे से होंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मेष राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

Vastu Tips: होटल में दक्षिण-पूर्व दिशा में बनवाएं किचन, होगा शुभ

वृष राशि 
अगर आप अपने बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार या फिर उनकी तरक्की चाहते है तो आज के दिन गाय को रोटी पर गुड़ रखकर खिलाएं और गउ माता का आशीर्वाद लें। आपके बच्चे के सारे काम बनेंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय वृष राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मिथुन राशि 
अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में समरसता बनाये रखना चाहते है तो आज के दिन दूध, चावल की खीर बनाएं और उसमें तुलसी की पत्तियां डालें। हो सके तो खीर
में थोड़ा-सा केसर भी डालें। खीर बनने के बाद भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में समरसता बनी रहेगी और दोनों के बीच प्यार बढ़ेगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कर्क राशि 
अगर आपने किसी से कर्ज लिया है और आप इस कर्ज के बोझ से छुटकारा पाना चाहते तो आज के दिन शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे तेल का एक दीपक जलाएं और ‘ऊँ नमो नारायणाय नमः’ मंत्र का 11 बार जाप करें।आज के दिन ऐसा करने से कर्ज से आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा और आपको अच्छा महसूस होगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कर्क राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

सिंह राशि 
अपने शत्रुओं से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन सुबह के समय कच्चा, सफेद सूत का धागा लें और पीपल के पेड़ की 11 परिक्रमा करते हुए, वह सूत का धागा पेड़ पर लपेट दें। इसके बाद प्रार्थना करें कि आपको कोई भी शत्रु आपको परेशान न करें। आज के दिन ऐसा करने से जल्द ही आपको शत्रुओं से मुक्ति मिलेगी साथ ही आप खुद को रिलैक्स महसूस करेंगे। वैसे तो आज कीग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय सिंह राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कन्या राशि
अगर आप अपने जीवनसाथी की आर्थिक तरक्की करना चाहते है तो आज के दिन तीन तुलसी के पत्ते लेकर, उन पर 11 बार ‘श्री’ का जाप करके भगवान विष्णु को अर्पित कर दें।आज के दिन ऐसा करने से जीवनसाथी की तरक्की होती रहेगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कन्या राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।.

तुला राशि 
आपके घर-परिवार को कभी किसी की नजर न लगे, इसके लिये आज के दिन गोबर से बने उपले या कंडे पर 11 कपूर जलाकर पूरे घर में उसकी धूप दिखाएं।..... साथ ही अगर आपका खुद का ऑफिस या कोई बिजनेस है, तो वहां पर भी आप कपूर की धूप जरूर दिखाएं। ऐसा करने से आपके घर और बिजनेस, दोनों को ही दूसरों की बुरी नजर से छुटकारा मिलेगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय तुला राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वृश्चिक राशि 
अगर आप अपने जीवन से नकारात्मकता दूर करके खुशियों का आगमन करना चाहते है तो उसके लिये आज जया एकादशी के दिन गाय का दूध लें और उसमें थोड़ा-सा केसर डालकर भगवान विष्णु को भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में खुशियां ही खुशियां होंगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

धनु राशि 
अगर आप अपने कारोबार की तेजी से बढ़ोतरी करना चाहते है तो आज के दिन एक मिट्टी का बर्तन लें और उसे ऊपर तक गेंहू से भर दें। अब इस गेहूं से भरे बर्तन का मन्दिर में दान कर दें।आज के दिन ऐसा करने से कारोबार में तेजी बनी रहेगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय धनु राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मकर राशि 
अनचाहे खर्चों से बचाव के लिये आज के दिन एक जटा वाला नारियल लें और उस पर लाल मौली या कलावा बांधकर बहते जल में प्रवाहित कर दें।आज के दिन ऐसा करने से आपके अनचाहे खर्चों पर रोक लगेगी और पैसों की वृद्धि होगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मकर राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

 कुंभ राशि 
अपनी किसी मनचाही इच्छा की पूर्ति के लिये आज के दिन सफेद धागे में पिरोकर पीले फूलों की एक माला बनाएं और भगवान विष्णु को चढ़ाएं।आज के दिन ऐसा करने से आपकी मनचाही इच्छा जल्द ही पूरी होगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कुम्भ राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मीन राशि 
अगर आप अपने करियर की बेहतरी बनाये रखना चाहते है तो आज के दिन शाम के समय एक घी का दीपक तैयार करें और तुलसी के पौधे के नीचे दीपक रखकर जला दें। यह सारी क्रिया करते समय भगवान विष्णु का नाम लगातार लेते रहें। ऐसा आप एकादशी से शुरू करके प्रत्येक शाम को कर सकते हैं। आज के दिन ऐसा करने से आपके करियर की बेहतरी सुनिश्चित होगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मीन राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement