Friday, April 26, 2024
Advertisement

बुधवार के साथ बन रहा है खास नक्षत्र, सिर्फ 1 उपाय करने से होगी सुख-संपत्ति की प्राप्ति

ज्येष्ठा नक्षत्र के स्वामी बुध हैं। अत: ज्येष्ठा नक्षत्र के दौरान बुध से संबंधित उपाय करना बड़ा ही फलदायी होता है और आज तो बुधवार का दिन भी है

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 23, 2020 7:05 IST
बुधवार को करे ये खास उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM//AADI.LICIOUS/ बुधवार को करे ये खास उपाय

आज अधिक आश्विन शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि और बुधवार का दिन है। सप्तमी तिथि आज शाम 7 बजकर 58 मिनट तक रहेगी। साथ ही आज रात 11 बजकर 40 मिनट तक आयुष्मान योग रहेगा। भारतीय संस्कृति में किसी की लंबी आयु के लिए उसे आयुष्यमान भव: का आशीर्वाद देते हैं। कहने का तात्पर्य यह कि इस योग में किए गए कार्य लंबे समय तक शुभ फल देते रहते हैं या उनका असर लंबे समय तक रहता है। इस योग में किया गया कार्य जीवन भर सुख देने वाला होता है।

इसके अलावा आज शाम 6 बजकर 25 मिनट तक ज्येष्ठा नक्षत्र रहेगा। ज्येष्ठा 18वां नक्षत्र है। ज्येष्ठा का अर्थ होता है - बड़ा। इसकी राशि वृश्चिक है और पेड़ों में इसका संबंध चीड़ से है।  शाम 7 बजकर 58 मिनट से कल सुबह 7 बजकर 30 मिनट तक भद्रा रहेगी। ज्यो

ज्येष्ठा नक्षत्र के स्वामी बुध हैं। अत: ज्येष्ठा नक्षत्र के दौरान बुध से संबंधित उपाय करना बड़ा ही फलदायी होता है और आज तो बुधवार का दिन भी है। आपको बता दूं कि ज्येष्ठा नक्षत्र अगर बुधवार के दिन पड़े, तो ये बहुत ही शुभ माना जाता है क्योंकि बुधवार, बुध ग्रह के उपायों के लिये प्रश्स्त माना जाता है। इसलिए आज बुधवार के साथ ज्येष्ठा नक्षत्र पड़ने से आज का दिन बुध से संबंधित उपाय करने के लिए बहुत ही कारगर है और आप लोग इस दिन का फायदा कैसे उठा सकते हैं। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

राशिफल 23 सितंबर: कर्क राशि के जातकों का भाग्य देगा साथ, जानिए अन्य राशियों का हाल

  • अगर आप अपने हर काम में सफलता पाना चाहते हैं, तो आज  शाम के समय घर में किसी एकांत जगह पर आसन बिछाकर बैठ जाएं और बुध के इस मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है  'ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:'।
  • आज इस मंत्र का जप करने से आपको हर काम में सफलता प्राप्त होगी।
  • अगर आप अपने बिजनेस की तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज ढक्कन समेत एक मिट्टी का घड़ा लेकर, उसमें कुछ दक्षिणा रखकर किसी ब्राहमण को दान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस की तरक्की सुनिश्चित होगी।
  • अगर आप किसी को अपनी बातों से इम्प्रेस करना चाहते हैं, तो आज  स्टेशनरी का काम करने वाले व्यक्ति को आदरपूर्वक कुछ गिफ्ट करें। आज  ऐसा करने से आप अपनी बातों से दूसरे को इम्प्रेस करने में सफल रहेंगे।
  • अगर आप अपनी बहन के साथ रिश्तों में सुधार लाना चाहते हैं, तो  दिन तोते को हरी मिर्च खिलाएं। अगर तोता न मिले तो उसकी तस्वीर को देखकर प्रणाम करें ऐसा करने से बहन के साथ आपके रिश्ते में जल्द ही सुधार देखने को मिलेंगे।
  • अगर आप ऑफिस में सीनियर्स के दिल से अपने प्रति कड़वाहट मिटाना चाहते हैं, तो  माँ दुर्गा को हलवे और उबले हुए चने का भोग लगाएं और हाथ जोड़कर देवी मां से प्रार्थना करें। आज ऐसा करने से आप ऑफिस में सीनियर्स के दिल से अपने प्रति कड़वाहट मिटाने में सफल होंगे।

Vastu Tips: गलत समय में सुखे पेड़ काटना पड़ सकता है आपके लिए भारी, जानिए सही समय

  • अगर आपकी तरक्की में कोई व्यक्ति बाधा खड़ी कर रहा है, तो आज आपको किसी कन्या को कुछ गिफ्ट करके, उसका आशीर्वाद लेना चाहिए।आज ऐसा करने से आपकी तरक्की में आ रही बाधा खुद-ब-खुद दूर हो जायेगी।
  • अगर आप अपनी अच्छी सेहत बरकरार रखना चाहते हैं, तो आज अपनी बहन या बुआ को हरे रंग का कपड़ा गिफ्ट करें और उनका आशीर्वाद लें। आज कऐसा करने से आपकी सेहत बेहतर बनी रहेगी।  
  • अगर आप अपने कार्य करने की क्षमता को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज आपको चीड़ के पेड़ की पूजा-अर्चना करके उसे नमस्कार करना चाहिए।आज ऐसा करने से आपके कार्य करने की क्षमता मजबूत होगी।
  • अगर आप घर में अन्न-धन का आगमन बनाये रखना चाहते हैं, तो आज  11 सफेद कौड़ियों को मंदिर में रखकर उनकी उचित प्रकार से पूजा करें और पूजा के बाद उन्हें एक लाल कपड़े में बांधकर अपने घर की तिजोरी में रख लें। आज ऐसा करने से आपके घर में अन्न-धन का आगमन बना रहेगा।
  • अगर आप अपने जीवन की गति को निरंतर बनाये रखना चाहते हैं, तो आज देवी दुर्गा को हरे रंग का गोटा लगी हुई चुनरी चढ़ाएं। साथ ही देवी माँ के सामने घी का दीपक जलाएं। आज ऐसा करने से आपके जीवन की गति निरंतर बनी रहेगी।
  • अगर आपका बच्चा जल्द ही किसी सरकारी नौकरी के लिये एग्जाम देने वाला है, तो उसमें अपने बच्चे की सफलता सुनिश्चित करने के लिए दिन आपको माँ दुर्गा के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है -

या देवी सर्व भूतेषु विद्या रूपेण संस्थिता।

नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नम:।|

बोलते वक्त हमेशा मनुष्य को वाणी पर रखना चाहिए कंट्रोल, फिसल गई एक बार तो....

  • आज इस मंत्र का 51 बार जप करें और जप के बाद माँ दुर्गा को पुष्पांजलि अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चे को एग्जाम में सफलता हासिल होगी।
  • अगर आप अपने जीवन के हर क्षेत्र में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज  आपको मंदिर में हरे साबुत मूंग का दान करना चाहिए। आज  ऐसा करने से आपको जीवन के हर क्षेत्र में बढ़ोतरी मिलेगी।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement