1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Karwa Chauth 2020: मैरिड लाइफ में हमेशा बनी रहें खुशियां तो करवा चौथ पर जरूर करें ये खास उपाय

Karwa Chauth 2020: मैरिड लाइफ में हमेशा बनी रहें खुशियां तो करवा चौथ पर जरूर करें ये खास उपाय

करवा चौथ व्रत करने से जीवन में पति का साथ हमेशा बना रहता है, सौभाग्य की प्राप्ति होती है और जीवन में सुख-शांति बनी रहती है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से करवा चौथ के दिन कौन से उपाय करना होगा शुभ।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: November 03, 2020 7:43 IST
Karwa Chauth 2020: मैरिड लाइफ में हमेशा बनी रहें खुशियां तो करवा चौथ पर जरूर करें ये खास उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ AWAMKIAWAZ.IN Karwa Chauth 2020: मैरिड लाइफ में हमेशा बनी रहें खुशियां तो करवा चौथ पर जरूर करें ये खास उपाय

कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी उम्र के लिये करवा चौथ का व्रत किया जाता है और चांद देखकर व्रत का पारण किया जाता है। करवा चौथ के दिन चन्द्रोदय शाम 7 बजकर 57 मिनट पर होगा।  बता दें कि करवाचौथ के इस व्रत को 'करक चतुर्थी' या 'दशरथ चतुर्थी' के नाम से भी जाना जाता है।

इस दिन शिव जी, गणेश जी और स्कन्द, यानी कार्तिकेय के साथ बनी गौरी के चित्र की सभी उपचारों के साथ पूजा की जाती है और चन्द्रोदय होने के बाद चन्द्रमा को अर्घ्य देकर व्रत का पारण किया जाता है । आज  व्रत करने से जीवन में पति का साथ हमेशा बना रहता है, सौभाग्य की प्राप्ति होती है और जीवन में सुख-शांति बनी रहती है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से करवा चौथ के दिन कौन से उपाय करना होगा शुभ। 

Karwa Chauth 2020: अगर आपका भी है पहला करवा चौथ तो जान लें पूरी पूजा सामग्री और सोलह श्रृंगार

  • अगर आप अपने पति को अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते हैं, तो आज  आपको पति आकर्षण यंत्र बनाकर, उसे ताबीज में भरकर अपने पलंग के नीचे बांधना चाहिए।
  • अगर आप अपने लवमेट के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं तो आज शिव जी और मां गौरी की पूजा करें और अपने लवमेट को लाल रंग का कोई कपड़ा गिफ्ट करें।
  • अगर जीवनसाथी के साथ किसी प्रकार का मतभेद चल रहा है, तो मतभेद को दूर करने के लिए और आपसी प्यार को बढ़ाने के लिए आज के दिन 11 गोमती चक्र लेकर उन्हें लाल सिंदूर से रंगकर एक डिब्बी में डालकर घर में कहीं छुपाकर रख दें। 
  • अगर आप अपने पार्टनर के साथ अपने प्यार में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज  आपको प्रेमवर्द्धक यंत्र का ये उपाय करना चाहिए। एक भोजपत्र लेकर, उस पर केसर की स्याही से नौ बराबर खाने, यानी तीन कॉलम में तीन-तीन खाने बनाएं और क्रम से पहले कॉलम में 21, 26 और 2 लिखें। फिर दूसरे कॉलम में 28, 24 और 27 लिखें। फिर तीसरे कॉलम में 23, 22 और 10 लिखें।.. इस प्रकार आपको यंत्र बनाना है, लेकिन अगर आपके पास भोजपत्र  न हो तो आप सफेद कागज पर लाल पेन से भी यंत्र बना सकते हैं।... इस प्रकार यंत्र बनाने के बाद उस भोजपत्र या कागज को रूई में लपेटकर, चमेली के तेल वाले दीपक में जला दें। ऐसा आपको सात बार करना है।
  • अपने जीवनसाथी की लंबी उम्र के लिए आज  गाय माता को रोली का तिलक लगाएं और उन्हें स्पर्श करके उनका आशीर्वाद लें। साथ ही गाय माता को भीगी हुई चने की दाल का भोग लगाएं और हल्दी लगी हुयी लाल और सफेद मोती की माला पहनायें। 
  • अगर आप अपने रिश्तों में मधुरता लाना चाहते हैं,तो आज तुलसी के पौधे पर चुनरी चढ़ाएं और घी का दीपक जलाएं।

Karwa Chauth 2020: जानिए किस दिन पड़ रहा है करवा चौथ, साथ ही जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

  • अगर आप परिवार का प्रेम और सहयोग पाना चाहते हैं,तो आज हल्दी की पांच गांठे  'श्री गणेशाय नम:' मंत्र बोलते हुए गणेश भगवान को अर्पित करें।
  • अगर आप अपने जीवनसाथी की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाये रखना चाहते हैं,तो आज  गणेश भगवान को घी और गुड़ का भोग लगाएं। साथ ही उनके इस मंत्र का 108 बार जाप करें। मंत्र है-'वक्र तुण्डाय ।' साथ ही अपने जीवनसाथी को 3 मुखी रुद्राक्ष पहनायें।
  • अगर आप अपने मन की किसी विशेष इच्छा को पूरा करना चाहते हैं,तो आज शिव-गौरी और गणेश जी की पूजा के समय थोड़ी हल्दी की गांठ को पानी की सहायता से पीस लें और उससे पूजा स्थल पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। फिर बची हुई हल्दी से अपने मस्तक पर तिलक लगाएं।
  • आज  एक कोरा कागज पर लाल पेन से अपना और अपने पति का नाम लिखिये। अब उस कागज के साथ ही पांच कौड़ियां और 5 साबुत हल्दी एक सफेद कपड़े में बांधकर पोटली बना लें और उसे अपनी अलमारी में रख लें। आपको सुख-सौभाग्य और धन-धान्य की प्राप्ति होगी। 
  • अगर आप अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं,तो आज एक पीले कपड़े की पोटली में एक पानी वाला जटा वाला नारियल और थोड़ा-सा गुड़  बांध दीजिये और अपने पति के ऊपर से 6 बार क्लॉक वाइज और 1 बार एंटी क्लॉक वाइज वारकर बहते पानी में बहा दजिये।  आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्यबेहतर बना रहेगा।
  •  
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment