Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

देवी-देवताओं की उपासना करते समय ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली: जब हम भगवान की उपासना करते है तो अपनी तरफ से पूरी कोशिश करते है कि कोई भी गलती या फिर उनकी पूजा में कोई कमी न हो। जिससे वह हम पर अपनी

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 22, 2015 18:51 IST
pooja- India TV Hindi
pooja

नई दिल्ली: जब हम भगवान की उपासना करते है तो अपनी तरफ से पूरी कोशिश करते है कि कोई भी गलती या फिर उनकी पूजा में कोई कमी न हो। जिससे वह हम पर अपनी कृपा न बना पाए। जब हम किसी मंत्र का जाप करत है तो माना जाता है कि अपने तन-मन को शुद्ध रखना चाहिए।

ये भी पढ़े- अघोरियों के बारे में जानकर सिहर जाएगे आप

हिंदू धर्म के पुराण शिवपुराण में इस बारे में विस्तार से बताया गया है कि हमे किस तरह भगवान की उपासना करनी चाहिए, किसी विधि से किसकी पूजा साथ ही किसका क्या फल मिलता है के बारें में गहराई से बताया गया है।

शिवपुराण में बताया गया है कि जब हम भगवान की पूजा के समय जाप करते है तो हमे किस बात ध्यान रखना चाहिए। इस बारे में कुछ बातें बताई गई। जिसका पालन कर जाप का फल हम प्राप्त कर सकते है। अगर आपने गलत तरीक से जाप किया तो उस फल निष्फल हो जाता है। जानिए वे कौन सी बातें है।

सही ढंग से करें उपासना

जब भी हम किसी भी देवी-देवता की पूजा करते है तो हम विधि-विधान के साथ करते है। जिससे कि उसका फल पूर्ण मिले। कभी-कभी हो जाता है कि किसी कारण हम गलत तरीके से पूजा कर देते है। जिसका फल हमें उल्टा मिलता है।

इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि भगवान की उपासना का एक समय होना चाहिए जो कि सबसे शुभ माना जाता है। इसके लिए आप ब्रह्म मुहूर्त में उठकर भगवान की पूजा विधि-विधान से करके दीप जलाए और फिर ठीक ढंग से जाप करें। इससे आपको पूरे फल की प्राप्ति होगी।

अगली स्लाइड में पढ़े और कौन सी बाते ध्यान रखना चाहिए

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement