1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. किसी से दोस्ती करने से पहले जरूर जान लें ये 3 बातें, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

किसी से दोस्ती करने से पहले जरूर जान लें ये 3 बातें, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

महाभारत के वनपर्व में दोस्ती को लेकर ऐसी 3 बातों के बारे में कहा गया है। जिससे हम एक अच्छा दोस्त पा सकते है। इसके साथ ही बुराइयों से कोसों दूर रह सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 24, 2019 15:20 IST
Mahabharat know about friendship - India TV Hindi
Mahabharat know about friendship

धर्म डेस्क: हमारे धर्म-ग्रंथ में कई ऐसी बातें बताई गई है। जिन्हें अपनाकर आप आसानी से एक सफल और कुशल व्यक्ति बन सकते है। हम हमेशा यही सोचते है कि ग्रंथों में केवल देवी-देवताओं के बारे में बताया गया है लेकिन ऐसा नहीं है उसमें कई बातें ज्ञान की भी बताई गई हैं जिन्हें अपनाकर आप सही रास्ते में चल सकते है।

महाभारत के वनपर्व में दोस्ती को लेकर ऐसी 3 बातों के बारे में कहा गया है। जिससे हम एक अच्छा दोस्त पा सकते है। इसके साथ ही बुराइयों से कोसों दूर रह सकते हैं।

श्लोक

येषां त्रीण्यवदातानि विद्या योनिश्च कर्म च।
ते सेव्यास्तैः समास्या हि शास्त्रेभ्योपि गरीयसी।।

इस श्लोक का मतलब है कि किसी को दोस्त बनाने से पहले उसकी शिक्षा और ज्ञान, उसके परिवार या परिवार के लोगों की जानकारी के साथ-साथ उनकी आदतें और काम के बारे में जानने के बाद ही दोस्त बनाएं।

मनुष्य की शिक्षा और ज्ञान
महाभारत के अनुसार, अगर आप किसी को अपना दोस्त बना रहे है तो पहले यह जरूर देखना चाहिए कि उस व्यक्ति के ज्ञान का स्तर क्या है। कई लोग हमारे आसपास ऐसे भी होते हैं जो कि पढ़ाई-लिखाई से दूर फालतू घूमना, हंसी-ठिठोली करना, दूसरों का मजाक उठाना आदि करते हैं जो कि उनका स्वभाव बन जाता है। ऐसे लोगों से दूरी बनाकर ही रखें। एक अच्छा और ज्ञानी पुरुष भी अपने दोस्तों को सही राह में ला सकता है।

ये भी पढ़ें- सपने में दिखें ये चीजें, तो समझ लें कि जल्द ही घर आने वाली है जीवनसंगिनी या फिर होगी संतान की प्राप्ति

परिवार या परिवार के लोगों की जानकारी
महाभारत के अनुसार, जिससे आप दोस्ती करने वाले है। उसके परिवार के बारे में भी जानकारी रखनी चाहिए क्योंकि बिना जाने शायद आप एक दुष्ट, चोर या पापी प्रवृत्ति के इंसान से दोस्ती कर लेते है। ऐसे लोग आपको ही बाद में नुकसान पहुंचा सकते हैं। जैसे गेंहू के साथ घुन पिसता है। वैसे ही आप भी घुन की तरह पिस सकते है। इसी कारण के चलते उनकी आदतों और कर्मो का परिणाम आपको भी झेलना पड़ जा सकता है। इसलिए ऐसे लोगों से दोस्ती न करें तो बेहतर होगा।

ये भी पढ़ें- भाग्यशाली होती है ऐसे चिन्ह वाली लड़कियां, तुरंत हो जाए शादी के लिए राजी

आदतें और काम
आप जिससे भी दोस्ती कर रहे है उसके काम और आदतों के बारे में जानने के बाद ही हाथ आगे बढ़ाएं। यदि किसी की बुरी आदतों को जाने बिना ही या उन्हें नजरअंदाज करके आप किसी के दोस्ती कर लेंगे तो, कभी ना कभी इनका दुष्परिणाम आपको झेलना पड़ सकता है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X