1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Mahalaxmi vrat 2019: शुक्रवार के साथ महालक्ष्मी व्रत का संयोग, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर मुराद पूरी

Mahalaxmi vrat 2019: शुक्रवार के साथ महालक्ष्मी व्रत का संयोग, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर मुराद पूरी

शुक्रवार को मां लक्ष्मी के निमित्त कुछ उपाय किए जाएं तो जीवन की कई समस्याओं का हल निकल सकता है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 05, 2019 17:23 IST
Mahalaxmi vrat 2019- India TV
Mahalaxmi vrat 2019

शुक्रवार का दिन के साथ  मां लक्ष्मी का दिन ही माना जाता है। ऐसे में महालक्ष्मी व्रत का आरंभ होना बेहद शुभ संयोग है। यानि शुक्रवार को मां लक्ष्मी के निमित्त कुछ उपाय

किए जाएं तो जीवन की कई समस्याओं का हल निकल सकता है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारें में।

मेष राशि
अगर चाहते हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर सदैव बनी रहे, आपके घर में खुशहाली का सदैव आगमन होता रहे तो आज के दिन आपको घर के बाहर दरवाज़े के दोनों
ओर हल्दी से पैर व स्वास्तिक चिन्ह बनाना चाहिए। अगर आज आप अपने घर के बाहर हल्दी से छोटे-छोटे पैर व स्वास्तिक चिन्ह बनाएंगे, तो मां लक्ष्मी सदैव आपके घर में खुशहाली बनाए रखेंगी। और जीवन में किसी तरह के कष्ट का सामना आपके परिवार को नहीं करना होगा।

वृष राशि  
अगर आपका पैसा कहीं फंसा हुआ है..किसी को कर्ज दिया था लेकिन अब वो व्यक्ति आपका पैसा वापस नहीं लौटा रहा है तो आज के दिन आप एक गोमती चक्र लें और
शाम के समय यानि दिन छिपने के बाद किसी चौराहे या किसी विरानी जगह पर जाकर एक एक छोटा-सा गड्ढा खोदें। इसके बाद जिसको आपने पैसा दे रखा है, उस व्यक्ति का नाम लेते हुए व माता लक्ष्मी का ध्यान करते हुए गोमती चक्र को उस गड्ढे में दबा दें। आज के दिन अगर ये उपाय आप कर लेंगे तो जल्द ही आपका फंसा हुआ पैसा ज़रूर मिल जाएगा। आपके लिए ये उपाय कारगर साबित होगा।

गणपति के हर अंग में छिपा है एक खास संदेश, मानने से हो सकता है आपका जीवन सफल

मिथुन राशि
अगर किसी खास इच्छा की पूर्ति करना चाहते हैं तो आज के दिन कमल के फूल पर विराजमान मां लक्ष्मी की तस्वीर को मन्दिर में स्थापित करना चाहिए, साथ ही आपको
उस तस्वीर के आगे दो इलायची भी रखनी है और फिर मां लक्ष्मी का ध्यान करते हुए शुक्र मंत्र ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:। का जप करना है। आज के दिन आपको इस मंत्र का 11 बार जाप करना चाहिए। जप पूरा होने के बाद देवी मां को प्रणाम करें और वहां रखी दोनों इलायची उठाकर प्रसाद के रूप में ग्रहण कर लें। आज के दिन अगर मां लक्ष्मी की तस्वीर को मंदिर में स्थापित करने के साथ साथ शुक्र मंत्र का आप जप करेंगे तो जल्द ही आपके मन में बसी मनोकामना जरूर पूरी होगी।

Mahalakshmi Vrat 2019: 6 सितंबर को राधाष्टमी के साथ प्रारम्भ होगा महालक्ष्मी व्रत, जानें शुभ मुहू्र्त और पूजा विधि

कर्क राशि
अगर आपके कंधों पर जिम्मेदारियों का बोझ ज्यादा है लेकिन आपकी आर्थिक स्थिति उन जिम्मेदारियों को पूरा करने में आड़े आ रही है तो आज घर में कमल का एक फूल आपको लाना है, इस फूल को आप लाल रंग के कपड़े पर रखें और रोली से फूल पर तिलक करें और धूपबत्ती दिखाएं। फिर उसी लाल कपड़े में फूल को लपेटकर, आप उस जगह पर रख दें जहां आप धन रखते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखना है कि इस उपाय के बारे में आप किसी को ना बताएं, चुपचाप आपको ये उपाय करना है। आज के दिन कमल का फूल लाल कपड़े में लपेटकर अगर धन संचय की जगह पर रखेंगे तो आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और आप अपनी जिम्मेदारियों का वहन आसानी से कर पाएंगे।

सिंह राशि
अगर जीवनसाथी के साथ अनबन बनी रहती है, हर बात पर वाद विवाद की स्थिति उत्पन्न हो जाती है तो आज के दिन दूध व चावल की खीर बनाएं और उसमें खुशबू के लिये थोड़ी सी इलायची डाल दें। अब उस खीर से आप मां लक्ष्मी को भोग लगाएं और हाथ जोड़कर मां लक्ष्मी से प्रार्थना करें। भोग लगाने के बाद पति व पत्नी दोनों उस खीर को प्रसाद के रूप में ग्रहण करें। कुछ ही समय में आपको इस उपाय से फर्क नज़र आएगा, आप दोनो के बीच होने वाली अनबन जल्द ही खत्म होगी।

कन्या राशि
अगर बिजनेस में आर्थिक उन्नति चाहते हैं, बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद देवी लक्ष्मी के मंत्र का जप आपको करना चाहिए। ये मंत्र है -ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमःआज के दिन आपको इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। इस मंत्र के जप से आपके बिजनेस में वृद्धि होगी और आप आर्थिक उन्नति करेंगे।

तुला राशि
अगर अपने स्वास्थ्य में वृद्धि करना चाहते हैं तो आज के दिन एक सिक्का आपको लेना है। आप चाहे तो चांदी का सिक्का भी ले सकते हैं...इस सिक्के को आप आजमंदिर में रखें और पूरे विधि-विधान से उसकी पूजा करें। आज के दिन अगर आप एक सिक्कामंदिर में रखकर उसकी पूजा करेंगे तो आपका स्वास्थ्य सदैव उत्तम रहेगा, हेल्थ रिलेटिड प्रोबल्म आपको नहीं होगी।

वृश्चिक राशि
अगर चाहते हैं कि आपके दाम्पत्य जीवन को किसी की बुरी नज़र ना लगे। आप दोनों सदैव खुशी-खुशी एक साथ रहें तो आज आपको अपने जीवनसाथी के साथ भोजन करना चाहिए । अगर आज के दिन पति व पत्नी एक साथ भोजन करेंगे तो आप दोनों के बीच प्यार और तालमेल में बढ़ोतरी होगी। आप सदैव एक दूसरे के साथ खुशहाल जीवनयापन करेंगे।

धनु राशि
अगर चाहते हैं कि आपके भाग्य में बढ़ोतरी हो। आप जिस चीज़ पर हाथ रखें वो सोना बन जाए तो आज माथे पर केसर का तिलक आपको लगाना चाहिए। आज के दिन केसर का तिलक लगाने से आपके भाग्य में वृद्धि होगी, माता लक्ष्मी के आशीर्वाद से आपको हर काम में सफलता हासिल होगी।

मकर राशि
अगर आप अपने मान-सम्मान और वैभव में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आजके दिन आपको 5 कोड़ियां अभिमंत्रित करके देवी मां को चढ़ाना चाहिए। इसका तरीका क्या है अब आप वो भी नोट कर लीजिए। सबसे पहले आप एक कौड़ी हाथ में लीजिये और फिर ‘श्रीं ह्रीं श्रीं’ इस मंत्र को पढ़िए। फिर दूसरी कौड़ी हाथ में लीजिये और मंत्र पढ़िये- ‘श्रीं ह्रीं श्रीं’ इसी प्रकार पांचों कौड़ियां एक-एक करके आपको अपने हाथ में लेकर यहीं मंत्र बोलना है और देवी मां को वो कोड़ियां चढ़ानी हैं। इसके बाद देवी मां को पुष्प अर्पित करके उनके सामने घी का दीपक जलाएं। जब पूजा पूरी हो जाये तो उन कौड़ियों को उठाकर एक कटोरी में रखकर अपने मन्दिर में रख लें और उसे रोज धूप दिखाएं। आज के दिन ये उपाय करने से आपके मान-सम्मान और वैभव में बढ़ोतरी ही बढ़ोतरी होगी। आपके जीवन में सुख समृद्धि बनी रहेगी।

कुंभ राशि
अगर नौकरी नहीं मिल पा रही है, बार-बार इंटरव्यू देने पर भी सफलता हाथ नहीं लग रही है तो आज मां लक्ष्मी के चरणों पर शंख अर्पित करें व साथ ही उन्हे आज के दिन मखाने का भोग लगाएं। आज के दिन अगर मां लक्ष्मी को शंख अर्पित करने के साथ मखाने का भोग लगाया जाता है तो आपको जल्द ही नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाएगी। मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा।

मीन राशि
अगर किसी प्रकार की शारीरिक तकलीफ आप झेल रहे हैं या शरीर के किसी हिस्से में लंबे समय से दर्द बना है और दवा से भी राहत नहीं मिल पा रही है तो आज के दिन
एक छोटे-से मिट्टी के कलश में चावल भरकर, उसमें एक रुपये का सिक्का डालकर किसी मन्दिर के पुजारी को दान कर दें। आज के दिन अगर चावल भरा कलश आप मंदिर के पुजारी को दान करेंगे तो आपके शारीरिक कष्ट दूर होंगे और जल्द ही दर्द से आपको राहत मिलेगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13