Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Masik Shivratri: आषाढ़ मास की मासिक शिवरात्रि आज, सुख-सृमद्धि के लिए भगवान शिव पर अर्पित करें ये चीजें

मास शिवरात्रि व्रत भगवान शिव के लिये निमित्त है और यह हर माह के कृष्ण पक्ष में प्रदोष व्रत के बाद किया जाता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 08, 2021 6:52 IST
Masik Shivratri: आषाढ़ मास की मासिक शिवरात्रि आज, सुख-सृमद्धि के लिए भगवान शिव पर अर्पित करें ये चीज- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MAHADEVA_SHIVA12 Masik Shivratri: आषाढ़ मास की मासिक शिवरात्रि आज, सुख-सृमद्धि के लिए भगवान शिव पर अर्पित करें ये चीजें

आषाढ़ कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि और दिन गुरुवार है | चतुर्दशी तिथि आज पूरा दिन पूरी रात पार कर कल सुबह 5 बजकर 16 मिनट तक रहेगी। आप लोगों को बता दें कि प्रत्येक माह की चतुर्दशी तिथि को मास शिवरात्रि का व्रत करने का विधान है | इस दिन भोले भंडारी भगवान शिव की पूजा-उपासना की जाती है।

मास शिवरात्रि व्रत भगवान शिव के लिये निमित्त है और यह हर माह के कृष्ण पक्ष में प्रदोष व्रत के बाद किया जाता है। इस दिन भगवान शिव की उपासना करने से व्यक्ति की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं, उसे अपनी इच्छा अनुसार सब कुछ मिलता है। तो आज मास शिवरात्रि व्रत के दिन शुभ फलों की प्राप्ति के लिये कौन-कौन से खास उपाय करने चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

मासिक शिवरात्रि पर बन रहे हैं ये योग

आज दोपहर बाद 4 बजकर 20 मिनट तक वृद्धि योग रहेगा। वृद्धि, यानी बढ़ोतरी, यानी आज का दिन किसी काम में अपनी बढ़ोतरी के लिये बहुत अच्छा है। इस योग मे किये गये काम में किसी प्रकार की रूकावट नहीं आती, बल्कि उसमें बढ़ोतरी ही बढ़ोतरी होती है। साथ ही आज रात 8 बजकर 59 मिनट तक मृगशिरा नक्षत्र रहेगा।

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर या होटल में इस दिशा में रखें पानी की टंकी, होगा शुभ

  • अगर आप किसी कार्य में अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो अपनी सफलता को सुनिश्चित करने के लिये आज आपको शिव मंदिर जाकर शिवलिंग पर शहद की धारा अर्पित करनी चाहिए। साथ ही तीन बार शिवलिंग को छूकर प्रणाम करना चाहिए और भगवान का आशीर्वाद लेना चाहिए।
  • अगर आप एक अच्छी सेहत की कामना करते हैं, अपना स्वास्थ्य अच्छा बनाये रखना चाहते हैं तो आज आपको मंत्र का जाप करते हुए सूखा नारियल भगवान को अर्पित करना चाहिए। भगवान शिव को नारियल अर्पित करते समय ‘ऊँ नमः शिवाय’ का जाप करते रहें । 
  • अगर आप अपने घर में धन के खजाने को भरना चाहते हैं तो घर में धन के खजाने को भरने के लिये आज आपको साबुत चावल के एक मुट्ठी दाने लेने चाहिए और शिव मन्दिर में जाकर भगवान शिव को भेंट करने चाहिए। साथ ही भगवान शिव का आशीर्वाद लेना चाहिए। 
  • अगर आप अपनी संतान की तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं तो इसके लिये आज आपको नंदी जी को, यानी बैल को रोटी पर गुड़ रखकर खिलाना चाहिए।

राशिफल 8 जुलाई 2021: मीन और कुंभ राशि वालों की मनोकामनाएं होंगी पूरी, वहीं इस राशि के लोग संभलकर रहें

  • इच्छा पूरी करना चाहते हैं तो अपनी इच्छा पूरी करने के लिये आज आपको शाम के समय हाथ-पैर-मुंह धोकर, साफ कपड़े पहनकर शिव महिम्न स्त्रोत का पाठ करना चाहिए। अगर आप पाठ न कर पायें तो आप शिव महिम्न स्त्रोत का ऑडियो भी सुन सकते हैं। ऑडियो आपको इंटरनेट पर आसानी से मिल जायेगा।
  • अगर आप अपनी जिन्दगी में खुशहाली बनाये रखना चाहते हैं तो अपनी जिंदगी में खुशहाली बनाये रखने के लिये आज आपको भगवान शंकर को भांग और धतूरा चढ़ाना चाहिए। साथ ही इस मंत्र का 21 बार जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-‘ऊँ नमः शिवाय’

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement