1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Navratri 2020: नवरात्रि के नौ दिन जरूर करें ये 7 काम, अपने आप दूर हो जाएंगे सारे संकट

Navratri 2020: नवरात्रि के नौ दिन जरूर करें ये 7 काम, अपने आप दूर हो जाएंगे सारे संकट

नवरात्रि के इन नौ दिनों में उपासक को कुछ कार्य जरूर करने चाहिए। कहा जाता है कि इन कार्यों को करने से माता रानी प्रसन्न होकर भक्त और उसके परिवार को खुशहाली का वरदान देती हैं। जानिए वो कार्य क्या हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 14, 2020 16:38 IST
Maa Durga - India TV Hindi
Image Source : AMAZON Maa Durga 

शारदीय नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं। नवरात्रि के नौ दिन भक्त देवी की उपासना करते हैं और सुख समृद्धि की कामना करते हैं। इन नौ दिनों में ना केवल भक्त देवी की उपासना में डूब जाता है बल्कि घर का माहौल भी धार्मिक हो जाता है। नवरात्रि के इन नौ दिनों में कई भक्त मां का आशीर्वाद लेने के लिए नौ दिनों का व्रत रखते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से भक्त के सभी संकट दूर हो जाते हैं। वहीं माता रानी भक्त की सारी मनोकामनाएं पूरा करती हैं। नवरात्रि के इन नौ दिनों में उपासक को कुछ कार्य जरूर करने चाहिए। कहा जाता है कि इन कार्यों को करने से माता रानी प्रसन्न होकर भक्त और उसके परिवार को खुशहाली का वरदान देती हैं। जानिए वो कार्य क्या हैं। 

Navratri 2020: मां दुर्गा की तस्वीर लेने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान, तभी होगा घर में सुख और शांति का वास

ताजे फूल चढ़ाएं 

नवरात्रि के नौ दिन हर उपासक अपने घर में मां दुर्गा की पूजा अर्चना करता है। देवी के इन नौ दिनों में दुर्गा मां के नौ स्वरूपों की आराधना होती है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि नवरात्रि के नौ दिन पूजा के दौरान ताजे फूल रोजाना चढ़ाएं। वहीं पुराने हो चुके फूलों को कूड़ेदान में ना फेंके। इन फूलों को आप नदी या फिर कुएं में प्रवाहित करें। 

साफ सफाई का ध्यान रखें
फूलों के अलावा पूजा घर की साफ सफाई का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा का घर में वास होता है। 

अष्टमी के दिन जरूर खरीदें झाड़ू
नवरात्रि की अष्टमी के दिन और शुक्रवार के दिन झाड़ू जरूर खरीदें। ऐसा करना शुभ होता है। इसके साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा आप पर और आपके परिवार पर बरकरार रहेगी। 

Navratri 2020: नवरात्रि के नौ दिनों में इन रंगों के कपड़े पहनकर करें मां की आराधना, बरसेगी कृपा

रोजाना करें दुर्गा सप्तशती का पाठ 
नवरात्रि के दिन रोजाना दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए। इस पाठ को रोजाना करने से सभी तरह के बिगड़े हुए काम पूरे हो जाएंगे। 

नौ दिन तक खिलाएं गाय को रोटी
गाय को रोटी खिलाना हमेशा शुभ माना जाता है। जब भी कोई त्योहार होता है तो सबसे पहले घर में जो भी पकवान बनता है उसमें पहला हिस्सा गाय के लिए निकाला जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हिंदू धर्म में गाय को मां का दर्जा दिया गया है। वहीं आप नवरात्रि के नौ दिन तक गाय को रोजाना रोटी खिलाएं। ऐसा करने पर आपको भाग्य का साथ मिलने लगता है। 

घर में लगाएं तुलसी का पौधा
वैसे तो घर के आंगन में हमेशा ही तुलसा का पौधा लगाना शुभ होता है। इस बात का खास ध्यान रखें कि नवरात्रि में घर के ईशान कोण में तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए। ऐसा करने से मां दुर्गा की कृपा आप पर बनी रहेगी साथ ही घर में हमेशा धन का आगमन बना रहेगा। 

अष्टमी के दिन चढ़ाएं कमल गट्टा
नवरात्रि की अष्टमी के माता महागौरी को कमल गट्टा जरूर चढ़ाएं। इसके साथ ही मां के चरणों में लाल गुड़हल का फूल अर्पित करें। ऐसा करने से हर काम में सफलता और धन संपदा बनी रहेगी। 
 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X