Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Navratri 2020: नवरात्रि के नौ दिनों में इन रंगों के कपड़े पहनकर करें मां की आराधना, बरसेगी कृपा

17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। जानें नवरात्रि के नौ दिनों में किस दिन कौन से रंग का वस्त्र पहनना शुभ होता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 13, 2020 0:59 IST
Maa Durga - India TV Hindi
Image Source : AMAZON Maa Durga 

17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। नवरात्रि के इन नौ दिनों में मां दुर्गा के अलग अलग स्वरूपों की आराधना की जाती है। इसके साथ ही कुछ लोग पहला और आखिरी तो कुछ नौ दिनों का उपवास कर मां से सुख समृद्धि की कामना करते हैं। नवरात्रि के इन नौ दिनों में ना केवल मां का श्रृंगार खास तरह से किया जाता है बल्कि अगर कोई जातक मां की पूजा के दिन के अनुरूप वस्त्र पहने तो भी फलदायी होता है। जानें नवरात्रि के नौ दिनों में किस दिन कौन से रंग का वस्त्र पहनना शुभ होता है। 

1. मां शैलपुत्री

नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की आराधना की जाती है। इस दिन कलश की स्थापना की जाती है और पूजन किया जाता है। अगर इस दिन पूजा करने वाला उपासक लाल, गुलाबी या फिर गहरे गुलाबी रंग का कपड़ा पहनकर पूजा करेगा तो वो शुभ फलदायी होता है।

2. देवी ब्रह्मचारिणी
नवरात्रि के दूसरे दिन मां दुर्गा के स्वरूप देवी ब्रह्मचारिणी की आराधना की जाती है। इस दिन सफेद, क्रीम या फिर पीले रंग के वस्त्र पहकर पूजा करना फलदायी होता है। इसके साथ ही सभी मनोरथ पूरे भी होते हैं। 

3. मां चंद्रघंटा
नवरात्रि के तीसरे दिन मां च्रंद्रघंटा की उपासना की जाती है। मां चंद्रघंटा बाघ पर सवार दुर्गा जी का ही तीसरा स्वरूप हैं। इस दिन पीला, लाल, दूधिया फिर केसरिया रंग का वस्त्र पहनना चाहिए। कहा जाता है ऐसा करने पर मां प्रसन्न हो जाती हैं और चिरायु, आरोग्य और सुखी होने का आशीर्वाद देती हैं। 

इस स्वभाव वाले मनुष्य का जिंदगी में होता है सबसे बुरा हाल, अपने और पराए सबसे पहले करते हैं वार

4. देवी कूष्मांडा
नवरात्रि के चौथे दिन मां कूष्मांडा की आराधना की जाती है। मां कूष्मांडा को प्रकृति की देवी कहा जाता है। इसीलिए इस दिन क्रीम, पीला, हरा और भूरे रंग का वस्त्र पहनकर पूजा करना फलदायी होता है। 

5. स्कंदमाता
नवरात्रि के पांचवें दिन देवी स्कंदमाता की आराधना की जाती है। स्कंदमाता की पूजा अर्चना सफेद, दूधिया, लाल या फिर हरे रंग के वस्त्र पहनकर करना शुभ फलदायी होता है। मां प्रसन्न होकर आरोग्य और ज्ञान की प्राप्ति का आशीर्वाद देती हैं। 

6. मां कात्यायनी
नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की आराधना होती है। दुर्गा मां के इस स्वरूप को महिषासुर मर्दिनी भी कहा जाता है। इस दिन नारंगी, लाल, मेरून, गेरुआ या फिर मूंगा रंग के वस्त्र पहनकर पूजा करना चाहिए। 

दूसरों को देख जरूर सीखें ये एक चीज, वरना इस काम को करने में मनुष्य की उम्र पड़ जाएगी कम

7. कालरात्रि
नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा अर्चना की जाती है। इनकी पूजा में बैंगनी, ग्रे, नीला और आसमानी रंग शुभ माना जाता है। मां प्रसन्न होकर भक्तों को क्लेशों से दूर रहने का आशीर्वाद देती हैं। 

8. महागौरी
नवरात्रि के आठवें दिन मां दुर्गा के स्वरूप महागौरी की अर्चना की जाती है। महागौरी को सुख शांति की देवी कहा जाता है। इनकी पूजा में केसरिया, नारंगी, गुलाबी या फिर लाल रंग का वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है। 

9. मां सिद्धिदात्री
नवरात्रि के नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की आराधना की जाती है। इस दिन विधि विधान से पूजा करने वालों को लाल, गुलाबी, क्रीम, नारंगी वस्त्र पहनकर पूजा करना शुभ माना जाता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement