Friday, March 29, 2024
Advertisement

Navratri 2020: मां दुर्गा की तस्वीर लेने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान, तभी होगा घर में सुख और शांति का वास

मां दुर्गा की तस्वीर की स्थापना करने में अभी कुछ दिन बाकी है। ऐसे में इस बात की आपको जानकारी होना बेहद जरूरी है कि घर में किस तरह की मां की प्रतिमा या फिर तस्वीर रखनी चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 13, 2020 21:05 IST
Maa Durga - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HAR_HAR_MAHADEV_108_ Maa Durga 

नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा का घर में वास होता है। इन दिनों लोग ज्यादा से ज्यादा अनुष्ठान करवाते हैं ताकि मां की कृपा उन पर हमेशा बनी रहे। नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं। नवरात्रि के पहले दिन लोग अपने घर में कलश रखकर मां दुर्गा की प्रतिमा या फिर तस्वीर की स्थापना करते हैं। ऐसे में कुछ लोग मंदिर में मौजूद तस्वीर को ही दोबारा स्थापित कर देते हैं तो कुछ नई प्रतिमा की स्थापना करते हैं। मां दुर्गा की तस्वीर की स्थापना करने में अभी कुछ दिन बाकी है। ऐसे में इस बात की आपको जानकारी होना बेहद जरूरी है कि घर में किस तरह की मां की प्रतिमा या फिर तस्वीर रखनी चाहिए। जानें मां दुर्गा की तस्वीर किस तरह की होना शुभ होता है। 

1. मां दुर्गा की तस्वीर या फिर प्रतिमा खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि मां का उग्र रूप ना हो। यानी कि मां के चेहरे पर ममता और दया के भाव हों। जब भी आप मां दुर्गा की तस्वीर खरीदें तो इस बात का ध्यान रखें कि तस्वीर शांत मुद्रा वाली ही हो। 

Navratri 2020: नवरात्रि के नौ दिनों में इन रंगों के कपड़े पहनकर करें मां की आराधना, बरसेगी कृपा

2. दुर्गा मां की वो तस्वीर घर में रखें जिसमें वो शेर पर सवार ना हो। शेर पर सवार होकर मां दुर्गा की प्रतिमा का मतलब है कि मां शेर पर सवार होकर राक्षसों का नाश करने जा रही हैं। इसलिए तस्वीर लेते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें। 

3. मां दुर्गा की तस्वीर लेते वक्त इस बात का खास ध्यान रखें कि शेर का मुंह खुला हुआ ना हो। उसी तस्वीर या फिर प्रतिमा का चुनाव करें जिसमें शेर का मुंह शांत मुद्रा में हो। 

Navratri 2020: 19 साल बाद शारदीय नवरात्र पर बन रहा है दुर्लभ संयोग, जानें कब से शुरु हो रहे है मां दुर्गा के शुभ दिन

4. दुर्गा मां की तस्वीर को खरीदते वक्त इस बात का भी ख्याल रखें कि उनकी तस्वीर में सभी हथियार नीचे की ओर झुके हुए हों। मां के हाथ में हथियारों का झुका ना होना उग्र तस्वीर का प्रतीक माना जाता है। 

5. अगर आपके घर में दुर्गा मां की मूर्ति पहले से ही है और उसमें शेर का मुंह खुला हुआ तो उसके लिए आप एक उपाय कर सकते हैं। शेर के मुंह में मिश्री या फिर चीनी का दाना रख दें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement