Thursday, April 25, 2024
Advertisement

New Year 2020 नए साल में जरूर करें ये 5 काम, हमेशा रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

ज्योतिष और वास्तु में कई ऐसे उपायों के बारे में बताया गया है जिन्हें नए साल में करके आप अपनी किस्मत के ताले खोल सकते है। जानें इन कार्यों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 31, 2019 16:14 IST
new year 2020- India TV Hindi
new year 2020

नया साल 2020 शुरू होने वाला है जिसका हर किसी को बहुत ही उत्सुकता के साथ इंतजार है। दुनिया भर नए साल का स्वागत बहुत ही भव्य तरीके से किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर इस दिन हम खुद से कई वादे करते है जिससे कि पूरा साल अच्छा जाए। वहीं ज्योतिष के अनुसार माना जाता है कि इस दिन कुछ ऐसे काम जरूर करने चाहिए जिससे मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहे। ज्योतिष और वास्तु में कई ऐसे उपायों के बारे में बताया गया है जिन्हें नए साल  में करके आप अपनी किस्मत के ताले खोल सकते है। जानें इन कार्यों के बारे में। 

पैसों का लेन-देन

ज्योतिषों के अनुसार माना जाता है कि इस दिन कर्ज लेना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसा करने से आप पूरे साल दूसरों से कर्ज ही लेते रहेंगे। इसलिए कोशिश करें कि किसी से पैसे उधार न लेने पड़े। 

पर्स में रखें पैसे
माना जाता है कि साल के पहले दिन अगर आपका पर्स या बटुआ खाली होगा, तो यह शुभ नहीं है। इससे धन की परेशानी होती है। इसलिए अपने पर्स और बटुए में पैसे जरूर रखें।

Finance Horoscope 2020: नए साल में इन 5 राशियों को करना पड़ेगा आर्थिक स्थिति का सामना, जानें अन्य राशियों का हाल 

अलमारी में रखें पैसे
जिस तरह पर्स को खाली रखना अशुभ होता है उसी तरह लॉकर, अलमारी में पैसे न रखना भी हानिकारक साबित हो सकता है। वहां पर साल के पहले दिन जरुर पैसे रखें। जिससे कि सालभर आपकी धन की स्थिति सही बनी रहेगी। 

टूटा फूटा समान
आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में रखा टूटा हुआ कांच या दरार वाला शीशा, टूटा हुआ पलंग, बेकार बर्तन, बंद पड़ी घड़ी, भगवान की दूषित मूर्ति, टूटा हुआ फर्नीचर, खराब तस्वीरें और इलेक्ट्रोनिक्स के सामान, टूटा हुआ दरवाजा और बंद पड़ा पेन, ये सारी चीजें आर्थिक नुकसान के साथ-साथ परिवार के लोगों के मानसिक तनाव का भी कारण बनते हैं| जिससे परिवार के सदस्यों की उन्नति में बाधा आती है| यहां तक कि पति-पत्नी के वैवाहिक जीवन पर भी नकरात्मक असर डालते हैं| इन सब चीजों को नए साल पर घर के बाहर करने से देवी लक्ष्मी आपके घर पधारेंगी और घर में सुख-शांति बनी रहेगी। 

हिन्दू कैलेंडर 2020: जानें नए साल में कब पड़ रहे हैं होली, ईद, दीवाली और नवरात्र सहित अन्य व्रत-त्योहार

दान करें
साल भर अन्नपूर्णा की कृपा चाहते है तो इस दिन किसी गरीब को सवां पांच किलो गेंहू दान करें। कभी भी धन-धान्य और अन्य की कमी नहीं होगी। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement