1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Chaitra Navratri 2019: अष्टमी,रामनवमी और नवरात्र समापन की तिथि को लेकर है असमंजस, तो जानें किस दिन होगा कौन सा व्रत

Chaitra Navratri 2019: अष्टमी,रामनवमी और नवरात्र समापन की तिथि को लेकर है असमंजस, तो जानें किस दिन होगा कौन सा व्रत

6 अप्रैल से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हुई थी। जिसका समापन को लेकर थोड़ा सा असंजस पैदा हो रहा है। कोई कह रहा है कि 13 को रामनवमी है तो कोई कह रहा है 14 को है। अगर आप भी इसी को लेकर परेशान है तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानें आखिर किस दिन होगा नवरात्र समाप्त।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 12, 2019 13:27 IST
Ram navami- India TV Hindi
Ram navami

धर्म डेस्क: 6 अप्रैल से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हुई थी। जिसका समापन को लेकर थोड़ा सा असंजस पैदा हो रहा है। कोई कह रहा है कि 13 को रामनवमी है तो कोई कह रहा है 14 को है। अगर आप भी इसी को लेकर परेशान है तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानें आखिर किस दिन होगा नवरात्र समाप्त।

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार अष्टमी तिथि 13 अप्रैल दोपहर पहले 11:42 पर ही समाप्त हो जायेगी, उसके बाद नवमी तिथि लग जायेगी जो कि 14 अप्रैल सुबह 09:36 तक रहेगी। इस प्रकार नवमी तिथि दो दिनों तक रहेगी और माधव कालनिर्णय के पृष्ठ 229 से 230 पर आया है कि जब नवमी दो तिथियों में हो और पहली तिथि के मध्याह्न में नवमी हो, तो नवमी का व्रत पहली तिथि को ही किया जाना चाहिए। चूंकि 14 को नवमी तिथि दोपहर होने से पहले ही सुबह 09:36 पर समाप्त हो जायेगी और 13 को नवमी तिथि दोपहर के समय रहेगी। अतः इस बार नवमी तिथि का व्रत भी अष्टमी तिथि के साथ, यानी आज ही के दिन किया जायेगा। (Ram Navami 2019: राम नवमी का व्रत करने से होगी मोक्ष की प्राप्ति, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि)

इसके साथ ही इस बात का ध्यान रहे नवमी तिथि का हवन 14 अप्रैल के दिन किया जायेगा और नवरात्र भी इसी दिन ही सम्पूर्ण होंगे।

Navratri Kanya pujan: जानें किस दिन कन्या पूजन करना होगा शुभ, साथ ही जानिए कन्या पूजन का शुभ महूर्त और पूजा विधि

Chaitra Navratri 2019: नवरात्र में इस कारण 13 अप्रैल को ही मनाई जाएगी रामनवमी

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X