1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. 14 फरवरी को बन रहा है खास योग, राशिनुसार करें ये उपाय तो होगी हर मनोकामना पूर्ण

14 फरवरी को बन रहा है खास योग, राशिनुसार करें ये उपाय तो होगी हर मनोकामना पूर्ण

रवि योग और स्वाती नक्षत्र के संयोग में आप कौन-सा उपाय करके अपने कार्यों में सफलता प्राप्त कर सकते है | जानें इस बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 13, 2020 13:50 IST
Ravi yog on 14 february- India TV
Ravi yog on 14 february

14 फरवरी की सुबह 7 बजकर 8 मिनट से पूरा दिन पूरी रात पार करके अगली सुबह 6 बजकर 1 मिनट तक सभी काम बनाने वाला रवि योग रहेगा। रवि योग में 13 प्रकार के कुयोगों का स्वतः ही विनाश होता है, अतः रवि योग में किसी भी प्रकार के शुभ कार्य संपन्न किए जा सकते हैं। साथ ही आज शुक्रवार को सुबह 7 बजकर 9 मिनट पर स्वाती नक्षत्र शुरू हो जायेगा, जो पूरा दिन पूरी रात पार करके अगले दिन की सुबह 6 बजकर 9 मिनट तक रहेगा। स्वाती नक्षत्र का अर्थ है- स्वतः आचरण करने वाला, यानी स्वतंत्र। रवि योग और स्वाती नक्षत्र  के संयोग में आप कौन-सा उपाय करके अपने कार्यों में सफलता प्राप्त कर सकते है। जानें इस बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से। 

मेष राशि 

अपने सभी कार्यों में स्थायी सफलता पाने के लिए आज के दिन मंदिर में नारियल का दान करें।  वृष राशि वालों अपने ज्ञान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन मंदिर में जौ या गेंहू का दान करें। साथ ही राहु के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है- ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:। इस उपाय से आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी। 

मिथुन राशि 
अगर आप का ध्यान काम में कम लगता है, तो आज के दिन मां सरस्वती की उपासना कर उनके आगे घी का दीपक जला कर पीले रंग की मिठाई का भोग लगाये।  इससे आप का ध्यान काम में लगने लगेगा।

आपकी हथेली में मौजूद ये चिन्ह आपको बना सकते हैं मालामाल, जीवन रहेगा धन-सम्पत्ति, वैभव से भरा

कर्क राशि 
अगर आप अपने व्यापार में लाभ सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन सिंघाड़े का आटा लेकर, उसकी रोटियां बनाएं और मंदिर या किसी धर्मस्थल में दान दें।  इससे व्यापार में लाभ सुनिश्चित होगा। 

सिंह राशि 
अगर आप ने हाल ही में कोई नई नौकरी ज्वॉइन की है और वहां पर आप सब लोगों के साथ बेहतर तालमेल बैठाना चाहते हैं, तो आज के दिन एक कच्चानारियल लेकर उस पर सात बार हल्दी में रंगे हुए सूत का धागा लपेटकर, मंदिर में दान कर दें। 

कन्या राशि 
अगर आप अपनी कार्यक्षमता को मजबूत करना चाहते हैं, तो आजएक कोयले का टुकड़ा लें और उस पर राहु के मंत्र का 8 बार जप करें। मंत्र है - ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:| 

तुला राशि 
अगर आप बेहतर स्वास्थ्य और जीवन में तरक्की पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अर्जुन के पेड़ को नमस्कार कर उसकी जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। अगर आपके आसपास कहीं अर्जुन का पेड़ ना हो, तो इंटरनेट से पेड़ की फोटो डाउनलोड करके उसके दर्शन करें।

वास्तु टिप्स: होटल के बिजनेस में चाहते हैं बढ़ोत्तरी तो इस दिशा में रखें कैश काउंटर

वृश्चिक राशि 
अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में पॉजिटिविटी बनी रहे और जीवन को एक बेहतर दिशा मिलें, तो उसके लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद सफेद चंदन को घिसकर अपने मस्तक पर टिका लगाएं।  

धनु राशि 
अगर आप किसी मुसीबत में फंसे हुए हैं और आपको उससे बाहर निकलना है, तो आज के दिन आटे का चौमुखा दिया बनाकर, उसमें सरसों का तेल डालकर घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में जलाएं। 

मकर राशि
अगर आप अपने बच्चों की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन रात को सोते समय बच्चे के सिरहाने पर जौ रखकर सोएं और सुबह उठकर जौ के दानों को चिड़ियों को खिला दें।

कुंभ राशि 
आपको अपने व्यापार में उचित मुनाफा पाना चाहते है, तो आज के दिन मिट्टी के दो छोटे-छोटे हाथी खरीद कर लाएं और उन्हें अपने ऑफिस में मंदिर वाले स्थान पर रख दें। 

मीन राशि 
अगर आप किसी को अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते हैं, तो आज के दिन अपने ससुराल या ननिहाल वालों को ऊनी वस्त्र गिफ्ट करें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment