chunav manch delhi 2020
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. सामुद्रिक शास्त्र: ऐसी 'नाभि' वाली महिलाएं होती हैं सबसे परफेक्ट, वहीं इन्हें मिलता है सुंदर जीवनसाथी

सामुद्रिक शास्त्र: ऐसी 'नाभि' वाली महिलाएं होती हैं सबसे परफेक्ट, वहीं इन्हें मिलता है सुंदर जीवनसाथी

अलग-अलग स्त्रियों की अलग-अलग आकार, गहराई और अलग ऊंचाई की नाभि होती है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानें नाभि के आकार के अनुसार स्त्री का स्वभाव के बारे में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 07, 2020 10:13 IST
samudrik sastra women novel- India TV
samudrik sastra women novel

पेट की सुंदरता को दिखाने कि लिए नाभि शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। पेट पर उभरा या दबा सा गड्ढे वाला हिस्सा ही नाभि होता है। अलग-अलग स्त्रियों की अलग-अलग आकार, गहराई और अलग ऊंचाई की नाभि होती है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानें नाभि के आकार के अनुसार स्त्री का स्वभाव के बारे में। 

स्‍त्रियों की लंबवत व वक्रीय नाभि के बारे में

जिन स्त्रियों की नाभि लंबवत यानि लंबे आकार की हो या फिर वक्रीय यानि की घुमावदार हो, वे स्त्रियां या लड़कियां नेचर में बहुत बोल्ड होती हैं और किसी से डरती नहीं है। जो भी काम करती हैं पूरे कांफिडेंस के साथ करती है। ऐसी महिलाएं अपने काम के प्रति काफी रूचि रखती हैं और अपने हर काम को बड़े ही परफेक्शन के साथ करती हैं।

स्त्रियों की गोलाकार नाभि 
गोलाकार नाभि वाली महिलाएं जमीन से जुड़ी महिलाएं होती हैं। ऐसी महिलाएं अपने जीवन से जुड़ी सच्चाई को जल्द ही अक्सेप्ट कर लेती हैं। गोलाकार नाभि वाली महिलाएं बहुत ही दयालु और ईमानदार होती हैं। इनके दिल में हमेशा दूसरों के लिए दया भावना होती है। ये महिलाएं सोच में बहुत तेज होती हैं। इनका स्वास्थ्य अधिकतर अच्छा रहता है। समुद्रशास्त्र के अनुसार जिस स्त्री की नाभि गोल होती है वह बहुत ही गुणवान होती है। गोल नाभि वाली लड़कियां जिस भी घर में जाती है उस घर में सम्मान पाती हैं औऱ उनका वैवाहिक जीवन भी खुशहाल रहता है।

नाभि अंदर की ओर अधिक धंसी
कई स्त्रियों की नाभि अंदर की ओर अधिक धंसी होती है ऐसी ही नाभि को गहरी नाभि कहा जाता है। गहरी नाभि वाली स्त्रियां दूसरों की चिकनी-चुपड़ी बातों मे जल्दी ही आ जाती हैं। बातों की सच्चाई को जाने बगैर ये महिलाएं आसानी से दूसरे लोगों की बात को सच समझ लेती हैं और बाद मे मुसीबत में फंस जाती हैं। हालांकि, स्वभाव में ये बहुत ही भावुक और नर्म दिल की होती हैं। इनका दिल शीशे की तरह साफ होता है इसलिए ये अपनी बात किसी से भी शेयर कर लेती हैं। देखने में ये महिलाएं खुबसूरत होती हैं। लेकिन स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं इन्हें जल्द-जल्दी प्रभावित करती हैं।

स्त्रियों की ऊपर उठी हुई नाभि
इस नाभि वाली स्त्रियां बहुत ही सौन्दर्य प्रेमी होती हैं यानि अपने चेहरे-मोहरे को लेकर काफी सजग होती हैं। कब कहां कैसा दिखना है या कैसा तैयार होना है, इस नाभि वाली स्त्रियों को बहुत अच्छे से पता होता है। ये स्वभाव में काफी रोमांटिक और मिलनसार होती हैं। भाग्य भी इनके साथ होता हैय़ इन स्त्रियों का भाग्य इन्हें अचानक धन लाभ दिलाता रहता है। साथ ही इन्हें सुंदर जीवनसाथी और पैसे वाला ससुराल मिलता है।

स्त्रियों की समतल नाभि
समतल नाभि वाली महिलाओं से जरा संभलकर रहना चाहिए। क्योंकि ऐसी स्त्रियों के मिजाज का कभी भी कोई पता नहीं होता। एक पल में ये कुछ होती हैं तो दूसरे ही पल में कुछ और। इनका व्यवहार इनके मूड पर डिपेंड करता है। ऐसी महिलाएं आपकी किसी बात का गलत मतलब निकालकर आपको ही परेशानी में डाल सकती हैं। समतल नाभि वाली स्त्रियां दूसरों के गुण कम और खामियां ज्यादा निकालती हैं। इसलिए इनकी किसी से लंबे समय तक नहीं बनती या दूसरे लोग खुद ही इनसे पीछा छुडा लेते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13