Thursday, April 18, 2024
Advertisement

संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत: गणपति को चढ़ाएं ये खास चीज तुरंत मिलेगी नौकरी, जानिए अन्य उपाय

आज के दिन कुछ छोटे-छोटे उपाय करके आप इन समस्याओं से छुटकारा पाने के साथ ही कैसे जीवन में शुभ फलों को सुनिश्चित कर सकते हैं। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 05, 2020 7:00 IST
 संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DEVASHREEGANESHAA  संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत 

अधिक आश्विन कृष्ण पक्ष की उदया तिथि तृतीया और दिन सोमवार है। तृतीया तिथि आज सुबह 10 बजकर 03 मिनट तक ही रहेगी उसके बाद चतुर्थी तिथि लग जएगी और प्रत्येक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत किया जाता है। अतः आज संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है- हर तरह के संकटों से छुटकारा दिलाने है वाली चतुर्थी तिथि । अतः अगर आपके जीवन में किसी प्रकार का संकट चल रहा है, कोई परेशानी चल रही है या आपका कोई काम बहुत दिनों से अटका हुआ हो, तो इन सब समस्याओं से छुटकारा पाने के लिये आज का दिन बड़ा ही अच्छा है। ऐसी मान्यता भी है कि जो व्यक्ति आज व्रत रखता है, उसके जीवन से सभी प्रकार की बाधाएं दूर होती हैं।

आज रात 12 बजकर 04 मिनट तक वज्र योग रहेगा।  इस योग के दौरान कोई भी शुभ या मंगल कार्य नहीं करना चाहिए और ना ही कोई नया कार्य आरंभ करना चाहिए। इसके अलावा आज दोपहर 2 बजकर 56 मिनट तक भरणी नक्षत्र रहेगा। भरणी द्वितीय, यानी दूसरा नक्षत्र है। भरणी का अर्थ होता है- भरण-पोषण करना। इसका संबंध आंवले के पेड़ से है। इस में जन्मे लोगों या जिनका नाम 'ल' अक्षर से शुरू होता है, उन लोगों को भरणी नक्षत्र के दौरान आंवले का फल नहीं तोड़ना चाहिए और न ही खाना चाहिए। इन लोगों को आंवले के फल के साथ-साथ उसका आचार, सब्जी या मुरब्बा, उसके जूस या उससे बनी किसी भी चीज़ का सेवन नहीं करना चाहिए।

Vastu Tips: केबिन में लगवाएं इस रंग के पर्दे, मूड हमेशा रहेगा अच्छा

आज के दिन कुछ छोटे-छोटे उपाय करके आप इन समस्याओं से छुटकारा पाने के साथ ही कैसे जीवन में शुभ फलों को सुनिश्चित कर सकते हैं। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

अगर ऑफिस में आपकी किसी से ज्यादा नहीं बनती और आपको अपने उच्च अधिकारियों की नाराजगी भी सहनी पड़ती है, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर श्री गणेश के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है -ऊँ ह्रीं ग्रीं ह्रीं--आज के दिन ऐसा करने से ऑफिस में आपकी सबसे बनने लगेगी और आपको उच्च अधिकारियों का सहयोग भी प्राप्त होगा।....

अगर आप अपने परिवार में मानसिक रूप से शांति बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद एक लोटा जल लेकर उसमें थोड़ी-सी हल्दी मिलानी चाहिए और दूर्वा की सहायता से श्री गणेश भगवान का नाम लेते हुए सबसे पहले मन्दिर में जल छिड़कें। फिर पूरे घर में उस जल को छिड़क दें।आज के दिन ऐसा करने से आपके पूरे परिवार में मानसिक रूप से शांति बनी रहेगी।

अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ रिश्तों को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन तिल और गुड़ के लड्डू बनाएं और शाम के समय श्री गणेश भगवान की विधि-विधान से पूजा करके उन लड्डूओं का भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद प्रसाद के रूप में अपने जीवनसाथी को भी लड्डू खाने के लिये दें, साथ ही खुद भी प्रसाद खाएं। आज के दिन ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे।

राशिफल 5 अक्टूबर: मेष राशि वाले फिजूल खर्ची पर लगाएं रोक, वहीं इस राशि के लोगों की जिंदगी में आएंगी खुशियां

अगर आप अपनी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, साथ ही परीक्षा में अपनी मेहनत का पूरा फल पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री गणेश भगवान के 6 अक्षर के विद्या प्राप्ति मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है  

'मेधोल्काय स्वाहा।'
इस प्रकार मंत्र जप के साथ ही आपको एक विद्या यंत्र भी धारण करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी होगी और आपको परीक्षा में अपनी मेहनत का फल जरूर मिलेगा।

 
अगर आपको नौकरी मिलने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या किसी कारणवश आपका इंटरव्यू क्लीयर नहीं हो पा रहा है, तो आज के दिन एक कच्चे सूत का लंबा-सा धागा लें और उसे गणेश जी के आगे रखकर श्री गणेशाय नमः मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र जप करने के बाद भगवान का आशीर्वाद लेकर उस धागे में सात गांठे बांधकर अपने पास रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपको नौकरी मिलने में या इंटरव्यू क्लीयर करने में आ रही परेशानियों से छुटकारा मिलेगा और जल्द ही आपका काम बन जायेगा।

अगर आपको अपने लिये कोई अच्छा पार्टनर नहीं मिल पा रहा है, तो आज के दिन आपको श्री गणेश भगवान को 11 मोदक का भोग लगाना चाहिए। अगर आपको मोदक ना मिले, तो बेसन के लड्डू का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही कोई अच्छा पार्टनर मिल जायेगा।

अगर आप अपने परिवार वालों की तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक कच्चा नारियल लीजिये और उसके ऊपर एक लाल रंग का कपड़ा या चुनरी लपेटकर भगवान गणेश के मंदिर में चढ़ा दीजिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार वालों की तरक्की सुनिश्चित होगी।
 
अगर आप बुद्धि के साथ ही बल भी पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री गणेश भगवान को पांच हल्दी की गांठ अर्पित करनी चाहिए। साथ ही गणेश गायत्री मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है -  
एकदंताय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात्।।
महाकर्णाय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात्।।
गजाननाय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात्।। 

आज के दिन ऐसा करने से आपको बुद्धि के साथ ही बल भी प्राप्त होगा।

अगर कोई व्यक्ति आपके काम में बार-बार अड़चनें डाल रहा है, तो आज के दिन आपको श्री गणेश भगवान को नारियल पर सात बार कलावा लपेटकर चढ़ाना चाहिए और भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके काम में बार-बार आ रही अड़चनें दूर होंगी।

अगर कुछ दिनों से आपका काम में ज्यादा मन नहीं लग रहा है, तो आज के दिन आपको श्री गणेश भगवान की तस्वीर या मूर्ति के आगे बैठकर दोनों हाथों की मुट्ठियां बांधकर, मध्यमा उंगलियों को बाहर की तरफ निकालकर सीधा करना चाहिए और आंखें बंद करके भगवान का ध्यान करते हुए श्री गणेशाय नमः'मंत्र का 5 मिनट के लिये जप करना चाहिए।सआज के दिन ऐसा करने से आपका काम में मन लगने लगेगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement