1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. संकष्टी गणेश चतुर्थी के साथ बन रहा है खास योग, राशिनुसार ये उपाय करने से दाम्पत्य जीवन में आएगी खुशियां

संकष्टी गणेश चतुर्थी के साथ बन रहा है खास योग, राशिनुसार ये उपाय करने से दाम्पत्य जीवन में आएगी खुशियां

आचार्य इंदु प्रकाश से जानें आज के दिन कुछ विशेष उपाय करने से विभिन्न राशि वालों को क्या फल प्राप्त होंगे, कैसे आपकी अधूरी ख्वाईशें पूरी होगी, कैसे आप अपने घर पारिवार को दूसरों की बुरी नजर से बचा सकते हैं, कैसे आपके दाम्पत्य जीवन में खुशियों की बौछार होगी, कैसे आप अपना घर बनाने के सपने को पूरा कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 11, 2020 9:01 IST
Sankashti Ganesh Chaturthi Muhurat 2020- India TV Hindi
Image Source : TWITTER//ARTOFLIVING/ गणेश चतुर्थी

आज वैशाख कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि और शनिवार का दिन है। चतुर्थी तिथि आज शाम 7 बजकर 2 मिनट तक रहेगी। उसके बाद पंचमी तिथि शुरू हो जायेगी। आज कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि है। लिहाजा आज संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत किया जायेगा। जैसा कि नाम से ही पता चलता है- हर तरह के संकटों से छुटकारा दिलाने वाला व्रत। संकष्टी चतुर्थी के दिन विघ्नविनाशक, संकटनाशक, प्रथम पूज्नीय श्री गणेश भगवान की पूजा-अर्चना किया जाता है। भगवान गणेश बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य को देने वाले हैं। इनकी उपासना शीघ्र फलदायी मानी गयी है। ऐसी मान्यता भी है कि जो व्यक्ति आज के दिन व्रत रखता है, उसके जीवन से सभी प्रकार की बाधाएं दूर होती हैं।

आज देर रात 11 बजकर 19 मिनट तक व्यतीपात योग रहेगा। इस योग में कोई भी शुभ या नया कार्य करना अच्छा नहीं माना जाता है। साथ ही इस योग के दौरान अगर आप किसी का भला करते है, तो वो आपको ही गलत समझेगा।  साथ ही आज रात 8 बजकर 12 मिनट तक अनुराधा नक्षत्र रहेगा। नक्षत्रों की श्रेणी में अनुराधा सत्रहवां नक्षत्र है। इस नक्षत्र की राशि वृश्चिक और स्वामी शनिदेव हैं और आज शनिवार का दिन भी है। लिहाजा आज का दिन शनि संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए भी उत्तम है।

आचार्य इंदु प्रकाश से जानें आज के दिन कुछ विशेष उपाय करने से विभिन्न राशि वालों को क्या फल प्राप्त होंगे, कैसे आपकी अधूरी ख्वाईशें पूरी होगी, कैसे आप अपने घर पारिवार को दूसरों की बुरी नजर से बचा सकते हैं, कैसे आपके दाम्पत्य जीवन में खुशियों की बौछार होगी, कैसे आप अपना घर बनाने के सपने को पूरा कर सकते हैं।

मेष राशि 

आपके जीवन में चल रही परेशानियां जल्द से जल्द से समाप्त हो जायें और आगे भी आपके ऊपर किसी प्रकार की मुसीबत न आये, इसके लिये आज के दिन तिल और गुड़ के लड्डू बनाएं और उनमें से चार लड्डू निकालकर अलग रख लें । अब शाम के समय श्री गणेश की विधि-विधान से पूजा करके उन लड्डूओं का भोग भगवान को लगाएं और बाकी बचे हुए लड्डूओं को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों में बांट दें । आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन से सारी परेशानियां जल्द ही छू मंतर हो जायेंगी । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मेष राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

11 अप्रैल को संकष्टी चतुर्थी, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

वृष राशि 
धन सबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन भगवान गणेश की पूजा के समय दो हल्दी की गाठें लें और उन्हें लाल धागे से बांधकर पूजा स्थल पर रख दें । पूजा समाप्त होने के बाद उन हल्दी की गांठों को पानी की सहायता से पीसकर घोल तैयार कर लें । अब उस घोल से अपनी तिजोरी या अलमारी के दरवाजे पर स्वस्तिक का चिन्ह बनाएं। आज के  दिन ऐसा करने से आपकी धन संबधी सभी परेशानियां धीरे-धीरे करके हल होने लगेंगी । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय वृष राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

राशिफल 11 अप्रैल: धनु राशि के जातकों को मिलेगा आर्थिक लाभ, जानें बाकी राशियों का हाल

मिथुन राशि 
मनोविकार से बचने के लिए और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिये आज के दिन शाम के समय भगवान गणेश की पूजा के बाद चन्द्रोदय होने पर, जल में तिल मिलाकर चन्द्रमा को अर्घ्य दें और हाथ जोड़कर प्रार्थना करें । आज के दिन ऐसा करने से आपको मानसिक रूप से शांति मिलेगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

कर्क राशि
अगर आप अपने विरोधियों से परेशान रहते हैं, तो इसके लिये आज के दिन एक पान का पत्ता लें और उसके मध्य में रोली से त्रिभुज आकृति बनाते हुए तीन बिन्दु लगाएं । अब वह पान का पत्ता भगवान को अर्पित कर दें और 3 बार गणेश जी के मंत्र का जाप करें । मंत्र है-‘ऊँ गं गणपतये नमः’आज के दिन ऐसा करने से आपको विरोधी पक्ष से जल्द ही छुटकारा मिलेगा । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कर्क राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

सिंह राशि 
पारिवारिक सुख-शांति के लिये आज के दिन दोनों हाथों में पुष्प लेकर भगवान को अर्पित करें और फूल अर्पित करते समय भगवान गणेश के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है-
‘ॐ श्रीं गं सौभ्याय गणपतये वर वरद सर्वजनं मे वशमानय स्वाहा’ आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख-शांति बनी रहेगी । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय सिंह राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। .

कन्या राशि 
अपनी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी के लिये और परीक्षा में अच्छे रिजल्ट के लिये आज के दिन आपको गणपति जी के विद्या प्राप्ति मंत्र का जाप करना चाहिए । मंत्र है-  ‘मेधोल्काय स्वाहा’ 6 अक्षर के इस मंत्र का कम से कम 11 बार जाप जरूर करना चाहिए और जाप के बाद 2 कपूर और 6 लौंग भगवान को अर्पित करें । आज के दिन ऐसा करने से आपकी बौद्धिक क्षमता में निश्चित ही वृद्धि होगी । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कन्या राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं|..

तुला राशि
अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिये आज के दिन दुर्वा से बनी हुई एक गांठ लें और एक लोटा जल लें, जिसमें हल्दी मिली हो । अब दुर्वा की गांठ को हल्दी मिले हुए जल में डुबोकर सबसे पहले भगवान गणेश को उसका छींटा मारें और भगवान से अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिये प्रार्थना करें । इसके बाद पूरे घर में उस जल को दुर्वा की सहायता से छिड़क दें और बचे हुए जल को किसी पौधे की जड़ में डाल दें । आज के दिन ऐसा करने से आपकी मनोकामना जल्द ही पूरी होगी । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय तुला राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

वृश्चिक राशि 
अगर बार-बार आपके काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं और समय रहते पूरा नहीं हो पाते, तो इसके लिये आज के दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश के आगे शाम के समय गाय के घी का दीपक जलाएं और भगवान को गुड़ का भोग लगाएं । आज के दिन ऐसा करने से आपके काम धीरे-धीरे बनने लगेंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

धनु राशि 
अपने घर की सुख-शांति और समृद्धि बढ़ाने के लिये आज के दिन 11 बार गणेश जी के 'वक्रतुण्डाय हुं' मंत्र का जाप करें और जाप पूरा होने के बाद एक कपूर और 6 लौंग की आहुति दें । आज के दिन ऐसा करने से घर की सुख-शांति और समृद्धि बनी रहेगी । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय धनु राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

मकर राशि 
अपने किसी विशेष काम में सफलता सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन पूजा के समय एक लाल कलावा लेकर भगवान के चरणों में रख दें । पूजा समाप्त हो जाने के बाद उसमें से एक लम्बा-सा धागा निकालकर, उसमें सात गांठे बांध लें और उस धागे को अपने पर्स में या किसी रूमाल में बांधकर अपने पास रख लें । आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में सफलता हासिल होगी । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मकर राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

कुंभ राशि
आपकी खुशियों को किसी की नजर ना लगे और आपकी तरक्की होती रहे, इसके लिये आज के दिन एक कच्चा नारियल लेकर, भगवान के चरणों में लगाएं और फिर नीचे जमीन पर तोड़ दें । इसके बाद नारियल के टुकड़े प्रसाद के रूप में परिवार के सदस्यों में बांट दें । आ के दिन ऐसा करने से आपकी खुशियां और आपकी तरक्की लगातार बढ़ती रहेंगी । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कुम्भ राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

मीन  राशि 
अपने परिवार के सदस्यों के बीच पॉजिटिविटी बनाये रखने के लिये आज के दिन सबसे पहले भगवान को हल्दी और अक्षत का टीका लगाएं । उसके बाद बची हुई हल्दी से परिवार के सब सदस्यों को भी तिलक लगाएं । तिलक लगाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि देवता को दायें हाथ की अनामिका से तिलक करना चाहिए, जबकि मनुष्य को दायें हाथ की मध्यमा उंगली से तिलक करना चाहिए । आज के दिन इस तरह घर के सभी सदस्यों को तिलक लगाने से सबके बीच पॉजिटिविटी बनी रहेगी । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मीन राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X