Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Sawan Shivratri 2019: सावन शिवरात्रि आज, हर मनोकामना पूर्ण करने के लिए राशिनुसार शिवलिंग में करें ये चीजें अर्पण

आज सावन महीने की शिवरात्रि पर भगवान शिव की कृपा हासिल करने के लिए राशिवार उपायों के बारे में जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 30, 2019 10:13 IST
sawan shivratri 2019- India TV Hindi
sawan shivratri 2019

Sawan Shivratri 2019: आज श्रावण कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि और मंगलवार का दिन है। आज सावन महीने की शिवरात्रि भी है। यही कारण है कि आज का दिन शिव आराधना के लिए और भी विशेष हो

गया है। सावन की शिवरात्रि पर शिव की भक्ति में रमे कांवड़िए कांवड़ के जल से शिवलिंग का अभिषेक करते हैं और भोलेनाथ भी उनका उद्धार करते हैं। आपको बता दूं यूं तो हर महीने को मास शिवरात्रि का व्रत होता है लेकिन इनमें सबसे ज्यादा खास होती हैं फाल्गुन और सावन महीने की शिवरात्रि।

फाल्गुन मास की शिवरात्रि को महाशिवरात्रि के नाम से जाना जाता है। माना जाता है कि इसी दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। तो वही सावन महीना शिव का सबसे प्रिय है। लिहाज़ा इस पूरे माह शिव से जुड़े सभी दिन और सभी चीज़ें भी विशेष बन जाती हैं। इसीलिए सावन महीने की शिवरात्रि भी अत्यंत शुभ फलदायी मानी जाती है। अगर आज आप ज्यादा ताम झाम ना भी करके केवल एक लोटा जल भी सशिवलिंग पर अर्पित कर देंगे तो आपको इसका शुभ फल मिलना तय है।

तो आज सावन महीने की शिवरात्रि पर भगवान शिव की कृपा हासिल करने के लिए राशिवार उपायों के बारे में जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

Sawan 2019: गलती से भी शिवलिंग पर न चढ़ाएं ये 7 चीजें, होगा आपका अनिष्ट

मेष राशि
अगर आपकी कोई अधूरी ख्वाइश है जो लंबे समय से पूरी नहीं हुई तो आज अपनी बात भोलेनाथ से मनवाने का मौका आपके पास है। आपको आज सुबह स्नान के बाद किसी भी शिवालय में जाकर जल में पुष्प डालकर शिवलिंग का अभिषेक करना है। इस उपाय को करेंगे तो आपकी अधूरी मनोकामना ज़रूर पूरी होगी।

वृष राशि
अगर आप अपने खुशहाल परिवार को दूसरों की बुरी नज़र से बचाना चाहते हैं तो आज शिव मंदिर में पहुंच शिवजी की प्रतिमा के सामने आसन बिछाएं और आसन पर बैठकर शिव के इस मंत्र का जाप करें। ये मंत्र है – ॐ नम: शिवाय | आपको पूरी श्रद्धा के साथ इस मंत्र का 11 बार जाप करना है। जब जाप पूरा हो जाए तो भगवान को पुष्प अर्पित करें। इससे किसी की कुदृष्टि आपके परिवार पर नहीं पड़ेगी।

Sawan 2019: सावन के इस पवित्र माह में राशिनुसार इन मंत्रों के साथ करें भगवान शिव की आराधना, होगी हर मुराद पूरी

मिथुन राशि
अगर आपको ऐसा लगता है कि आपका दाम्पत्य जीवन बेहद खराब दौर से गुज़र रहा है। और आपके संबंधों में अब प्यार की कोई गुंजाइश बाकी नहीं रही। लेकिन आप अपने रिश्ते को बचाना चाहते हैं तो आज के दिन शुद्ध जल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। शिवलिंग को स्पर्श करके नमस्कार करें। अगर आप ये उपाय आज करेंगे तो आपको दाम्पत्य जीवन पहले की ही तरह खुशहाल हो जाएगा और आप दोनों के बीच संबंध सुधरेंगे।

कर्क राशि
अगर आप लंबे समय से गृह निर्माण के बारे में विचार कर रहे हैं लेकिन किसी कारणवश आपका ये प्लान पूरा नहीं हो रहा है तो आज आप शिवलिंग की पूरे विधि विधान से पूजा करें साथ ही आपको ऊं नमः शिवाय मंत्र का 21 बार जाप करना चाहिए। आज शिवरात्रि के दिन ये उपाय करने से आपका अपना घर बनाने का सपना ज़रूर पूरा होगा।

सिंह राशि
अगर आपका कोई सरकारी कार्य अधर में लटका है और आपको उस कार्य में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो आज के दिन आपको बेलपत्रों पर चंदन से ॐ नम: शिवाय लिखकर बेलपत्रों की माला बनानी है। फिर इस माला को आपको शिवलिंग पर अर्पित करना है। अंत में हाथ जोड़कर भगवान शिव से प्रार्थना करें। ऐसा करेंगे तो आपकी उन्नति में आने वाली तमाम रुकावटें खत्म हो जाएंगी।

कन्या राशि
अगर आपके बिजनेस यानि व्यापार में लगातार आपको नुकसान पहुंच रहा है या फिर आपकी दुकान में उम्मीद के मुताबिक सामान की बिक्री ना हो रही हो तो आज के दिन शिवलिंग पर चंदन का टीका करें। टीका करने के बाद केसर मिश्रित जल से अभिषेक करें। फिर mकपूर से आरती करें। आपके व्यापार में निश्चित रूप से वृद्धि होगी।

तुला राशि
अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को और खुशहाल और सुखी बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन शिवलिंग पर गाय के दूध का पैकेट आप चढ़ा दें। साथ ही आपको शिव के ॐ नमश्शिवाय  मंत्र का उच्चारण करना है। आज के दिन इस मंत्र का 21 बार जाप करेंगे तो दोनों के बीच सदैव प्यार बना रहेगा।

वृश्चिक राशि
अगर आपके बच्चे की बौद्धिक क्षमता कमजोर है या आप अपने बच्चे की बौद्धिक क्षमता बढ़ाना चाहते हैं तो आज के दिन शिव जी को पंचामृत और सफेद फूल अर्पित करें। ऐसा करने से आपके बच्चे की बौद्धिक क्षमता बेहतर होगी।

धनु राशि
अगर कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं यानि कर्ज ले तो लिया लेकिन चुकाना मुश्किल हो रहा है तो आज शिव जी और पार्वती जी के सामने घी का दीपक जलाएं और फिरउन्हे किसी मिठाई से भोग लगाएं। ऐसा करने से कर्ज से तो आपको मुक्ति मिलेगी ही साथ ही आपका आर्थिक पक्ष भी मजबूत होगा।

मकर राशि
अगर अगर अपने भौतिक सुखों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं यानि आप सुखी संपन्न जीवनयापन करना चाहते हैं तो आज शिव जी को धतूरा और भांग चढ़ाएं। साथ ही कनेर का पुष्प भी अर्पित करें और जल से शिवलिंग का अभिषेक करें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक समृद्धि होगी और आप अपनी सभी भौतिक इच्छाओं की पूर्ति कर सकेंगे।

Sawan 2019: अपने दोस्तों-करीबियों को ऐसे दें सावन की शुभकामनाएं, जीवन में आएंगी ढेरों खुशियां

कुंभ राशि
अगर आपकी शादी में किसी तरह की अड़चनें आ रही है तो आज पूरे विधि विधान से भगवान शिव और माता पार्वती की आराधना करें। आपको दोनों के सामने घी का दीपक जलाना है। मां पार्वती को श्रृंगार का सामान अर्पित करना है और पूरी श्रद्धा के साथ प्रार्थना करनी है। ऐसा करने से आपके विवाह में आ रही तमाम रूकावटें दूर होंगी।

मीन राशि
अगर आप अपने जीवन में जमीन-जायदाद से जुड़ी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, या कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाते-लगाते थक गए हैं तो आज शिवलिंग पर चावल मिश्रित जल से अभिषेक करें। इसके बाद सूखे मेवे का भोग लगाएं और कनेर का फूल अर्पित करें। इससे आपकी समस्याएं जल्द से जल्द हल होंगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement