Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Sharad Purnima 2021: शरद पूर्णिमा पर करें ये उपाय, धन-सपंदा बढ़ेगी और रोगों से मिलेगी मुक्ति

शरद पूर्णिमा की रात ज्योतिष के नजरिए से काफी महत्वपूर्ण है। इस दिन कुछ खास उपाय करके आप कई परेशानियों से निजात पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 19, 2021 18:03 IST
Sharad Purnima ke upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sharad Purnima ke upay

शरद पूर्णिमा की रात बड़ी ही खास होती है | शास्त्रों में कहा गया है कि इस दिन समुद्र मंथन से मां लक्ष्मी उत्पन्न हुई थी।  इसे देश के कई हिस्सों में कोजागरी पूर्णिमा भी कहा जाता है। वैज्ञानिक पक्ष देखा जाए तो शरद पूर्णिमा की रात को चांद की रोशनी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर और मन को शुद्ध करके एक पॉजिटिव ऊर्जा प्रदान करते हैं।

ज्योतिष पक्ष की बात करें तो शरद पूर्णिमा की रात चांद की रोशनी में कुछ विशेष उपाय करके आप अपनी निजी जिंदगी की कई परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं और अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को और सुगम बना सकते हैं।

आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए इन उपायों के बारे में।

  • अगर पिछले काफी दिनों से लवमेट के साथ आपकी अनबन चल रही है, जिसके कारण आप डिप्रेशन में चले गए हैं और आपका ध्यान उस बात से हट नहीं रहा है तो आज चांदी से बनी मोती की अंगूठी लेकर, उसे चंद्रमा के मंत्र से 108 बार अभिमंत्रित करें । मंत्र है– 'ऊं श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:' इस प्रकार मंत्र से अंगूठी को अभिमंत्रित करने के बाद उसे एक कटोरी में डालकर चांद की रोशनी में रख दें और पूरी रात रखा रहने दें । अगले दिन सुबह उठकर स्नान आदि के बाद उसे धारण कर लें। 
  • अगर आप अस्थमा की बीमारी से परेशान रहते हैं तो शाम को 2 मुखी रुद्राक्ष हाथ में लेकर चन्द्रदेव को जल से अर्घ्य दें और उनसे हाथ जोड़कर प्रार्थना करें। इसके बाद उस 2 मुखी रुद्राक्ष को गले में धारण कर लें। आज 2 मुखी रुद्राक्ष गले में धारण करने से आपको अस्थमा से काफी हद तक राहत मिलेगी। 

Sharad Purnima 2021: शरद पूर्णिमा के दिन करें महालक्ष्मी की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

  • अगर आप दूसरों से अपने आपको कम समझते हैं या आपको ऐसा लगता है कि दूसरे आपसे ज्यादा बेहतर हैं तो ऐसी स्थिति में आपको आज चांदी का चंद्रमा लेकर उसे एक बर्तन में रखकर सफेद कपड़े से ढककर चांद की रोशनी में रख दें और पूरी रात रखा रहने दें। अगले दिन सुबह स्नान आदि के बाद उस चांदी के चन्द्रमा की धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा करें। पूजा के बाद उस चांदी के चन्द्रमा को धारण कर लें।
  • अगर आप पैसों से संबंधित किसी बात को लेकर परेशान हैं या आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं चल रही है तो आज शाम को एक सफेद रंग के कपड़े में 5 कौड़ियां लेकर पोटली बांध लें और किसी ऐसी जगह पर रख दें, जहां चांद क रोशनी पड़ती हो। इस पोटली को रात भर वहीं पर रखा रहने दें। अगले दिन उस पोटली को उठाकर अपनी तिजोरी में रख लें।

Sharad Purnima 2021: शरद पूर्णिमा पर क्यों रखी जाती हैं खुले आसमान के नीचे चावल की खीर, जानिए रेसिपी

  • अगर आप अपने कारोबार से संबंधी फैसले नहीं ले पाते। आप खुद को फैसले लेने में असमर्थ समझते हैं तो आज शाम के समय श्री विष्णु भगवान के आगे घी का दीपक जलाएं, साथ ही उनके आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करें और कुछ देर ध्यान की मुद्रा में बैठें। 
  • अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज शरद पूर्णिमा के दिन भगवान श्री विष्णु की पूजा में एक लोटा जल भरकर रखें और उस लोटे में थोड़े-से चावल डालें। साथ ही लोटे की गर्दन पर एक कलावा या मौली बांधें। फिर उस पर रोली-चावल का तिलक लगाएं और धूप-दीप आदि से भगवान की पूजा करें। जल से भरे उस लोटे को पूजा के बाद भी वहीं रखा रहने दें औरशाम को चन्द्रोदय होने पर उस जल से चन्द्रमा को अर्घ्य दें। चन्द्रोदय आज शाम 5 बजकर 51 मिनट पर होगा।
  • अगर आपका कॉन्फिडेंस लेवल बहुत कम है और आप दूसरों के सामने अपनी बात ठीक ढंग से नहीं रख पाते, बात रखने में थोड़ा घबराते हैं, तो आज शाम को एक लोटे में जल और पांच सफेद फूल डालें और इससे चन्द्रदेव को अर्घ्य दें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement