1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. सूर्य षष्ठी व्रत: सूर्यदेव की उपासना से बनेंगे काम, राशिनुसार करें ये खास उपाय

सूर्य षष्ठी व्रत: सूर्यदेव की उपासना से बनेंगे काम, राशिनुसार करें ये खास उपाय

संतान की प्राप्ति के लिये या संतान की खुशी के लिये सूर्य भगवान के निमित्त व्रत किया जाता है, उनकी पूजा की जाती है और उनके मंत्रों का जाप किया जाता है। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 23, 2020 17:55 IST
सूर्य षष्ठी व्रत: सूर्यदेव की उपासना से बनेंगे काम, राशिनुसार करें ये खास उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TJBHAKTI सूर्य षष्ठी व्रत: सूर्यदेव की उपासना से बनेंगे काम, राशिनुसार करें ये खास उपाय

भाद्रपद शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि है, इसलिए सूर्य षष्ठी व्रत के रूप में मनाया जाता है | इसे लोलार्क षष्ठी के नाम से भी जाना जाता है। षष्ठी देवी का  पूजन  किया जाता है। षष्ठी देवी संतान की रक्षा करती है और उसे दीर्घायु का आशीर्वाद देती है। ये पर्व भगवान सूर्यदेव की आराधना से संबंध रखता है। आज से 16 दिनों तक काशी के लोलार्क कुण्ड में स्नान करने का महत्व बताया गया है। 

आज के दिन संतान की प्राप्ति के लिये या संतान की खुशी के लिये सूर्य भगवान के निमित्त व्रत किया जाता है, उनकी पूजा की जाती है और उनके मंत्रों का जाप किया जाता है। इस दिन जो व्यक्ति भक्ति भाव और विधिवत तरीके से सूर्य भगवान की आराधना करते हैं, उन्हें अच्छी संतान और संतान की खुशहाली के साथ ही आरोग्य और धन की प्राप्ति भी होती है | इसके अलावा परिवार में  सुख-समृद्धि बनी रहती है।

सूर्य षष्ठी व्रत के दिन विभिन्न राशि वालों को क्या उपाय करने चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारे में।

राशिफल 24 अगस्त: कर्क राशि वालों को होगा बड़ा फायदा, जानें सोमवार को बाकी राशियों का रहेगा कैसा हाल

किसी पवित्र  नदी  में स्नान करना चाहिए। अगर आप किसी कारणवश नदी  में स्नान न कर पायें, तो घर पर ही स्नान के पानी में गंगा का जल मिला कर स्नान कर  लीजिये | स्नान करके प्रणाम करते हुए चावल, तिल, दूर्वा, चंदन आदि मिले हुए जल से भगवान को अर्घ्य दीजिये। फिर शुद्ध घी का दीपक और कपूर, धूप, लाल पुष्प आदि से भगवान सूर्य का पूजन कीजिये।  साथ ही सूर्यदेव के मंत्र का जाप कीजिये। सूर्यदेव का मंत्र है-

'ऊँ घृणिः सूर्याय नमः' |
ऐसा करने से आपको मनचाहे फलों की प्राप्ति होगी | इस प्रकार पूजा के बाद  सामर्थ्य अनुसार  ब्राह्मणों को कुछ दान स्वरूप दीजिये। 

मेष राशि

आज के दिन आपको घर में सूर्य यंत्र की स्थापना करनी चाहिए। यंत्र की फोटो हम आपको टी.वी स्क्रीन पर दिखा रहे हैं। आप चाहें तो ठीक ऐसा यंत्र तांबे की धातु पर बनवाकर अपने घर में स्थापित कर सकते हैं और अगर ये आपके लिये संभव नहीं है तो आप सफेद कोरे कागज पर लाल पेन से इस यंत्र को स्वयं बनाकर, उसकी धूप-दीप, गंध आदि से पूजा करके अपने घर में स्थापित कर सकते हैं। इससे आपकी संतान की तरक्की होगी और आपके भाग्य में वृद्धि होगी। 

वृष राशि  
आज एक सूखा नारियल घिसकर, उसमें एक बूंद बादाम का तेल मिलाकर किसी मन्दिर या धर्मस्थल पर दान कीजिये। इससे आपकी संतान को करियर में सफलता मिलेगी और आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी। 

मिथुन राशि 
आज  सुबह स्नान  के बाद सूर्यदेव के तंत्रोक्त मंत्र का जाप कीजिये। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्याय नम: ।' इस मंत्र का 11 बार जाप कीजिये और जाप के बाद मन्दिर में गेहूं के दलिये का दान कीजिये। इससे आपकी संतान हमेशा अव्वल रहेगी और अगर आप संतान पाने की इच्छा रखते हैं, तो आपको जल्द ही संतान की प्राप्ति होगी। 

कर्क राशि
आज आप किसी गाय को अपने हाथों से पानी पिलाएं और अपने दाहिने हाथ से गाय का माथा छूकर अपने माथे पर लगाएं। साथ ही अगर घर में कोई बड़ा भाई है तो उनको नमस्कार कीजिये।  ऐसा करने से आपकी संतान की आयु में वृद्धि होगी और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। 

सिंह राशि
आज आप सुबह स्नान  के बाद सूर्यदेव का दर्शन करके सूर्य गायत्री मंत्र का 21 बार जाप करें। मंत्र इस प्रकार है - ॐ आदित्याय विद्महे सहस्त्र किरणाय धीमहि। तन्नो सूर्य: प्रचोदयात्।  आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान के जीवन में खुशियां भरी रहेंगी और आपका दाम्पत्य जीवन भी खुशहाल रहेगा।

कन्या राशि
आज  आप सुबह स्नान के बाद  सूर्यदेव के इस मंत्र का जाप कीजिये। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ घृणिः सूर्याय नमः।'   इस प्रकार 51 बार सूर्यदेव के मंत्र का जाप करने के बाद गऊ माता को कुछ मीठा खिलाइए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान के जीवन में सुख बना रहेगा और उसे सुखी देखकर आप भी सुखी रहेंगे। 

तुला राशि
आज आप अपने सामने एक कटोरी गेहूं रखकर बैठिये और साथ में एक साफ कपड़ा बिछाकर रखिये। अब उस कटोरी में से एक चुटकी गेहूं निकालिये और ये मंत्र पढ़िये- 'ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्याय नम: ।' मंत्र पढ़ने के बाद उन गेहूं को उस कपड़े में डाल दीजिये।.... इस प्रकार आपको 11 बार हाथ में गेहूं लेकर मंत्र पढ़ना है और पढ़ने के बाद उन्हें वहां रखे कपड़े में डाल देना है। इस तरह जब 11 बार हो जाये तो कपड़े में रखें उन गेहूं को किसी मन्दिर में दान कर दीजिये और कटोरी में बचे गेहूं को अपने घर में इस्तेमाल कर लीजिये। आज  ये उपाय करने से  संतान की मनचाही इच्छा जरूर पूरी होगी। .

वृश्चिक राशि
आज पक्षियों को रोटी का चूरमा बनाकर डालिये और उनके लिये मिट्टी के बर्तन में पानी भरकर रखिये। साथ ही सूर्यदेव को हाथ जोड़कर प्रणाम कीजिये। आज  ऐसा करने से आपकी संतान की बौद्धिक क्षमता का विकास होगा और आपके जीवन में उन्नति की राह खुलेगी। 

धनु राशि 
आज एक लोटा जल में बाजरे के दाने और थोड़ी-सी खुशबू मिलाकर पूरे घर में छिड़किये। जल छिड़कने के बाद जो पानी बच जाये, उससे सूर्यदेव को अर्घ्य दीजिये।  ऐसा करने से आपकी संतान के जीवन में पॉजिटिविटी बनी रहेगी और आपको भी अपने कामों में पॉजिटिव रिस्पांस मिलेंगे। 

मकर राशि 
आज के दिन आप गेहूं की मीठी रोटियां बनाकर किसी जरूरतमंद को खिलाइए। साथ ही 11 बार गायत्री मंत्र का जाप कीजिये। गायत्री मंत्र इस प्रकार है- ॐ भूर् भुवः स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात् ॥ आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान को आर्थिक लाभ होगा और घर-परिवार का भी विकास होगा। 

कुंभ राशि 
आज  शरीर पर कोई सोने की या गोल्डन कलर की चीज़  धारण करें। अपने बच्चे को भी पहनने के लिये कहें।  इससे लोग आपसे और आपकी संतान से जल्द ही प्रभावित होंगे और आपके कामों में अपना सहयोग देंगे। 

मीन राशि
आज  तांबे का छल्ला खरीदकर अपने दायें हाथ की अनामिका उंगली में धारण करें और पहनते समय  सूर्यदेव के मंत्र का जाप करें-'ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्याय नम:।' आज  ऐसा करने से आपकी संतान आपकी हर बात मानेगी और आप दोनों के बीच अच्छी अंडरस्टैंडिंग होगी।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment