Friday, May 03, 2024
Advertisement

वाल्मिकी के अनुसार कभी न करें ये काम हो सकता है नाश

म ऐसे कुछ काम कर देते है जिससे हमारा पूरा जीवन बरबाद हो जाता है। इस बारें में वाल्मिकी ने रामायण में बताया है कि ऐसे कौन से काम है जो करने से आपका जीवन बरबाद हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 17, 2016 8:07 IST
valmiki ramayana tell these restricted work for happy life- India TV Hindi
valmiki ramayana tell these restricted work for happy life

धर्म डेस्क: सभी व्यक्ति चाहते है कि जीवन में वह हमेशा कामयाब हो। जिसके लिए वह कोई भी काम कर सकता है। इसी कामयाबी के खुमार में वह यह भूल जाता है कि वह जो कर रहा है कि सही है कि गलत। कभी-कभी कामयाबी की चाह में वह गलत रास्तें में चला जाता है। जो कि धर्म और दूसरों की नजर में गलत माना जाता है।

ये भी पढ़े-

इस कामयाबी के लिए वह मार्ग से ज्यादा सफलता को महत्व देता है। जिसके काकण एक न एक दिन उसे अपनी कामों के लिए शर्मिंदा होना पडता है। इसी तरह हम ऐसे कुछ काम कर देते है जिससे हमारा पूरा जीवन बरबाद हो जाता है। इस बारें में वाल्मिकी ने रामायण में बताया है कि ऐसे कौन से काम है जो करने से आपका जीवन बरबाद हो सकता है।

दोस्त या परिवार के साथ कपट करना

माना जाता है कि विश्वास दुनिया में किसी रिश्ते में मजबूती लाने के लिए सबसे बड़ी चीज है। अगर आप पर कोई विश्वास करता है तो उसको कभी भी धोखा न दें। वह हमारे सबसे बडे हितैषी होते है। इन लोगों के साथ कपट कर थोडे दिन तो खुश रह सकते है, लेकिन एक समय बाद आपको इसका फल भोगना मिलेगा। साथ ही ऐसा करने से आपसे भगवान भी रुष्ट हो जाते है। जिससे आपको कई परेशानी और दुखों का सामना करना पडेगा।

दूसरों का धन चुराना
अगर आपकी किसी का धन छल-कपट या फिर चोरी कर लेते है। तो आपने जीवन में जितने पुण्य काम किए है। उन सभी का नाश हो जाता है। साथ ही चुपाए गए धन से ज्यादा आपका नुकसान हो जाता है। साथ ही आपको ऐसे काम करने के साथ देने वाले व्यक्ति को ताम्रिक नामक नरक में जाना पडता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और कौन सा कान नहीं करना चाहिए

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement