1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Vastu Tips: घर में सौभाग्य लेकर आते हैं ये पौधे, आर्थिक स्थिति में भी हो सकता है सुधार

Vastu Tips: घर में सौभाग्य लेकर आते हैं ये पौधे, आर्थिक स्थिति में भी हो सकता है सुधार

अगर आप अपने घर से दरिद्रता को कोसों दूर रखना चाहते हैं और सौभाग्य लाना चाहते हैं तो कुछ पेड़-पौधों को घर पर जरूर लगाएं। ये पेड़-पौधे ना केवल घर में शांति बनाए रखने में मदद करेंगे बल्कि इन्हें गुड लक प्लांट भी कहा जाता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 02, 2021 23:34 IST
vastu tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV vastu tips

हरे-भरे पेड़-पौधे ना केवल देखने में खूबसूरत होते हैं बल्कि आपके आसपास के वातावरण को भी शुद्ध कर देते हैं। यहां तक कि इन्हें सकारात्मक ऊर्जा का स्त्रोत माना जाता है। वास्तु के अनुसार कुछ पेड़ पौधे को घर पर लगाना सौभाग्य तो कुछ को घर पर लगाना दुर्भाग्य को बढ़ावा देता है। अगर आप अपने घर से दरिद्रता को कोसों दूर रखना चाहते हैं और सौभाग्य लाना चाहते हैं तो कुछ पेड़-पौधों को घर पर जरूर लगाएं। ये पेड़-पौधे ना केवल घर में शांति बनाए रखने में मदद करेंगे बल्कि इन्हें गुड लक प्लांट भी कहा जाता है। 

Money Plant

Image Source : INSTAGRAM/MONEY PLANT
Money Plant 

घर की आर्थिक स्थिति बेहतर करता है मनीप्लांट
घर में मनीप्लांट जरूर लगाना चाहिए। मान्यता है कि घर में मनीप्लांट का पौधा लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है। मान्यता है कि मनीप्लांट का पौधा जितना हरा भरा होगा, घर में आर्थिक स्थितियां उतनी ही बेहतर होगी। इस पेड़ को घर में हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए। ऐसा करने से घर के सभी वास्तु दोष दूर हो जाते हैं।

Vastu Tips: गलती से भी घर पर ना लगाएं ये पौधे, परिवार को हो सकता है भारी नुकसान

 शमी का पौधा बीमारियों से करेगा बचाव
अगर आप अपने घर को बीमारी या किसी अन्य कष्ट से दूर रखना चाहते हैं तो घर में शमी का पौधा लगाएं। शमी का पौधे का संबंध भगवान शनिदेव से होता है। वास्तु के अनुसार इस पौधे को घर के मुख्य द्वार पर लगाना चाहिए और रोज पूजा करनी चाहिए।

Bamboo plant

Image Source : INDIA TV
Bamboo plant 

बाम्बू प्लांट भी घर के लिए शुभ
बाम्बू प्लांट को भी घर के लिए शुभ कहा गया है। इसे गुड लक प्लांट भी कहा जाता है। इस पौधे को घर या फिर ऑफिस में कभी पर भी रख सकते हैं। इसे लगाने से घर के सदस्यों की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। 

घर से नकारात्मकता दूर करेगा तुलसी का पौधा
तुलसी का पौधा हर एक के घर में होना चाहिए। तुलसी के पौधे को शास्त्रों में बहुत पवित्र माना जाता है। मान्यता के अनुसार अगर आप इस पौधे को घर पर लगाएंगे तो घर से नकारात्मकता दूर होती है। इस पौधे को घर की पूर्वोत्तर या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X