Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Vastu Tips: दक्षिण-पूर्व दिशा में न बनाए बेडरूम, पड़ेगा आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर

 दक्षिण-पूर्व दिशा में श्यनकक्ष होने से पति-पत्नी के संबंधों में कलह की स्थिति उत्पन्न होती है। इस दिशा में शयनकक्ष होने से व्यक्ति का क्रोध भी बढ़ता है । 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: December 12, 2019 6:15 IST
Vastu tips- India TV Hindi
Vastu tips

वास्तु शास्त्र में कल आचार्य इंदु प्रकाश ने आग्नेय कोण, यानि दक्षिण-पूर्व दिशा में श्यनकक्ष न होने के बारे में बताया था। वहीं आज उसी कड़ी आज बताएगे दूसरी दिशाओं के बारे में।  बताया था कि दक्षिण-पूर्व दिशा में श्यनकक्ष होने से पति-पत्नी के संबंधों में कलह की स्थिति उत्पन्न होती है। इस दिशा में शयनकक्ष होने से व्यक्ति का क्रोध भी बढ़ता है । इस दिशा में सोने से स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रहता। 

इस दिशा में सोने वाले व्यक्ति को अग्नि- तत्व से संबंधित परेशिनियां हो सकती हैं । इसमें उच्च रक्तचाप, यानी हाई बी.पी, डायबिटीज आदि बीमारियां शामिल हैं । अतः आग्नेय कोण में शयनकक्ष अवॉयड ही करना चाहिए, जबकि अन्य दिशाओं में सोते समय ये ध्यान रखना चाहिए कि सोते समय अपना सिर पश्चिम या उत्तर दिशा में करके न सोएं ।

12 दिसंबर राशिफल: कर्क राशि के जातकों को मिलेगा बिजनेस में फायदा, जानें अन्य राशियों का हाल

इन दोनों दिशाओं में सिर करके सोने से तनाव बढ़ता है ।  इसलिए सोते समय अपना सिर या तो दक्षिण दिशा की ओर करके रखें या फिर पूर्व दिशा की ओर सिर करके सोएं । इससे नींद अच्छी आती है और दिमाग में पॉजिटिविटी बनी रहती है । रिश्तों में मीठास बनी रहती है ।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement