1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Vastu Shastra: घर पर तुलसी का पौधा रखते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें, पड़ेगा परिवार पर बुरा असर

Vastu Shastra: घर पर तुलसी का पौधा रखते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें, पड़ेगा परिवार पर बुरा असर

तुलसी का पौधा घर में होने से मन को शांति और प्रसन्नता मिलती है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से तुलसी संबंधी किन बातों का ध्यान रखना है जरुरी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 05, 2021 16:34 IST
vastu tips, tulsi plant, holy Basil, tulsi plant in house vastu, tulsi directions, vastu tips for ho- India TV Hindi
Image Source : INST/BEYONDMY_DREAMS/CAPTURE_MOMENTS_014 Vastu Shastra: इन दिशाओं में बिल्कुल भी नहीं करना रखना चाहिए तुलसी का पौधा, पड़ेगा परिवार पर बुरा असर

प्राचीन काल से ही घरों में तुलसी का पौधा लगाने की और उसको प्रतिदिन जल चढ़ाने की परंपरा चली आ रही है।  तुलसी का पौधा हर घर पर पाया जाता है। ग्रंथों में तुलसी के पौधे को लक्ष्मी का रूप बताया गया है, यानि जहां पर तुलसी होती है वहां लक्ष्मी जी का आगमन होता ही है। यह पूजनीय होने के साथ-साथ औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। घर के आंगन में तुलसी का पौधा होने से आपके घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता रहता है। 

तुलसी का पौधा घर में होने से मन को शांति और प्रसन्नता मिलती है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से तुलसी संबंधी किन बातों का ध्यान रखना है जरुरी।

Mahashivratri 2021: महाशिवरात्रि के दिन ऐसे शिवलिंग का जलाभिषेक करने से मिलेगा हर दोषों से छुटकारा

घर पर तुलसी लगाते समय ध्यान रखें ये बातें

तुलसी का पौधा कई लोग छत पर रख लेते हैं। लेकिन ऐसा करने से दोष लगता है। अगर आप छत पर तुलसी का पौधा रखते हैं तो यह जरूर जान लें कि आपकी कुंडली में बुध की क्या स्थिति है। क्योंकि अगर आपके कुंडली में इसकी स्थिति खराब हैं तो आपको धनहानि हो सकती हैं। 

कई लोगों की आदत होती हैं कि छत, बालकनी में पौधा रखने के बाद उसके आसपास कबूतर आदि का घोंसला बना देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए इसे बुरे केतु की निशानी माना जाता है। 

इस दिशा में तुलसी का पौधा न रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए, अन्यथा यह आपको फायदा देने के बजाय नुकसान भी पहुंचा सकता है। आपको बता दें कि बिल्कुल हरी और बड़ी पत्तियों वाली तुलसी को श्यामा तुलसी कहते हैं। इसे दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना शुभ माना जाता है।

सपने में दिखें ये चीजें तो समझ लें कि आपको जल्द ही मिलने वाली है सुन्दर जीवनसंगिनी

 तुलसी इस दिशा में लगाना माना जाता है शुभ

वास्तु के अनुसार घर में तुलसी के पौधे के लिये उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा का चुनाव करना चाहिए। इन दिशाओं में तुलसी का पौधा लगाना घर में सकारात्मक ऊर्जा पैदा करने वाला होता है। इसके अलावा आप ईशान कोण, यानि उत्तर-पूर्व दिशा में भी तुलसी का पौधा लगा सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X