1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Vastu Tips: घर या ऑफिस में इस दिशा में लगाएं दर्पण, आय में होगी बढ़ोतरी

Vastu Tips: घर या ऑफिस में इस दिशा में लगाएं दर्पण, आय में होगी बढ़ोतरी

घर में भी बहुत चमकीले ग्रेनाइट या संगमरमर के टाइल्स लगवाने लगे हैं, जो कि देखने में बड़े ही सुंदर लगते हैं और साफ-सफाई के लिये भी सुविधाजनक होते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: October 25, 2020 6:33 IST
Vastu Tips Mirror - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM: @ABBYW15 घर या ऑफिस में इस दिशा में लगाएं दर्पण

वास्तु शास्त्र में आज जानिए दर्पण से जुड़ी कुछ अन्य बातों के बारे में। आजकल अधिकतर लोग अपने ऑफिस में, दुकानों में या संस्थानों में या फिर घर में भी बहुत चमकीले ग्रेनाइट या संगमरमर के टाइल्स लगवाने लगे हैं, जो कि देखने में बड़े ही सुंदर लगते हैं और साफ-सफाई के लिये भी सुविधाजनक होते हैं। 

ये एक तरह से दर्पण की भांति ही होते हैं, लेकिन आपको बता दूं कि ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा में इस तरह का फर्श लगवाते समय कुछ चीज़ों पर ध्यान देना चाहिए। 

Vastu Tips: घर पर कभी भी इस तरह का न लगाएं दर्पण, बढ़ेगी नेगेटिविटी

दरअसल वास्तु के अनुसार ईशान कोण में दक्षिण या पश्चिम की अपेक्षा ऊंचाई कम रखनी चाहिए या कहें इस दिशा में गहराई अधिक होनी चाहिए। इसलिए अगर आपके संस्थान या घर आदि का नैऋत्य कोण, यानी दक्षिण-पश्चिम दिशा का भाग ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्वी भाग से नीचा है, जो कि नहीं होना चाहिए, तब उस स्थिति में आप ईशान कोण में इस तरह का चमकदार, साफ दिखाई देने वाला दर्पण या फर्श लगवा सकते हैं। 

इससे ईशान कोण में गहराई का आभास होगा, जबकि दक्षिण-पश्चिम का हिस्सा देखने पर ऊंचा लगेगा। इससे आपकी आय में बढ़ोतरी होगी और आपको वास्तु दोषों से छुटकारा भी मिलेगा।

ये भी पढ़ें:

Vastu Tips: घर पर इस दिशा में लगाएं दर्पण, वास्तु दोषों से मिलेगा छुटकारा

Vastu Tips: दक्षिण-पश्चिम दिशा में फर्श पर उल्टा दर्पण रखने से कर्ज मुक्ति में मिलती है मदद

भूलकर भी इस रंग के फ्रेम का न खरीदे दर्पण, होगा नुकसान ही नुकसान

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment