Friday, March 29, 2024
Advertisement

वास्तु टिप्स: जानिए फ्लैट खरीदते वक्त किन चीजों का रखना है ध्यान

वास्तु को ध्यान में रखकर फ्लैट खरीदेंगे तो आपके जीवन में आएंगी ढेरों खुशियां...

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 17, 2020 9:20 IST
वास्तु टिप्स- India TV Hindi
वास्तु टिप्स

वास्तु टिप्स: वास्तु शास्त्र में आज जानिए फ्लैट खरीदते वक्त वास्तु की किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। जमीन की कमी और कुछ अन्य कारणों से अब फ्लैट का चलन बढ़ता जा रहा है। सुरक्षित जीवन जीने और कम्यूनिटि लिविंग की इच्छा रखने वाले लोगों को फ्लैट में रहना बेहतर लगता है। वास्तव में यह जीवन को सुगम बना देता है। वास्तु के नियम जो किसी स्वतंत्र घर के लिये हैं वही नियम फ्लैट के लिये भी हैं, लेकिन- चूंकि फ्लैट और स्वतंत्र मकान की बनावट में कुछ मूल फर्क होते हैं तो उन चीजों को भी ध्यान में रखना जरूरी हो जाता है।

उदाहरण के लिये मकान के मेन गेट को ही लीजिये | मेन गेट पूर्व या उत्तर की ओर शुभ माना जाता है। दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम की ओर अशुभ | फ्लैट में भी वैसा ही होगा, लेकिन स्वतंत्र मकान में गेट के आगे खुली जगह या सड़क होती है , जबकि फ्लैट में मेन गेट के आगे सड़क नहीं होती है। खुली या बंद जगह होती है, गैलरी होती है या कहीं-कहीं छोटा-सा हॉल होता है। अब देखने की बात यह है कि अगर आपके फ्लैट का मुख्य दरवाजा पूर्व की ओर है और वो एक पतली सी गैलरी में खुलता है या उसके सामने सीधी खड़ी दिवार है या उसके सामने से सीढ़ियां ऊपर की ओर जाती हो तो पूर्व दिशा में मुख्य दरवाजे के होने का कोई फायदा नहीं होगा | .

Latest Lifestyle News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement