1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Vastu Tips: ड्रैगन की मूर्ति या तस्वीर चुनते वक्त इस बात का रखें ख्याल, जानिए किस दिशा में रखना होगा शुभ

Vastu Tips: ड्रैगन की मूर्ति या तस्वीर चुनते वक्त इस बात का रखें ख्याल, जानिए किस दिशा में रखना होगा शुभ

घर की समृद्धि को बढ़ाने के लिए ड्रैगन का जोड़ा सबसे अच्छा तरीका है। जानिए आखिर ड्रैगन को किस दिशा में लगाएं ताकि घर में सुख-शांति बनी रहे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 18, 2021 17:06 IST
Vastu Tips today While choosing dragon statue or picture keep this in mind - India TV Hindi
Image Source : PEXELS.COM Vastu Tips: ड्रैगन की मूर्ति या तस्वीर चुनते वक्त इस बात का रखें ख्याल, जानिए किस दिशा में रखना होगा शुभ 

वास्तु शास्त्र में आज जानिए ड्रैगन के बारे में। ड्रैगन ऊर्जा का प्रतीक है। चाइनिज वास्तु में इसे सौभाग्य को बढ़ाने वाला कहा गया है। इसलिए घर में ड्रैगन की मूर्ति या उसका कोई चित्र लगाना अच्छा माना जाता है। ड्रैगन की मूर्ति या तस्वीर को चुनते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। 

आप लकड़ी, चीनी मिट्टी या फिर क्रिस्टल का ड्रैगन खरीद सकते हैं, लेकिन मैटल और सोने का ड्रैगन अच्छा नहीं माना जाता। मिट्टी के फूलदान पर बना हरे रंग का ड्रैगन भी शुभ माना जाता है। इसे आप किसी को गिफ्ट भी कर सकते हैं। इसके अलावा ड्रैगन के जोड़ों की तस्वीर भी लगा सकते हैं। घर की समृद्धि को बढ़ाने के लिए ड्रैगन का जोड़ा सबसे अच्छा तरीका है। जानिए आखिर ड्रैगन को किस दिशा में लगाएं ताकि घर में सुख-शांति बनी रहे।

ड्रैगन को कभी भी ऊंचाई पर नहीं रखना चाहिए और न ही बेडरूम में, क्योंकि इससे परिवार के लोगों में मानसिक तनाव और बेचैनी बनी रहती है. अलग-अलग ड्रैगन के हिसाब से अलग-अलग दिशाएं तय है। लकड़ी के ड्रैगन को दक्षिण-पूर्व या पूर्व में, जबकि क्रिस्टल के ड्रैगन को दक्षिण-पूर्व, उत्तर-पूर्व या उत्तर-पश्चिम में रखें और पढ़ने वाले बच्चे इसे अपनी स्टडी टेबल पर रखें, जबकि ड्रैगन के जोड़ों को पूर्व दिशा में रखने से काफी फायदा होगा।

वास्तु शास्त्र में ये थी चर्चा ड्रैगन की मूर्ति या तस्वीर को घर में लगाने की। उम्मीद है आप इस वास्तु टिप्स को अपनाकर अपने घर का वास्तु ठीक करेंगे। 

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

Vastu Tips: बच्चों के स्टडी रूम को पेंट करने के लिए इन हल्के रंगों का करें इस्तेमाल, याददाश्त होगी तेज

Vastu Tips: डाइनिंग रूम में कराएं इस रंग का पेंट, इंटीरियर में लगा देंगे चार-चांद

Vastu Tips: डाइनिंग रूम में इस रंग का गलती से भी न करें इस्तेमाल

Vastu Tips: किचन के लिए इस रंग का करें चुनाव, सकारात्मक ऊर्जा का होगा संचार

 

 

bigg boss 15