Friday, March 29, 2024
Advertisement

Vijaya Ekadashi 2019: विजया एकादशी के दिन करें राशिनुसार ये उपाय, होगे हर इच्छा पूरी

आज के दिन एकादशी का व्रत और भगवान की पूजा से कैसे आप जीवन के हर क्षेत्र में विजय पा सकते हैं, अपने शत्रुओं को परास्त कर सकते हैं और अपने आने वाले जीवन को खुशहाल बना सकते हैं, आज हम इन्हीं सब विषयों पर चर्चा करेंगे और वो भी आपकी राशि के अनुसार। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 01, 2019 19:01 IST
Vijaya Ekadashi- India TV Hindi
Vijaya Ekadashi

धर्म डेस्क: आज फाल्गुन कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि और शनिवार का दिन है। साल में कुल 24 एकादशियां होती हैं, यानी एक महीने में दो, लेकिन अधिकमास पड़ने पर इनकी संख्या बढ़कर 26 हो जाती है। हर महीने के कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली इन एकादशियों का नाम भी अलग-अलग रखे गये हैं और इनसे मिलने वाले फल भी अलग-अलग होते हैं। बता दें कि फाल्गुन कृष्ण पक्ष की एकादशी को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है। ये एकादशी विजय दिलाने वाली है। आज के दिन व्रत करने से व्यक्ति को हर क्षेत्र में विजय मिलती है, लिहाजा उसे कभी भी हार का सामना नहीं करना पड़ता है।

प्रत्येक एकादशी में भगवान विष्णु की पूजा का विधान है। अतः आज के दिन एकादशी का व्रत और भगवान की पूजा से कैसे आप जीवन के हर क्षेत्र में विजय पा सकते हैं, अपने शत्रुओं को परास्त कर सकते हैं और अपने आने वाले जीवन को खुशहाल बना सकते हैं, आज हम इन्हीं सब विषयों पर चर्चा करेंगे और वो भी आपकी राशि के अनुसार। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से। (Vijaya Ekadashi 2019: विजया एकादशी 2 मार्च को, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि)

 मेष राशि

अगर आप अपने पढ़ाई के स्तर को ऊंचा उठाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको विद्या यंत्र की स्थापना करनी चाहिए। इसके लिये आप धातु पर बना यंत्र भी ले सकते हैं या फिर चाहें तो स्वयं भी घर पर यंत्र निर्माण करके उसकी स्थापना कर सकते हैं। इसके लिये आपको एक भोजपत्र, अनार की कलम और अष्टगंध की जरूरत पड़ेगी, लेकिन अगर आप ये सारी चीज़ें ना जुटा पायें, तो एक सफेद कोरे कागज पर लाल पेन या स्याही से भी यंत्र बना सकते हैं। यंत्र बनाने के लिये सबसे पहले भोजपत्र या सफेद कागज पर एक वर्ग बनाइये। फिर उसमें तीन-तीन की संख्या में तीन कॉलम बनाइये। अब पहले कॉलम में बायीं से दायीं तरफ क्रम से 11, 1 और 8 लिखिये। फिर दूसरे कॉलम में बायीं से दायीं तरफ 4, 7 और 9 लिखिये और आखिर में तीसरे कॉलम में बायीं से दायीं तरफ 5, 12 और 3 लिखिये। इस प्रकार आपका यंत्र बन जायेगा। अब उस यंत्र की विधि-पूर्वक धूप, दीप, पुष्प आदि से पूजा कीजिये और उसे अपने घर में उचित स्थान पर स्थापित कर दीजिये। वैसे इससे भी बेहतर होगा कि आप उसे ताबीज में भरकर गले में धारण कर लें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी पढ़ाई का स्तर ऊंचा उठा रहेगा। (March 2019 Monthly horoscope: मार्च महीने में बन रहा है अद्भुत संयोग, इन 6 राशियों पर रहेगा भगवान शिव की कृपा)

वृष राशि
अगर आप अपने घर की सुख-शांति और समृद्धि कायम रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद पीपल के पेड़ में जल चढ़ाना चाहिए और हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर में सुख-शांति और समृद्धि कायम कायम रहेगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय वृष राशि वालों के लिये ही विशेष रूप से लाभदायक है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

मिथुन राशि
अगर आप किसी तरह की प्रतियोगिता में अपनी जीत सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवान विष्णु के मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय।‘ आज के दिन भगवान विष्णु के इस मंत्र का जप करने से हर तरह की प्रतियोगिता में आपकी जीत सुनिश्चित होगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कर्क राशि
अगर आप अपने प्रेम-संबंधों में मजबूती बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सूजी का हलवा बनाकर, संभव हो तो उसमें थोड़ी-सी केसर की पत्तियां डालकर श्री विष्णु भगवान को भोग लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके प्रेम-संबंधों में मजबूती बनी रहेगी। बता दूं कि वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय कर्क राशि वालों के लिये ही विशेष लाभदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

Vijaya Ekadashi

Vijaya Ekadashi

सिंह राशि
अगर किसी काम में आपको लगातार हार मिल रही है, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद आपको घर के ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा में अच्छे से साफ- सफाई करके वहां पर जौ के दाने बिछाकर, उस पर मिट्टी का कलश पानी से भरकर रखनाचाहिए और उसमें थोड़ी-सी दूब डालनी चाहिए। अब उस मिट्टी के कलश को ढक्कर उस पर भगवान विष्णु की मूर्ति रखें और भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करें। जब पूजा सम्पूर्ण हो जाये,तो मूर्ति सहित कलश को किसी मन्दिर में दान कर दें और बाकी इस्तेमाल की हुई सामग्री को पानी में प्रवाहित कर दें या पीपल के पेड़ के पास रख आयें। आज के दिन ऐसा करने से आपको काम में लगातार मिल रही हार से छुटकारा मिलेगा और आपका काम सफल होगा। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय सिंह राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इस उपाय से फायदा उठा सकते हैं।

कन्या राशि
अगर आप अपने परिवार को हर तरह से स्ट्राँग बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवान विष्णु के आगे घी का दीपक जलाकर एकादशी का माहात्म्य पढ़ना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपका परिवार हर तरह से स्ट्राँग बना रहेगा। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय कन्या राशि वालों के लिये ही विशेष रूप से लाभकारी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

तुला राशि
अगर आप सेहतमंद बने रहना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह के समय आपको तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना चाहिए और जल चढ़ाने से जो मिट्टी गिली हो, उससेनाभि और माथे पर टीका लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप हमेशा सेहतमंद बने रहेंगे। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय तुला राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वृश्चिक राशि
अगर आप अपने बिजनेस राइवल को परास्त करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको 5 तुलसी की पत्तियां लेकर उन पर हल्दी का टीका लगाकर श्री विष्णु भगवान को अर्पित करना चाहिए और तुलसी की पत्तियां अर्पित करते समय मन ही मन भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने बिजनेस राइवल को परास्त करने में सफल रहेंगे। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिये ही विशेष लाभदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

धनु राशि
अगर आप किसी बात को लेकर उलझन में हैं, तो आज के दिन आपको एकादशी का व्रत करना चाहिए और धूप, दीप, चंदन आदि से भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए, लेकिन अगर आप व्रत ना कर पायें, तो कोई बात नहीं, परन्तु सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर साफ कपड़े पहनकर आपको भगवान विष्णु की पूजा अवश्य करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सारी उलझनें जल्द ही दूर हो जायेंगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय धनु राशि वालों के लिये ही विशेष रूप से लाभकारी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

मकर राशि
अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों में प्यार कायम करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको चन्दन की खुशबू वाली दो धूपबत्ती के पैकेट विष्णु मन्दिर में भगवान के चरणों में अर्पित करने चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों में प्यार कायम रहेगा। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय मकर राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कुंभ राशि
अगर आप अपनी सकारात्मक ऊर्जा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल भरकर विष्णु भगवान को अर्पित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सकारात्मक ऊर्जा में बढ़ोतरी होगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय कुंभ राशि वालों के लिये ही विशेष लाभकारी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

मीन राशि
अगर बिजनेस में आपकी ठीक से कमाई नहीं हो पा रही है, तो आज के दिन भगवान विष्णु की पूजा के समय 5 सफेद कौड़ियां लेकर भगवान के सामने रखनी चाहिए और भगवान की पूजा के साथ ही कौड़ियों की भी पूजा करनी चाहिए। इस प्रकार पूजा के बाद उन कौड़ियों को एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने कैश बॉक्स में रख लें। आज के दिन ऐसा करने से बिजनेस में आपकी ठीक से कमाई होगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement