1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. विजया एकादशी: व्यापार में तेजी से बढ़ोत्तरी के लिए भगवान विष्णु को ऐसे अर्पित करें तुलसी, जानिए अन्य उपाय

विजया एकादशी: व्यापार में तेजी से बढ़ोत्तरी के लिए भगवान विष्णु को ऐसे अर्पित करें तुलसी, जानिए अन्य उपाय

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार विजया एकादशी के दिन कौन-से उपाय करके आप अपने जीवन को और सुगम बना सकते है |

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 09, 2021 6:44 IST
विजया एकादशी: व्यापार में तेजी से बढ़ोत्तरी के लिए भगवान विष्णु को ऐसे अर्पित करें तुलसी, जानिए अन्य- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MYJYOTISHOFFICIAL विजया एकादशी: व्यापार में तेजी से बढ़ोत्तरी के लिए भगवान विष्णु को ऐसे अर्पित करें तुलसी, जानिए अन्य उपाय

आज फाल्गुन कृष्ण पक्ष की उदया तिथि एकादशी और दिन मंगलवार है। एकादशी तिथि आज दोपहर 3 बजकर 3 मिनट तक रहेगी। उसके बाद द्वादशी तिथि लग जाएगी। साल में कुल 24 एकादशियां होती हैं, यानि एक महीने में दो, लेकिन अधिक मास पड़ने पर इनकी संख्या बढ़कर 26 हो जाती है। प्रत्येक महीने की एकादशी तिथि को पड़ने वाली इन एकादशियों का नाम भी अलग-अलग रखे गये हैं और इनसे मिलने वाले फल भी अलग-अलग होते हैं। फाल्गुन कृष्ण पक्ष की एकादशी को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है। ये एकादशी विजय दिलाने वाली है।

आज के दिन व्रत करने से व्यक्ति को हर क्षेत्र में विजय मिलती है। माना जाता है कि श्री राम चन्द्र जी ने भी विजया एकादशी का व्रत किया था। जिसके फलस्वरूप वह रावण पर विजय प्राप्त किये थे। प्रत्येक एकादशी व्रत में भगवान विष्णु की पूजा अर्चना का विधान है। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार विजया एकादशी के दिन कौन-से उपाय करके आप अपने जीवन को और सुगम बना सकते है। 

  • अगर आप अपने बिजनेस राइवल को परास्त करना चाहते है साथ ही अपने व्यापार को और बढ़ाना चाहते है, तो आज आपको 5 तुलसी की पत्तियां लेकर उन पर हल्दी का टीका लगाकर श्री विष्णु भगवान को अर्पित करना चाहिए और तुलसी की पत्तियां अर्पित करते समय मन ही मन भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए।

Vijaya Ekadashi 2021: 9 मार्च को है विजया एकादशी व्रत, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

  • अगर आपके मन में किसी चीज़ को लेकर हमेशा उलझने बनी रहती है आपके मन में कुछ ना कुछ चलता रहता है तो आज आपको एकादशी का व्रत करना चाहिए और धूप, दीप, चंदन आदि से भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए, अगर आप व्रत ना कर पायें, तो सुबह स्नान से निवृत्त होकर साफ कपड़े पहनकर आपको भगवान विष्णु की पूजा अवश्य करनी चाहिए और भगवान  उलझनों से छुटकारा पाने के लिए प्रार्थना करना चाहिए।
  • अगर आप अपने वैवाहिक जीवन में सुख बढ़ाना चाहते है तो आज पीले रंग की धातु के लोटे में गंगाजल डालकर, उसमें थोड़ी-सी पिसी हुई हल्दी मिलायें और उसमें एक सिक्का डाल कर अपने ऊपर से सात बार उतार कर बहते पानी में प्रवाहित कर दें।
  • अगर आप अपने घर की सुख-शांति चाहते है साथ ही परिवार के लोगों की तरक्की के लिये आज विजया एकादशी के दिन रात के समय भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए भजन-कीर्तन करें और घर की सुख शांति और परिवार के लोगों के तरक्की के लिए प्रार्थना करें।
  • अगर आप अपने आर्थिक स्थिति और बेहतर करना चाहते है तो आज विजया एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा के समय 5 सफेद कौड़ियां लेकर भगवान के सामने रखनी चाहिए और भगवान की पूजा के साथ ही कौड़ियों की भी पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद उन कौड़ियों को एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने कैश बॉक्स में रख लें।

Aaj Ka Panchang 9 March 2021: विजया एकादशी व्रत, जानिए मंगलवार का पंचांग, शुभ मुहूर्त और राहुकाल

  • अगर आप राजनीति में अपनी गहरी पकड़ बनाना चाहते है तो आज सुबह स्नान के बाद घर के उत्तर-पूर्व दिशा में अच्छे से साफ-सफाई करके वहां पर जौ के दाने बिछाकर, उस पर मिट्टी का कलश पानी से भरकर रखना चाहिए और उसमें थोड़ी-सी दूब डालनी चाहिए। अब उस मिट्टी के कलश को ढक्कर उस पर भगवान विष्णु की मूर्ति रखें और भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करें। जब पूजा सम्पूर्ण हो जाये, तो मूर्ति सहित कलश को किसी मन्दिर में दान कर दें और बाकी इस्तेमाल की हुई सामग्री को पानी में प्रवाहित कर दें।
  • अगर आपको भूमि, भवन या वाहन की डील करने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो उससे छुटकारा पाने के लिए आज आपको जरुरतमंद को भोजन खिलाना चाहिए साथ ही जरूरतमंद को पीले रंग के वस्त्र दान करने चाहिए।
  • अगर आपकी आमदनी का फ्लो अचानक से रूक गया है, तो आज आपको गंगाजल लाकर घर में रखना चाहिए। अगर आपके घर में पहले से गंगाजल रखा हुआ है, तो एक लोटे में जल लेकर उसमें थोड़ा-सा गंगाजल डालें और उससे सूर्यदेव को जल अर्पित करें, लेकिन ध्यान रहे उसमें से थोड़ा-सा जल बचाकर रख लें और उसे पूरे घर में छिड़क दें।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X