Thursday, May 16, 2024
Advertisement

आपकी जन्म कुंडली के ये भाव बनाते है आपको अमीर-गरीब

किसी भी व्यक्ति की जन्म-कुंडली में 12 भाव होते है। इन भावों में हमारे 9 ग्रह भी स्थित होते है। इन्हीं भावों के आधार पर धन की जुड़ी कुछ बातों के बारें जानेगे कि आपके जीवन में कब धन वर्षा होगी। औरर कब धन नष्ट होने के संकेत मिलेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 13, 2016 9:58 IST
wealth related position of grah and nakshatra in kundli- India TV Hindi
wealth related position of grah and nakshatra in kundli

नई दिल्ली: ज्योतिषशास्त्र में माना जाता है कि हमारे जीवन में जो उतार-चढाव आते है वो हमारी कुंडली से सबसे ज्यादा संबंधित होते है। कुंडली नक्षत्रों और ग्रहों की स्थिति सटीक तरीके से बताती है। जिससे ही ज्योतिचार्य गणना कर आपके भविष्य के बारें में ठीक से जानकारी दे देते है।

ये भी पढ़े-

किसी भी व्यक्ति की जन्म-कुंडली में 12 भाव होते है। इन भावों में हमारे 9 ग्रह भी स्थित होते है। जो कि विभिन्न योग बनाते है। इसी के आधार पर किसी भी व्यक्ति के धन-संपत्ति, सुख-दुख आदि मामलों का अनुमान लगाते है। जानिए इन्हीं भावों के आधार पर धन की जुड़ी कुछ बातों के बारें जानेगे कि आपके जीवन में कब धन वर्षा होगी। औरर कब धन नष्ट होने के संकेत मिलेगा।

धन वर्षा होने के संकेत

  • आपकी जन्म-कुंडली में दूसरा भाव धन का माना जाता है। इसी के आधार पर व्यक्ति की स्थाई संपत्ति का अनुमान लगाया जाता है। इस भाव से ही धन, आभूषण आदि का भी अनुमान लग जाता है।
  • अगर आपकी कुंडली में दूसरे भाव में शुभ माने जाने वाले ग्रह के अवस्थित है तो आपको अत्यधिक धन की प्राप्ति होगी।
  • दूसरे भाव में चंद्रमा के स्थित होने पर आप अधिक धनवान हो सकते है। इस धन की प्राप्ति के लिए आपको अधिक मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है।

धन नष्ट होने के संकेत

  • अगर आपकी कुंडली पर बुध ग्रह और उस पर चंद्रमा की द्रष्टि है तो आपके हाथ हमेशा खाली रहेगे। जिससे आपकी आर्थिक स्थिति खराब होगी। आप चाहे जितनी भी मेहनत करें आप धन एकत्र नहीं कर पाएगे।

अगली स्लाइड में पढ़े और भावों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement