1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. नौकरी की दिक्कत खत्म कर देगा बरगद का उपाय, आजमाएंगे तो होंगे मालामाल

नौकरी की दिक्कत खत्म कर देगा बरगद का उपाय, आजमाएंगे तो होंगे मालामाल

बरगद के पेड़ को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इसके उपाय धन दौलत के साथ साथ घर में सकारात्मकता भी लाते हैं।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 09, 2022 13:35 IST
bargad ka ped- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV bargad ka ped

बरगद के पेड़ को ज्योतिष में खासा अहम माना गया है। इसे बेहद पवित्र और दैव शक्ति से युक्त माना जाता है इसलिए हिंदू धर्म में कई मौकों पर इसकी पूजा भी की जाती है। वट सावित्री व्रत तो आपने सुना ही होगा। लंबी उम्र वाले वट यानी बरगद से पति की लंबी उम्र की मनोकामना की जाती है। 

चलिए जानते हैं कि बरगद के पेड़ और पत्तों के ज्योतिष उपाय कैसे जिंदगी को सफल कर सकते हैं और कैसे इनके जरिए मनोकामना मांगी जाती है।

अगर काम बनते बनते रुक जाते हैं तो रविवार के दिन बरगद के पत्ते पर अपनी मनोकामना लिखकर किसी नदी में बहा दें। इससे जल्द मनोकामना पूरी होने के योग बनने लगते हैं। 

शनिवार को बरगद के तने पर हल्दी और केसर चढ़ाने से व्यापार में तरक्की के योग बनने की बात ज्योतिष में कही गई है।

घर या परिवार में किसी चीज या कलह से परेशान रहने वाले लोगों को रोज शाम को बरगद के नीचे शुद्ध घी का दीपक जलाना चाहिए और भगवान विष्णु का ध्यान करना चाहिए। इससे घरपरिवार में कलह खत्म होती है औऱ विवादित चीजों का अंत होता है। 

अगर घर में किसी को बेवजह डर लगता है या मानसिक तनाव रहता है तो बरगद के नीचे हनुमान चालीसा का पाठ करने से भय खत्म होता है और मानसिक तनाव में राहत मिलती है।

घर में किसी व्यक्ति की बीमारी काफी लंबे समय से और सदस्य ठीक नहीं हो रहा है तो रात को उसके तकिए के नीचे बरगद की जड़ रख दे। इससे संबंधित व्यक्ति के स्वास्थ्य में लाभ दिखने के योग बनने लगते हैं।

व्यापार में मेहनत करने के बाद भी इजाफा नहीं हो रहा है तो शनिवार को बरगद के पेड़ के नीचे पान-सुपारी और एक सिक्का रख कर अपनी परेशानी कह दें। इससे  व्यापार की बाधाएं समाप्त होने के योग बनने  लगते हैं।

 
बरगद के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाने से से भी बिजनेस में लाभ मिलने की बात ज्योतिष में कही जाती है और व्यापार क्षेत्र में अटका हुआ पैसा वापिस मिलने के भी योग बनने लगते हैं। 

अगर घर में नकारात्मक ऊर्जा हावी रहती है तो पूजा स्थल के पास  बरगद के पेड़ की टहनी रख लीजिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और साथ ही बरगद की टहनी को दफ्तर और दुकान में भी रख सकते हैं वहां भी इससे लाभ मिलेगा और फायदा होगा। 

बरगद के पेड़ पर सफेद सूत के धागे को 11 बार बांधें और जल अर्पण करें इससे धन लाभ की संभावनाएं बनती हैं।

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।