Friday, April 26, 2024
Advertisement

Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन इन उपायों को करने से घर में मां लक्ष्मी का होता है वास, हमेशा रहेंगी मेहरबान

Budhwar ke Upay: हर प्रकार की मुसीबतों से बाहर निकलने के लिए, अपने कार्यों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: July 19, 2022 16:00 IST
Budhwar ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budhwar ke Upay

Highlights

  • 20 जुलाई को श्रवण कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि और बुधवार का दिन है।
  • 20 जुलाई दोपहर 12 बजकर 42 मिनट तक सुकर्मा योग रहेगा।
  • सुकर्मा योग के दौरान किए गए कार्यों में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आती है।

Budhwar ke Upay: 20 जुलाई को श्रवण कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि और बुधवार का दिन है। सप्तमी तिथि आज सुबह 7 बजकर 37 मिनट तक रहेगी, उसके बाद अष्टमी तिथि लग जायेगी। 20 जुलाई दोपहर 12 बजकर 42 मिनट तक सुकर्मा योग रहेगा। सुकर्मा योग के दौरान किए गये कार्यों में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आती है, अपितु कार्य शुभफलदायक होते हैं। सविशेषकर कि नई नौकरी ज्वॉइन करने के लिए ये योग बड़ा ही शुभ होता है। इस दिन अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, अपने अन्दर अनेक शक्तियों के संचार के लिए, अपनी किसी विशेष इच्छा की पूर्ति के लिए, अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए और लंबी आयु की प्राप्ति के लिए, साथ ही बिजनेस की तरक्की के लिए, हर प्रकार की मुसीबतों से बाहर निकलने के लिए, अपने कार्यों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए, सुख-साधनों की प्राप्ति के लिए आदि के भय से मुक्ति पाने के लिए और पापबोध से छुटकारा पाने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. यदि आपको लगता है कि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव अधिक रहता है और घर के सदस्यों को कई परेशनियों का सामना करना पड़ रहा है, तो रेवती नक्षत्र में घर के बाहर खाली हिस्से में महुआ का पेड़ लगाएं। ऐसा करने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। 
  2. अगर आप अनावश्यक खर्चों से परेशान रहते हैं तो रेवती नक्षत्र में महुआ के पेड़ का बांदा घर लाकर, लाल कपड़े में लपेटकर मन्दिर में रख दें। आपको धीरे- धीरे करके फायदा देखने को मिलेगा। ऐसा करने सेअनावश्यक खर्चों पर काबू बना रहेगा।
  3. यदि आपके किसी महत्वपूर्ण कार्य के प्रारम्भ में ही उसमें रुकावटें आनी शुरु हो जाती हैं और वो काम समय रहते पूरा नहीं हो पाता, तो रेवती नक्षत्र में महुआ के वृक्ष से 11 पत्ते तोड़ कर ले आएं और इन पत्तों पर चंदन या कुमकुम से ‘श्री’ लिखें। अब इन पत्तों को सफेद धागे में पिरोकर, उसकी माला बनाकर हनुमान जी मंदिर में जाकर अर्पित कर दें। ऐसा करने से आपके सारे कार्य आसानी से पूरे होंगे।
  4. यदि आप अपने काम को लेकर हमेशा तनाव में रहते हैं या किसी न किसी कारणवश आये दिन आपकी नौकरी में बदलाव होते रहते हैं, तो रेवती नक्षत्र में सुबह के समय महुआ का एक पत्ता तोड़ कर घरले लाएं और उस पत्ते को साफ पानी से धोकर, उस पर ‘श्री राम’ लिखकर अपने पर्स में या तिजोरी में रख लें आपका तनाव धीरे-धीरे करके अपने आप कम हो जायेगा। 
  5. अगर आप संतान सुख पाना चाहते हैं, तो इसके लिए रेवती नक्षत्र में सुबह स्नान करने के बाद एक जटा वाला नारियल और सवा मीटर लाल कपड़ा लें। उस लाल कपड़े को नारियल के ऊपर लपेटकर, 21 बार कलावे से बांध दें। अब नारियल को अपने ऊपर से 7 बार उतारकर घर में पूजा वाले स्थान पर रख दें और संभव हो तो सुंदरकांड का पाठ करें। फिर भगवान से प्रार्थना करते हुए मन्दिर में रखे नारियल को लेकर बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपकी मनोकामना जरूर पूरी होगी।
  6. यदि आपका बच्चा अचानक से रात को सोते समय डर जाता है, तो रेवती नक्षत्र में हनुमान जी को प्रणाम करके, उनके पैर से सिंदूर लेकर अपने बच्चे को तिलक करें। इसके बाद अपने बच्चे के पास बैठकर हनुमान चलीसा का पाठ करें। अगर आपका बच्चा बड़ा है तो उससे हनुमान चालीसा पढ़ने को कहें। ऐसा करने से जल्द ही आपके बच्चे का भय धीरे-धीरे करके कम हो जाएगा।
  7. यदि आपके दाम्पत्य जीवन में बहुत-सी समस्याओं ने अपनी जगह बना रखी है या फिर लव लाइफ में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, तो रेवती नक्षत्र में महुआ के पेड़ से एक कलम के बराबर लकड़ी लेकर आएं और उस लकड़ी से सिंदूर लेकर, नारियल के ऊपर स्वस्तिक का चिन्ह बनाएं। साथ ही अगर संभव हो तो मंगल स्त्रोत का पाठ करें। ऐसा करने से जल्द ही आपके दाम्पत्य जीवन की परेशानियां दूर होंगी। 
  8. यदि आप अपने बिजनेस को दूर विदेश तक पहुंचाना चाहते हैं और उसकी तरक्की देखना चाहते हैं, तो इसके लिए रेवती नक्षत्र में गाय का गोबर लाकर घर की पूर्व दिशा के छोटे से स्थान में गोबर का चौका मार दें, यानी गोबर से लीप दें। इसके बाद लाल सिंदूर से 8 कोनों वाला फूल का डिजाइन बनाएं और उस पर लाल कपड़ा बिछाकर 900 ग्राम लाल मसूर की दाल की ढेरी बनाएं। उसके बाद हनुमान यंत्र या हनुमान जी की प्रतिमा लेकर वहां रख दें। अब पानी से यंत्र या मूर्ति पर छींटा मारें और रोली से तिलक करें ।साथ ही गुड़ का भोग लगाएं। अब भगवान से अपने कार्य की सफलता के लिये प्रार्थना करें और सूर्य छिपने से पहले हनुमान जी की मूर्ति या यंत्र वहां से हटाकर अपने घर के मन्दिर में स्थापित कर लें और बाकी शेष सामग्री लाल कपड़े में बांध कर बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से विदेश में अपना बिजनेस फैलाने की इच्छा जल्द ही पूरी होगी।
  9. यदि लाख प्रयासों के बावजूद भी आपका सोचा हुआ काम समय रहते पूरा नहीं होता तो रेवती नक्षत्र में हनुमान जी के मन्दिर जाकर सिंदूर का टीका लगाएं और अपने हाथ की कलाई पर लाल धागा बांध लें। ऐसा करने से आपके सारे काम पूरे होंगे। यदि कुछ समय बाद आप अपने आपको किसी न किसी आर्थिक समस्या से घिरा पाते हैं या आपके हाथ से कई बार धनलाभ के अच्छे अवसर निकल जाते हैं तो रेवती नक्षत्र में मूंगे की माला से हनुमान जी का मंत्र जाप करें। मंत्र है- 'ऊँ हं हनुमनते नमः' ऐसा करने से आपकी सभी आर्थिक समस्याएं दूर होंगी। 
  10. हर कोई चाहता है कि उसके व्यापार की बिक्री बढ़ जाए और बिजनेस में अधिक से अधिक धन लाभ हो तो इसके लिए रेवती नक्षत्र में लाल चंदन, लाल फूल और रोली लेकर, एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर पोटली बना लें और आने वाले एक सप्ताह के लिए मंदिर में रख दें। एक सप्ताह बाद कपड़े की पोटली में से तीनों चीज़ों को निकालकर पीपल के पेड़ के नीचे रख दें और उस लाल कपड़े को अपने पास संभालकर रख लें। ऐसा करने से आपके बिजनेस में बढ़ोत्तरी होना तय है। 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। )

ये भी पढ़ें - 

Vastu Shastra: घर में ये खास तस्वीरें रहेंगी तो बढ़ेगा आत्मविश्वास, खुलेंगे सफलता के रास्ते

Shami Patra: सावन में शिवलिंग पर शमी पत्र चढ़ाना होता है बेहद शुभ, जान लें पूजा करने की सही विधि

Mangla Gauri Vrat 2022: मां पार्वती का आशीर्वाद पाने के लिए आज इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement