Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: इन 5 लोगों से हमेशा रहें सावधान, वरना आने वाले समय में ये बन सकते हैं परेशानी का कारण

Chanakya Niti: आइए जानते हैं आचार्य चाणक्य ने किन लोगों से सावधान रहने के बारे में बताया है।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: July 02, 2022 22:15 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में काफी कुछ लिखा है। उनके द्वारा बताई गई हर एक नीति मनुष्य को जीवन में लक्ष्य पाने के लिए प्रेरित करती हैं। यदि  इन बातों पर गौर किया जाए, तो व्यक्ति कई तरह की परेशानियों से बचा रह सकता है। यही वजह है कि आज भी लोग उनके द्वारा कही गई बातें को जरूर अपनाते हैं।

चाणक्य जी ने अपनी नीति में मित्र और शत्रु के बारे में भी बताया है। उनका कहना है कि किसी भी तरह के संबंध बनाते समय व्यक्ति को बहुत ही ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होती है क्योंकि अगर आप जीवन में गलत व्यक्ति का चुनाव करेंगे तो ये आपकी पूरी जिंदगी को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं आचार्य चाणक्य ने किन लोगों से सावधान रहने के बारे में बताया है। 

श्लोक 

परोक्षे कार्य्यहन्तारं प्रत्यक्षे प्रियवादिनम्।

वर्ज्जयेत्तादृशं मित्रं विषकुम्भम्पयोमुखम् ।।

जरूरत से ज्‍यादा मीठा बोलने वाला इंसान

आचार्य चाणक्य के अनुसार, ऐसे लोगों से हमेशा सावधान रहने की जरूरत है, जो बहुत ज्‍यादा मीठा बोली बोलते हैं। चाणक्य जी कहते हैं कि ऐसे लोग अपना काम निकलवाने के लिए किसी भी लेवल तक जा सकते हैं और वह कभी भी आपको धोखा दे सकते हैं। इसलिए ऐसे लोगों से सावधान रहें। 

अपनी बातों पर न टिकने वाला व्यक्ति

चाणक्य नीति कहती है कि जो लोग हर समय आपकी हां में हां मिलाते हैं या फिर आपसे किसी भी चीज के लिए बड़े-बड़े वादे करते हैं, तो ऐसे लोगों से भी आपको दूरी बनाकर रखनी चाहिए। ऐसे लोग समय आने पर अपने वादे से मुकर जाते हैं। 

छल-कपट करने वाले लोग

आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो लोग आपके सामने आपकी भलाई की बाते करते हैं लेकिन पीठ पीछे वहीं इंसान आपकी बुराई करते हैं तो ऐसे लोगों से आपको दूर ही रहना चाहिए क्योंकि ऐसे लोग आपको कभी भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

बहुत अधिक तारीफ करने वाले लोग

आचार्य चाणक्य के अनुसार, बहुत अधिक तारीफ करने वाले लोग अपने लाभ के लिए अक्सर झूठी तारीफ करके अपना काम निकलवाने में लगे रहते हैं। चाणक्य जी कहते हैं कि ऐसे लोग आपके गुणों से नहीं, बल्कि आपकी पद और प्रतिष्ठा से जुड़े होते हैं। इसलिए ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रहें। 

झूठ बोलने वाले लोग

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, हर बात पर और अक्सर झूठ बोलने वाले लोगों से आपको दूरी बनाकर रखनी चाहिए क्योंकि ऐसे लोग आपको कभी भी किसी बड़ी मुसीबत में डाल सकते हैं। 

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

ये भी पढ़ें - 

Nariyal Ke Upay: आर्थिक तंगी को लेकर हैं परेशान?  नारियल का ये उपाय दूर कर देगा आपकी पैसों की किल्लत

Vastu Shastra: कॉन्फिडेंस की कमी के कारण नहीं ले पाते हैं सही फैसला, आज ही घर ले आएं लाफिंग बुद्धा

Vastu Tips: पर्स में न रखें इन चीज़ों को वरना होगा आर्थिक नुकसान, छा जाएगी कंगाली

Vastu Tips: ये चार आदतें बना सकती हैं आपको कंगाल, रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement