Friday, March 29, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: भूलकर भी इन लोगों से न करें लड़ाई, जीवन की किसी भी परिस्थिति में पड़ सकता है भारी

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 27, 2022 7:04 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र के जरिए जीवन से जुड़ी समस्याओं का समाधान बताया है। चाणक्य ने मनुष्य को प्रभावित करने वाले सभी विषयों को बहुत ही गहराई से अध्ययन किया था। आचार्य चाणक्य की अर्थनीति, कूटनीति और राजनीति विश्व विख्यात है, जो हर एक को प्रेरणा देने वाली है।

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भरे ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का विश्लेषण करेंगे उन लोगों के बारे में जिनसे विवाद हो जाए तो आप बुरी तरह पछताएंगे जीवन भर तो चलिए जानते हैं इनके बारे में-

Aaj Ka Panchang 27 April 2022: जानिए बुधवार का पंचांग, शुभ मुहूर्त, राहुकाल और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

परिजन-

कहते हैं परिजन जीनव का आधार होते हैं, ऐसे में अगर इनसे विवाद हो जाए तो जीवनभर पछतावा हो सकता है। मां बाप ही हमें अच्छे बुरे की समझ बताते हैं ऐसे में इनसे झगड़ने के बाद आप सही गलत में अंतर नहीं कर पाते हैं और कई बार गलत संगति का साथ पकड़ लेते हैं इसीलिए मां बाप से कभी झगड़ना नहीं चाहिए।

दोस्त-
माना जाता है एक सच्चा दोस्त आपका हर परिस्थिति में साथ देता है और आपको सच से रूबरू कराता है। ऐसे में अगर आप इनसे लड़ते हैं तो आप एक भरोसेमंद रिश्ते को खो देते हैं और आपको इसका जीवन भर पछतावा होता है।

मूर्ख व्यक्ति -
आचार्य चाणक्य के अनुसार किसी मूर्ख व्यक्ति से विवाद नहीं करना चाहिए ये आपका समय तो बर्बाद करता ही है साथ ही आपकी शांति भी छीन लेता है, क्योंकि ऐसे इंसान को समझाने का मतलब भैंस के आगे बीन बजाना होता है। इसके साथ ही वो आपकी छवि भी खराब कर सकता है।

सामुद्रिक शास्त्र: काली आंखों वाले लोग होते हैं रहस्यमयी, जानिए आंखों के रंग से व्यक्ति का स्वभाव

गुरु-
गुरु वो होता है जो हमें जीवन में मार्गदर्शन दिखाता है। वो हमें जीवन में अच्छाई और बुराई का ज्ञान देता है। हमें अच्छी सीख देता है ऐसे में अगर आप इनसे विवाद कर लेते हैं तो आप आप गुरु कृपा से बेखबर हो जाते हैं। जीवन में गुरु का होना बेहद जरूरी है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement