Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की ये बातें अपनाने से जीवन में नहीं आएगी मुसीबतें, जानिए

Chanakya Niti:आज के विचार में आचार्य चाणक्य जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ बातें बताई हैं।

Sushma Kumari Written by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: May 15, 2022 17:43 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Highlights

  • आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में काफी कुछ लिखा है।
  • उनके द्वारा बताई गई हर एक नीति मनुष्य को जीवन में लक्ष्य पाने के लिए प्रेरित करती हैं।

Chanakya Niti:  आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में काफी कुछ लिखा है। उनके द्वारा बताई गई हर एक नीति मनुष्य को जीवन में लक्ष्य पाने के लिए प्रेरित करती हैं। यही वजह है कि आज भी लोग उनके द्वारा कही गई बातें को जरूर अपनाते हैं। उन्होंने अपने नीतिशास्त्र में जीवन से संबंधित कई अहम बातों का जिक्र किया है। अगर इन बातों को ध्यान में रखा जाए तो कई समस्याओं से बचा जा सकता है। 

चाणक्य जी का कहना है कि युवावस्था मनुष्य के जीवन में सफलता पाने के लिए काफी महत्वपूर्ण समय होता है। इसलिए जीवन को सफल बनाने के लिए इस अवस्था में मेहनत के साथ ही हर इंसान को कुछ बातों का भी ध्यान रखना चाहिए। उनके इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज के विचार में आचार्य चाणक्य जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ बातें बताई हैं। आइए जानते हैं। 

धैर्य बनाएं रखें 

आचार्य चाणक्य का कहना है कि मुसीबत और दुख आने पर कभी भी इंसान को घबराना नहीं चाहिए। ऐसे समय में अपने परिवारवालों को एकजुट करके रखना चाहिए। उनका कहना है कि जो भी व्यक्ति मुसीबत के समय धैर्य बनाए रखता है वो अपनी बुद्धिमानी के साथ किसी भी संकट का सामना कर सकता है।

दूसरों के सामने ने खोले अपने राज

आचार्य चाणक्य के अनुसार, अगर आप कोई महत्वपूर्ण काम करने वाले हैं तो ऐसे में इस योजना को किसी से भी न बताएं। जब आपकी योजना सफल हो जाएगी तो लोग खुद इस बारे में जान जाएंगे।  

आलस्य 

आचार्य चाणक्य का कहना है कि आलस्य व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। सफल वहीं व्यक्ति होता है जो कड़ी मेहनत करता है और लगातार अपने लक्ष्य को पाने की कोशिश करता है। उनका कहना है कि लक्ष्य को पाने के लिए जब तक व्यक्ति में जुनून नहीं होगा, तब तक उसे सफलता मिलना मुश्किल है। 

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें गणपति जी की मूर्ति, जाग उठेगी सोई किस्मत, होगी धन की बारिश

Vastu Tips: घर में लगाएं तुलसी का पौधा, नहीं होगी धन की कमी

Vastu Tips: इस दिशा में रखें फ्रिज, हो जाएंगे मालामाल, जाग जाएगी सोई हुई किस्मत

Chanakya Niti: संकट की घड़ी में इन बातों का हमेशा रखना चाहिए ध्यान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement