Friday, March 29, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: मजबूत से मजबूत रिश्ते को भी चकनाचूर कर देती है चीज

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य बताते हैं कि रिश्ते के बीच अगर गलतफहमी की दीवार आ गई तो उस रिश्ते का बचना मुश्किल है।

Himanshu Tiwari Written by: Himanshu Tiwari
Published on: May 21, 2022 6:39 IST
 Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV  Chanakya Niti

Chanakya Niti: आचार्य विष्णुगुप्त ने अपने नीतिशास्त्र में सफल जीवन के कई मंत्रों को दिया है। इनका पालन करने के बाद हम अपने जीवन को सफल बना सकते हैं। आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही कठोर लगें मगर इनका जीवन में सही तरह से आत्मसात किया जाए तो ये हमारे जीवन को सफल बना सकती हैं। आज की चाणक्य नीति के बारे में हम जानेंगे कि कैसे गलतफहमी किसी भी रिश्ते को पल भर में खत्म कर सकती है।

'एक भ्रम अच्छे से अच्छे रिश्ते को भी तोड़ देता है लेकिन वो रिश्ता अच्छा कैसे हुआ जो सिर्फ एक भ्रम से टूट जाता है।' आचार्य चाणक्य 

अपने नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि कोई भी बात यदी आपके रिश्तों को आसानी से तोड़ दे तो इसका अर्थ ये है कि आपका रिश्ता बहुत ज्यादा कमजोर है। किसी रिश्ते में भ्रम की तरफ संकेत करते हुए आचार्य चाणक्य बताते हैं कि रिश्ते के बीच अगर गलतफहमी की दीवार आ गई तो उस रिश्ते का बचना मुश्किल है। फिर चाहे वो रिश्ता कितना भी गहरा क्यों न हो, गलतफहमी हर रिश्ते को खोखला कर देती है।

गलतफहमी की वजह से कई साल पुराने रिश्ते टूट जाते हैं। इसलिए अगर समय रहते ही इस गलतफहमी की दीवार को नहीं गिराई जाए तो उसकी चपेट में आने के बाद मजबूत से मजबूत रिश्ते नहीं बच पाते हैं। 

यही कारण है कि आचार्य चाणक्य ने भ्रम को किसी भी रिश्ते के लिए बुरा माना है।

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: गुरुवार के दिन क्यों नहीं धोना चाहिए बाल? क्या रूठ जाती हैं लक्ष्मी?

Vastu Tips: जानिए क्या है झाड़ू लगाने का सही समय? 

Vastu Tips: आप भी झाड़ू को लेकर करते हैं ऐसी गलती तो हो जाएं सावधान, ये हैं दरिद्रता के संकेत

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement