Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: ऐसे लोगों से आज ही बना लें दूरी, कभी भी दे सकते हैं आपको धोखा

आचार्य चाणक्य बताते हैं कि हमें उन लोगों से नहीं डरना चाहिए जो हम से बहस करते हैं या हम से सवाल पूछते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 06, 2022 6:18 IST
 Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV  Chanakya Niti

अर्थशास्त्र के रचयिता आचार्य चाणक्य की बाते यूं तो सुनने में बेहद कठोर होती हैं लेकिन उनकी प्रासंगिकता सदैव हमारे जीवन में बनी रहती है। आचार्य चाणक्य के नाम से मशहूर विष्णु गुप्त की बातों में जीवन के कई रहस्य छिपे हैं, जिन्हें अपनाकर हम अपनी जिंदगी को सफल बना सकते हैं।

Chanakya Niti: इन पांच लोगों के ऊपर बिल्कुल भी न करें भरोसा, मुश्किल में फंस सकते हैं प्राण

अपने ग्रंथ नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्य ने धर्म, समाज और राजनीति के बारे में कई विषयों को उद्घाटित किया है, जो हर व्यक्ति को सही और गलत का भेद बताती हैं। आचार्य चाणक्य की बातों की तार्किकता जीवन की तमाम मुश्किलों को हल करती हैं मनुष्यों की सहायता करती हैं। आज चाणक्य नीति में जानिए उन लोगों के बारे में जिनसे सावधान रहना चाहिए, ये लोग आपको कभी भी धोखा दे सकते हैं।

Chanakya Niti: इस चीज के बिना व्यक्ति का मोक्ष संभव नहीं, आप भी जान लें

आचार्य चाणक्य बताते हैं कि हमें उन लोगों से नहीं डरना चाहिए जो हम से बहस करते हैं या हम से सवाल पूछते हैं। अक्सर हमें देखने को मिलता है कि लोग आपसे बेवजह के सवाल पूछ के इरिटेट कर देते हैं। ऐसे लोगों आपके लिए खतरनाक नहीं होते हैं।

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, उन लोगों से दूर रहना चाहिए जो आपके सामने मीठी-मीठी बाते बोलेंगे और पीठ पीछे आपकी बुराई करेंगे। ऐसे लोग छल के साथ आपको हमेशा तकलीफ देने की कोशिश करेंगे। छल करने वाले हमेशा कभी अपनी मंशा जाहिर नहीं करते। वे आपके सामने वो बात कहते हैं, जो आप सुनना चाहते हैं। ऐसे लोगों से सावधान रहें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement