Saturday, May 04, 2024
Advertisement

भर देगा धन का भंडार, बना देगा बिगड़ा काम, ऐसा है ये तीन टांगों वाला मेढ़क

घर की सुख-समृद्धि की बात हो या घर के सदस्यों की स्वास्थ की सभी चीजों पर वास्तु का प्रभाव पड़ता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 07, 2022 12:47 IST
feng shui frog- India TV Hindi
Image Source : INST/CROAKANDCROW feng shui frog

Highlights

  • फेंगशुई टिप्स के अनुसार तीन टांगों वाला मेढ़क एक प्रकार से किस्मत जगाने के लिए शुभ माना जाता है
  • फेंगशुई मेंढक या तीन टांगों वाला मेंढक आर्थिक लाभ, धन और अच्छे स्वास्थ्य के साथ जुड़ा हुआ है
  • ये मेढ़क फेंग शुई मेंढक दुर्भाग्य के खिलाफ हमारी रक्षा करता है

कहा जाता है कि घर से जुड़ी हर एक चीज वास्तु से प्रभावित होती है। घर की सुख-समृद्धि की बात हो या घर के सदस्यों के स्वास्थ की बात सभी चीजों पर वास्तु का प्रभाव पड़ता है। वास्तु शास्त्र में फेंग्शुई का भी अपना एक अलग महत्व होता है। वास्तु शास्त्र में कुछ फेंग्शुई के बारे में बताया गया है जिन्हें अपनाकर वास्तु दोषों को दूर कर सकता है। इन में से ही एक है तीन टांगों वाला मेढ़क। जी हां ये सुनने में तो थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन इसके फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। तो चलिए जानते इसके बारे में और इसके फायदे-

किस्मत जगाने का करता है काम-

फेंगशुई टिप्स के अनुसार तीन टांगों वाला मेढ़क एक प्रकार से किस्मत जगाने के लिए शुभ माना जाता है। फेंगशुई टिप्स मेंढक को कई नामों से बुलाया जाता है जैसे की धन मेंढक, पैसे वाला मेंढक, भाग्यशाली पैसा मेंढक, अथवा तीन टांगों वाला मेंढक। 

मिलता है आर्थिक लाभ-
फेंगशुई मेंढक या तीन टांगों वाला मेंढक आर्थिक लाभ, धन और अच्छे स्वास्थ्य के साथ जुड़ा हुआ है। ऐसा माना जाता है कि ये मेढ़क फेंग शुई मेंढक दुर्भाग्य के खिलाफ हमारी रक्षा करता है और घर के लिए अच्छा भाग्य और धन लाता है।

व्यापार में होती है तरक्की-
अगर आप बिजनेस करते हैं तो आप बिजनेस वाले स्थान पर इसे रख सकते हैं। इससे आपको बिजनेस व्यापार में तरक्की मिलेगी। साथ ही साथ आपको जीवन में समृद्धि प्राप्त होगी।

कहां रखें-
आपको बता दें की इस मेढ़क को अपने घर के भीतर मुख्य दरवाजे के आसपास रखना चाहिए। साथ ही  इसे तिजोरी के पास स्थापित करने से आर्थिक स्थिति अच्छी होती है। मेंढक को किचन या शौचालय के भीतर ना रखें। ऐसा करने से वास्तु दोष दूर होने के बजाय दुर्भाग्य को बढ़ावा मिलता है तथा जीवन में परेशानियां आती हैं। 

इन बातों का रखें ध्यान-
इसके अलावा यह जरूर ध्यान रखें कि आप एक से ज्यादा मेंढक स्थापित करना चाहते हैं तो हमेशा 3, 6 या 9 मेंढक स्थापित करें और इससे ज्यादा ना करें क्योंकि ऐसा करना लाभ नहीं देगा और इनकी स्थापना ऐसे करें की कोई भी 2 यंत्रों का मुख एक ही दिशा की ओर ना हो और कभी भी इसे जमीन पर ना रखकर ज़मीन से थोड़ी ऊंचाई पर रखें।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी  इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले इससे  संबंधित पंडित ज्योतिषी से संपर्क करें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement