1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. हथेली में कहां होती है धन की रेखा, कैसे जानें कि आपके जीवन में धनवान योग है या नहीं

हथेली में कहां होती है धन की रेखा, कैसे जानें कि आपके जीवन में धनवान योग है या नहीं

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपके हाथ में धन रेखा हैं कि नहीं। ऐसे में आप हाथों की रेखाओं को देखकर इस तरह से जान सकते हैं।

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: January 18, 2022 22:30 IST
Money Line In Hand in Hindi - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Money Line In Hand in Hindi 

Highlights

  • हस्तरेखा शास्त्र में रेखाओं के बारे में विस्तार से बनाया गया है
  • हथेली में मौजूद ये रेखा बनाती है आपको धनवान

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, हमारी हथेलियों में मौजूद रेखाएं हमारे जीवन के बारे में हर एक चीज बता देती हैं। जीवन, स्वास्थ्य, परिवार, बच्चे, करियर के अलावा आपको धनलाभ होगा कि नहीं यह बात भी हथेलियों में मौजूद रेखाएं बता देती हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपके हाथ में धन रेखा हैं कि नहीं तो हाथों की रेखाओं को देखकर इस तरह से जान सकते हैं।

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार हथेली में सबसे छोटी अंगुली कनिष्ठिका के नीचे सीधी खड़ी रेखा को धन की रेखा कहा जाता है। इस शास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति के हाथों पर ये रेखा ज्यादा गहरी और साफ होती है वह लोग धन का इस्तेमाल बड़े ही समझदारी के साथ करते हैं। 

Garuda Purana: ऐसे काम करने वाले अगले जन्म में बनते हैं गिद्ध, जानिए क्या कहता है गरुड़ पुराण

तराजू का चिन्ह

जिन लोगों की हथेली में तराजू के समान आकृति या चिन्ह बना होता है, उनके लिये ये बहुत ही शुभ माना जाता है। हथेली में तराजू के समान निशान होना इस बात का संकेत देता है कि इससे व्यक्ति के जीवन में कभी पैसों की कमी नहीं होगी। देवी मां की कृपा से उसकी आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहेगी और परिवार की खुशियां भी बनी रहेगी।

कमल का फूल
जिस किसी व्यक्ति के हाथों में कमल या पद्म के समान चिन्ह या आकृति बनी होती है, उसके ऊपर भगवान की कृपा बनी रहती है। मां लक्ष्मी को भी कमल का फूल अति प्रिय है। अतः जिस व्यक्ति के हाथ में कमल की आकृति बनी होती है, वह बड़ा ही भाग्यवान होता है। इनकी आर्थिक स्थिति भी बहुत अच्छी होती है और इन्हें कभी किसी चीज़ की कमी नहीं होती है। इनका ऐश्‍वर्य अथवा वैभव बना रहता है। 

कई तरह की आपदाओं से बचाता है रुद्राक्ष, धारण करने से पहले जान लें असली है कि नकली

स्वास्तिक के चिन्ह 
ये सौभाग्य का सूचक है। जिन लोगों की हथेली में स्वास्तिक का चिन्ह बना होता है, वो लोग धन-दौलत के मामले में हमेशा सुखी रहते हैं। इन्हें पैसों की कभी कमी महसूस नहीं होती है। 

जीवन रेखा का कई रेखाओं में बंटना
जीवन रेखा से निकलने वाली भाग्य रेखा कई हिस्सों में बंटी हो तो समझ लें कि वह व्यक्ति खूब धन कमाता हैं।

हथेली में गजलक्ष्मी योग बनना 
अगर दोनों हथेलियों की भाग्य रेखा मणिबंध से शुरू होकर सीधी रेखा में शनि पर्वत तक गईं हो। इसके साथ ही सूर्य रेखा भी लंबी, पतली और शुभ हो। तो ऐसी रेखा वाले लोगों के हाथों में गजलक्ष्मी योग बनता है। ऐसे लोगों को अचानक धन की प्राप्ति होती है। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है।

 

erussia-ukraine-news