Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Shanivar Upay: शनिवार के दिन ये विशेष उपाय करने से खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला

Shanivar Upay: जानिए इंदु प्रकाश से शुभ फल सुनिश्चित और जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाने के लिए आपको कौन से विशेष उपाय करने चाहिए?

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: July 09, 2022 18:37 IST
Shanivar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shanivar Upay

Shanivar Upay:   9 जुलाई को आषाढ़ शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि और शनिवार का दिन है। दशमी तिथि 9 जुलाई शाम 4 बजकर 40 मिनट तक रहेगी। उसके बाद एकादशी तिथि लग जायेगी। आज का पूरा दिन पार कर के अगली भोर 4 बजकर 2 मिनट तक साध्य योग रहेगा।  यदि आपको किसी से विद्या या कोई विधि सीखनी हो तो यह योग अति उत्तम है। इस योग में कार्य सीखने या करने में खूब मन लगता है और पूर्ण सफलता मिलती है।  

ऐसे में इस दिन अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, अपने बिजनेस को अनजाने खतरों से बचाए रखने के लिए, देवी मां की कृपा से जीवन में सफलता पाने के लिए, अपने हर काम में लाभ पाने के लिए और कामयाबी हासिल करने के लिए, किसी भी प्रकार के भय, रोग आदि से छुटकारा पाने के लिए, जीवन में तरक्की पाने के लिये, नौकरी में परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए, जीवन से कड़वाहट को दूर करके मिठास घोलने के लिए, पापकर्म के बोध से छुटकारा पाने के लिए, अपनी दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की के लिए, अपने परिवार की खुशहाली को बनाये रखने के लिए, जीवनसाथी की परेशानियों को दूर करने के लिए, स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए और लंबी आयु का वरदान पाने के लिए आपको क्या उपाय करने

चाहिए? ये सब जानिए इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आप अपनी आर्थिक तरक्की की गति को भविष्य में निरंतर बनाये रखना चाहते हैं, तो इस दिन हल्दी की पांच साबुत गाठें और एक रूपये का सिक्का लेकर, एक पीले रंग के कपड़े में रखकर बांध दें। फिर उस कपड़े को अपने घर के मन्दिर में रखें और अपने गुरु या अपने ईष्ट देव का ध्यान करते हुए एक घी का दीपक जलाएं। जब दीपक जलते –जलते अपने आप बुझ जाये, तब उस हल्दी और एक रुपये का सिक्का बंधे पीले रंग के कपड़े को मन्दिर से उठाकर अपनी तिजोरी या अलमारी में रख लें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक तरक्की की गति भविष्य में भी निरंतर बनी रहेगी।
  2. अगर आप अपने किसी महत्वपूर्ण कार्य से बाहर जा रहे हैं या अपनी किसी बिजनेस मीटिंग के लिये जा रहे हैं, तो इस दिन केसर का तिलक लगाकर जाएं। अगर केसर उपलब्ध न हो तो हल्दी का तिलक मस्तक पर लगाकर जाएं। ऐसा करने से आपको अपने महत्वपूर्ण कार्यों या बिजनेस मीटिंग में सफलता जरूर मिलेगी। 
  3. अगर आप अपनी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो इस दिन सुबह स्नान आदि के बाद, साफ कपड़े पहनकर देव गुरु बृहस्पति का ध्यान करते हुए उनके इस मंत्र का जाप करें। मंत्र है-‘ऊँ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः। इस मंत्र का 21 बार जाप करने से निश्चित रूप से आपकी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी होगी।
  4. अगर आप अपने बिजनेस की बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो उसके लिए इस दिन भगवान विष्णु को चन्दन का तिलक लगाएं। साथ ही भगवान विष्णु के सामने चन्दन की खुशबू वाली धूपबत्ती जलाएं और अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिये प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके बिजनेस में अपने आप बढ़ोतरी होन लगेगी।
  5. अगर आपके दाम्पत्य जीवन में कुछ वैचारिक मतभेद चल रहे हैं, जिसकी वजह से अक्सर आपके और आपके जीवनसाथी के बीच तकरार होती रहती है, तो इस स्थिति से बाहर निकलने के लिये इस दिन दूध, चावल की खीर बनाएं और हो सके तो उसमें थोड़ा-सा केसर भी डाल दें। अब श्री विष्णु को इस खीर का भोग लगाएं। साथ ही इस मंत्र का जाप करें- ‘माधवाय नमः' इस प्रकार मंत्र का जाप करने से आपके दाम्पत्य जीवन में चल रहे वैचारिक मतभेद जल्द ही समाप्त होंगे। 
  6. अगर आपके परिवार के किसी सदस्य की सेहत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है तो उनके स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए इस दिन बेसन से कोई मीठी चीज बनाएं। अब उसका भोग सबसे पहले भगवान को लगाएं। उसके बाद उस बचे हुए प्रसाद को छोटे बच्चों में बांट दें और बीमार व्यक्ति को भी थोड़ा-सा प्रसाद खाने के लिये दें।  ऐसा करने से बीमार व्यक्ति की सेहत में जल्द ही सुधार होगा। 
  7. अगर आप अपने जीवन में समृद्धि पाना चाहते हैं, तो इस दिन आंखें बंद करके विकंकत के पेड़ का ध्यान करते हुए, उसे प्रणाम करें और विकंकत के पेड़ का पांच बार नाम लें। इसके बाद ध्यान में ही उसकी जड़ में पानी डालें और अपने जीवन में समृद्धि पाने के लिये प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके जीवन में समृद्धि बनी रहेगी। 
  8. अगर आपको अपने घर-मकान बनवाने या उसमें सुधार करवाने से संबंधित कुछ दिक्कतें आ रही हैं, तो इस दिन भगवान विश्वकर्मा की पूजा करें। भगवान विश्वकर्मा की तस्वीर बाजार में आपको आसानी से मिल जायेगी। अगर बाजार में न मिल पाये, तो इंटरनेट से भगवान की फोटो डाउनलोड करके, उसे अपने मन्दिर की दीवार पर लगा लें। अब विधि-पूर्वक पुष्प और धूप-दीप आदि से भगवान विश्वकर्मा की पूजा करें। ऐसा करने से आपको अपने घर-मकान बनवाने या उसमें सुधार करवाने से संबंधित जो भी परेशानी आ रही हैं, उनसे आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  9. अगर आप अपने किसी शत्रु से परेशान हैं और उस पर विजय पाना चाहते हैं, तो अपने शत्रु पर विजय पाने के लिए इस दिन एक छोटा-सा पीले रंग का कपड़ा लें और साथ ही एक कटोरी में पानी की सहायता से थोड़ी-सी हल्दी घोल लें। अब उस पीले रंग के कपड़े पर घुली हुई हल्दी से अपने शत्रु का नाम लिखें और उस कपड़े को श्री विष्णु के मन्दिर में जाकर, भगवान के चरणों में रख दें। ऐसा करने से आपको जल्दी ही अपने शत्रु पर विजय प्राप्त होगी।
  10. अगर आप पढ़ाई के सिलसिले में विदेश जाना चाहते हैं, लेकिन आपका काम नहीं बन पा रहा है तो इस दिन अपने गुरु या अपने माता-पिता का आशीर्वाद लेकर देवगुरु बृहस्पति के इस मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: बृहस्पतये नम:'।
  11. अपने हर काम को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए इस दिन सुबह स्नान आदि के बाद भगवान विष्णु के नारायण स्वरूप का ध्यान करें और साथ ही श्री नारायण के इस मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है-‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय'।  श्री नारायण के इस मंत्र का 11 बार जाप करने से आप अपने काम को बेहतर ढंग से पूरा कर पायेंगे।
  12. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि को बढ़ाना चाहते हैं, तो उसके लिए इस दिन एक पीतल का बर्तन लेक उसे अपने घर के मन्दिर में स्थापित करें। उसके बाद विधि-पूर्वक उस बर्तन की पूजा करें और पूजा के बाद उस बर्तन को अपने रसोईघर में रख लें और इस्तेमाल कर लें। ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। )

ये भी पढ़ें - 

कहीं आपके घर में तो नहीं लगे हैं मेहंदी सहित ये पेड़-पौधे, तुरंत हटाएं वरना हो सकती है पैसों की तंगी और...

Budh Gochar 2022 in July: इस महीने बुध का तीन बार होगा राशि परिवर्तन, इन राशियों को होगा फायदा

Shukrawar Upay: शुक्रवार के दिन धन की देवी को प्रसन्न करने के लिए करें ये खास उपाय, मिलेगी सफलता

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन के दिन बहने इस वक्त पर न बांधें अपने भाई को राखी, वरना हो सकता है अपशगुन

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement