Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

अपने घर में इस दिशा में रखिए मिट्टी का घड़ा, जाग जाएगी सोई किस्मत, नहीं होगी पैसों की तंगी

गर्मियों में मिट्टी का घड़ा घर ले आइए, इसके वास्तु उपाय आपके घर परिवार के लिए बहुत सौभाग्य ला सकते हैं। 

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 06, 2022 16:01 IST
mud pot remedy for vastu- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV mud pot remedy for vastu

Highlights

  • मिट्टी का घड़ा शीतल जल के साथ साथ गुडलक भी लाता है
  • इसे हमेशा उत्तर दिशा में रखना चाहिए

गर्मियां आ गई हैं और लोगों ने रेफ्रिजरेटर में पानी की बोतलें रखना शुरू कर दिया है। लेकिन आज भी घरों में ठंडे पानी के लिए मिट्टी के घड़े रखे जाते हैं। मिट्टी का घड़ा पानी को मीठा और शीतल ही नहीं बनाता, इसका ज्योतिष में भी बहुत महत्व है। वास्तु कहता है कि मिट्टी का घड़ा ठंडक ही नहीं जीवन में धन संपत्ति औऱ गुडलक भी लाता है। 

चलिए जानते हैं कि मिट्टी के घड़े को घर में किस दिशा में रखा जाए ताकि घर में कभी पैसों की कमी ना रहे। 

  • मिट्टी के घड़े को जब भी घर में लाएं तो इसे धोकर भरने के बाद सबसे पहले किसी बच्चे को इसका पानी पिलाएं। ऐसा करने से घर में हमेशा धन का आगमन होता रहेगा।
  • मिट्टी के घड़े को हमेशा उत्तर दिशा में रखना चाहिए। उत्तर दिशा वरुण देव यानी जल के देवता की दिशा होती है और इस दिशा में मिट्टी का घड़ा रखने से घर में हमेशा देव कृपा रहती है। घर में खुशहाली रहती है और घरवाले उन्नति करते हैं। 
  • मिट्टी के घड़े को कभी खाली मत होने दीजिए। जब भी इसका पानी कम हो जाए तो तुरंत भर दीजिए। दरअसल पानी और धन और एक समान माना गया है और मिट्टी का भरा घड़ा घर में धन संपत्ति को भी भरा रखता है।
  • अगर घर में आर्थिक तंगी चल रही हो या नौकरी करियर की दिक्कत आ रही हो तो मिट्टी के घड़े के आगे दीपक जलाने से ये परेशानियां कम होने के योग बनते हैं। 
  • घर में अगर कोई मानसिक तनाव से गुजर रहा है तो उसे मिट्टी के घड़े के पानी को पौधों को देना चाहिए। ऐसा करने से संबंधित व्यक्ति का मानसिक तनाव दूर होता है और वो तरक्की करता है।
  • मिट्टी का घड़ा नहीं है तो आप मिट्टी की सुराही को भी घर में रख सकते हैं। ये भी घर परिवार के लिए बहुत शुभ होती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement