Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

प्रेम संबंधों में खटास डाल सकती है सोशल साइट पर 'सेल्फी'

इन दिनों लोगों में सेल्फी लेने और उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर करने का जुनून परवान चढ़ा हुआ है लेकिन यही शौक उनके प्रेम संबंधों में खटास उत्पन्न कर रहा है। एक नए अध्ययन में इसका खुलासा हुआ है।

IANS IANS
Updated on: January 25, 2016 20:44 IST
selfi- India TV Hindi
selfi

न्यूयार्क: इन दिनों लोगों में सेल्फी लेने और उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर करने का जुनून परवान चढ़ा हुआ है लेकिन यही शौक उनके प्रेम संबंधों में खटास उत्पन्न कर रहा है। एक नए अध्ययन में इसका खुलासा हुआ है।

ये भी पढ़े-  जानें लड़के/लड़कियों के ये इशारे क्या कहतें हैं

फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी के शोधार्थियों के अनुसार, कोई व्यक्ति सोशल साइट इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अधिक सेल्फी डाल रहा है तो इससे उनके प्रेम संबंधों में खटास आने की संभावना अधिक है।

इस शोध के लिए 18-62 आयुवर्ग के 420 इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं पर ऑनलाइन सर्वेक्षण में अध्ययनकर्ताओं ने पाया है कि इंस्टाग्राम पर सेल्फी पोस्ट करना व्यक्ति के समग्र शरीर की छवि की संतुष्टि की धारणा से जुड़ा है।

दूसरे शब्दों में कहा जाए तो जो व्यक्ति खुद को शारीरिक रूप से सुंदर समझता है वह सेल्फी शेयर करने के लिए अधिक उत्साहित रहता है।

इस शोध में इंस्टाग्राम सेल्फी पोस्ट करने के व्यवहारों और प्रेम संबंधों में आए टकराव के बीच संबंध मिले हैं। शोधार्थियों के अनुसार इंस्टाग्राम पर सेल्फी पोस्ट करने के व्यवहार से लोगों में ईष्या और टकराव की स्थिति उत्पन्न होती है।

लेखक ने बताया, "भविष्य के अध्ययनों में हम यह देखेंगे कि सोशल मीडिया पर लोग अपनी वास्तविक तस्वीर को शेयर करते हैं या नहीं। इसके अलावा इससे जुड़े नकारात्मक परिणामों पर भी गौर किया जाएगा।" यह शोध पत्रिका 'साइबर साइकोलॉजी, बिहेवियर एंड सोशल नेटवर्किं ग' में प्रकाशित किया गया है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement