Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

घर से ज्यादा ऑफिस में खुश रहती है महिलाएं, सामने आईं ये चौकाने वाली रिसर्च

हाल में ही एक ऐसा शोध आया है जिसमें यह बात सामने आईं है कि कई लोग खासतौर पर महिलाएं घर से ज्यादा ऑपिस में रिलैक्स फील करती है। उन्हें ऑफिस में कम तनाव महसूस होता है। जानिए इस चौकाने वाली स्टडी के बारें में और बातें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 23, 2018 19:18 IST
Working Women- India TV Hindi
Working Women

नई दिल्ली: कहा जाता है कि ऑफिस हमारे लिए तनाव भरा होता है। जितना हम घर पर रिलैक्स फील करते है उससे कहीं ज्यादा हम ऑफिस में तनाव फील करते है। जिसके कारण घर जल्दी जाने की पड़ी रहती है लेकिन हाल में ही एक ऐसा शोध आया है जिसमें यह बात सामने आईं है कि कई लोग खासतौर पर महिलाएं घर से ज्यादा ऑपिस में रिलैक्स फील करती है। उन्हें ऑफिस में कम तनाव महसूस होता है। जानिए इस चौकाने वाली स्टडी के बारें में और बातें।

वैज्ञानिको ने स्टडी में शामिल 122 प्रतिभागियों का पूरा सप्ताह कॉर्टिसोल यानी स्ट्रेस हॉर्मोन के लेवल की जांच की और साथ ही उन्हें दिन के अलग-अलग समय पर अपने मूड को रेट करने के लिए भी कहा। इस स्टडी के नतीजे बताते हैं कि अपने वर्कप्लेस पर घर की तुलना में लोग कम तनाव में दिखे। जिसके कारण इस विषय को लेकर जब बहुत ही गहराई से जांच की गई तो रिसर्चस ने पाया कि महिलाएं घर की तुलना में ऑफिस में ज्यादा खुश रहती हैं तो वहीं, पुरुष ऑफिस से ज्यादा घर पर खुश रहते हैं। अलग-अलग सामाजिक और आर्थिक बैकग्राउंड में भी यह परिणाम एक जैसे नजर आए।

ऑफिस में तनाव कम होने का कारण

अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो जॉब सैटिस्फैक्शन इसकी सबसे बड़ी वजह है। ऐसा देखने में आता है कि महिलाओं को जो जॉब पसंद नहीं आता वे उसे आसानी से बदल कर ऐसी जॉब करने लगती हैं जिसमें उन्हें खुशी मिलती है। वहीं पुरुषों की बात करें तो पुरुष अगर जॉब से संतुष्ट न हों तब भी वे उसमें बने रहते हैं।

इस स्टडी में आगे बताया गया कि वर्किंग मदर यानी वैसी मांएं जो कामकाजी होती हैं उनमें उन महिलाओं की तुलना में तनाव कम होता है जिनके कोई बच्चे नहीं होते।

इस स्टडी के बारे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऑफिस में महिलाएं सिर्फ अपने काम पर फोकस करती हैं और इसलिए वे वहां कम तनाव महसूस करती हैं लेकिन जब वे घर लौटती हैं तो यहां आकर उन्हें घर के कामों में सेकंड शिफ्ट शुरू करनी पड़ती है और मल्टी-टास्किंग होना पड़ता है जिस वजह से उनका स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता है।

महज 8 वर्ष की उम्र से सांता क्लाज पर विश्वास करना बंद कर देते हैं बच्चे

प्यार में पहल करने में अब महिलाओं की मदद करेंगे ये ऐप, नंबर 1 में प्रियंका चोपड़ा का 'Bumble app'

दिखें ये संकेत, तो समझ लें कि आपको कोई महिला कर रही है नोटिस

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement