Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मेघालय में है सबसे साफ नदी 'उमनगोत', जहां शीशे पर तैरती है नांव

हम आपको बताते एक ऐसी ही जगह के बारें में जहां पर पानी में नाम इस तरह नजर आती है जैसे कि शीशे पर नाव रखी हो। जी हां हम बात कर रहे है मेघालय की। जिसे देश की सबसे साफ नदी 'उमनगोत' का टैग मिला है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 21, 2019 19:42 IST
umngot meghalaya- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM umngot meghalaya

नई दिल्ली: आज के समय में हर नदी का हाल बहुत ही ज्यादा बदतर हो गया है। हर जगह प्रदूषण के कारण पानी काला दिखने लगा है। ऐसे में हम सोचते है कि काश कोई ऐसी जगह हो जहां पानी शीशे की तरह साफ हो। अगर आप भी ऐसी जगह चाहते है तो हम आपको बताते एक ऐसी ही जगह के बारें में जहां पर पानी में नाम इस तरह नजर आती है जैसे कि शीशे पर नाव रखी हो। जी हां हम बात कर रहे है मेघालय की। जिसे देश की सबसे साफ नदी 'उमनगोत' का टैग मिला है।

शिलांग से 85 किमी दर भारत-बाग्लादेश सीमा के पास पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले के दावकी कस्बे के बीच यह नदी बहती है। जिसे पहाड़ो में छिपा स्वर्ग के नाम से भी जानते है। इस नदी की सफाई यहां पर रहने वाले आदिवासी पुरखों से करते चले आ रहे है। जिसके कारण यह नदी वर्ल्ड फेमस है।

होती है हर दिन सफाई

अब आप सोचते होगे कि इसे किस तरह साफ किया जाता है कि यह इतनी साफ है। तो आपको बता दें कि इसकी सफाई रोजाना की जाती हैं।

यह नदी 3 गावों से होकर बहती है। जिसके कारण इन 3 गांव के लोगों के ऊपर ये जिम्मेदारी है। गांव में करीब 300 से ज्यादा घर है। जो कि मिलकर सफाई करते है। यदि कोई यहां गंदगी फैलाता है तो उनके ऊपर 5000 रुपए का जुर्माना होता है।

समय और पर्यटकों की संख्या के हिसाब से महीने में एक, दो या चार दिन कम्युनिटी डे के होते हैं। इस दिन गांव के हर घर से कम से कम एक व्यक्ति नदी की सफाई के लिए आता है।

इस समय होते है सबसे ज्यादा पर्टयक
इस जगह पर सबसे ज्यादा पर्यटक नवंबर से अप्रैल तक आते है। मानसून के दिनों में यहां पर बोटिंग बंद कर दी जाती है। इतना ही नहीं यहां पर एक ऐसा गांव है। जिसे एशिया के सबसे साफ गांव का दर्जा भी मिला है। इस गांव का नाम है 'मावलिननॉन्ग'।

दिल्ली की सबसे सस्ती जींस मार्केट्स, जहां आपको ब्रांडेड जींस मिल जाएगी 500 रुपए में

Kumbha Mela 2019: नो टेंशन! अब कुंभ के लिए कुछ सेकेंड में घर बैठे ऐसे बुक करें ट्रेन की टिकट

Kumbh 2019: सिर्फ 200 रुपए में कर सकते हैं क्रूज से प्रयागराज की सैर, बस करना होगा ये काम

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement