1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. सिर्फ 2 मिनट में ऐसे बनाएं IRCTC में अपना नया अकाउंट और करें ट्रेन टिकट बुक

सिर्फ 2 मिनट में ऐसे बनाएं IRCTC में अपना नया अकाउंट और करें ट्रेन टिकट बुक

IRCTC की वेबसाइट से आप फ्लाइट, ट्रेन, बुकिंग के अलावा होटल बुकिंग और खाना भी मांगा सकते है। जानिए कैसे करें ऑनलाइन टिकट बुकिंग, पेमेंट, तत्काल टिकट कैसे करें।

shivani singh shivani singh
Updated on: July 25, 2018 14:57 IST
Irctc - India TV
Image Source : IRCTC Irctc

नई दिल्ली: अगर आप भारत में रहते हैं और यात्रा करने के शौकीन हैं या कभी ट्रेन, बस, होटल, प्लेन की टिकट ऑनलाइन बुक कराई है या आप स्वयं ही ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करते हैं तो निश्चित  रूप से IRCTC के बारे में जानते होंगे या सुना होगा, फिर भी यदि आप नहीं जानते हैं तो तो यहाँ हम आपको आइआरसीटीसी (IRCTC) के बारें में पूरी जानकारी देंगे। इसके साथ ही आसानी से आप इसमें अपना अकाउंट बनाकर इसकी सुविधा का लाभ उठा सकते है। जानिए कैसे IRCTC में बनाएं अपना अकाउंट। जानिए कैसे कुछ स्टेप में बना सकते है अकाउंट।

आइआरसीटीसी (IRCTC) भारत सरकार का एक वेबसाइट है। जिसका पूरा नाम इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड है। इस वेबसाइट से आप फ्लाइट, ट्रेन, बुकिंग के अलावा होटल बुकिंग और खाना भी मांगा सकते है। जानिए कैसे करें ऑनलाइन टिकट बुकिंग, पेमेंट, तत्काल टिकट कैसे करें। जानिए कैसे करें टिकट बुक

Step 1

सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट में जाएं। इसके लिए आप  https://www.irctc.co.in/nget/user-registration में जाएं। आपके सामने एक फार्म खुलकर आ जाएगा।

Step 2
फार्म में दी हुई हर चीज सावधानी के साथ भरें। बस यूजरनेम ऐसा लें जो सही हो। कई बार होता है कि आप अपने नाम के कुछ शब्द लेते है। तो वह पहले ही लिए होते है। तो परेशान होने की जरुरत नहीं है। इसके लिए आप अपने नाम के पहले अक्षर के कुछ शब्द और कुछ अक्षर लास्ट नेम के ले लें।

Irctc  accont

Irctc  accont

Step 3
रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद आप जैसे ही सबमिट बटन में क्लिक करते हैं तो एक पॉपअप बॉक्स आता है जहाँ पर आपका ईमेल एवं मोबाइल नंबर दिखता है यदि दिखाया गया नंबर एवं ईमेल सही है तो Ok बटन में क्लिक करें अन्यथा Cancel बटन पर क्लिक करें।

Step 4
अब आप IRCTC की टर्म्ज़ एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करने  के लिए असेप्ट बटन पर क्लिक करें|

Irctc  accont

Irctc  accont

Step 5
रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद  IRCTC यूज़र आईडी एवं पासवर्ड के लिए ईमेल चेक करें एवं एक्टिवेशन लिंक पर क्लिक करें साथ ही मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के लिए अपना रिजस्टर्ड मोबाइल चेक करें और वेरिफिकेशन  कोड यहां डालें। वेरिफिकेशन पूरा होते ही आपका IRCTC में एकाउंट बन जाता है अब आप मेन पेज में यूज़र आइडी एवं पासवर्ड एंटर कर लॉगिन कर सकते हैं। इसके बाद आसानी से आप टिकट बुक कर सकते है।

ट्रेन का तो जान लिया कि कैसे करते है अब बस टिकट कैसे करें इसके बारें में भी जान लें..मानसून पर बस की बुकिंग पर चल रहा है डिस्काउंट, घर बैठे-बैठे बुक हो जाएगी सीट

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X