1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. नवरात्र ऑफऱः अब ट्रेन में मिलेगा 'व्रत वाला खाना', जानें कैसे और किन स्टेशनों पर मिलेगी ये सुविधा

नवरात्र ऑफऱः अब ट्रेन में मिलेगा 'व्रत वाला खाना', जानें कैसे और किन स्टेशनों पर मिलेगी ये सुविधा

रेलवे के IRCTC ने ट्रेनों में यात्रियों को व्रत का खाना ‘Vrat Ka Khana’ देने की सुविधा शुरू की है। जानें मेन्यू, किस स्टेशन में मिलने के साथ कैसे करें ऑर्डर के बारे में

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 03, 2019 11:27 IST
Vrat wala khana- India TV Hindi
Image Source : ARCHANASKITCHEN Vrat wala khana

नवरात्र के दिनों में देशभर में अधिक मात्रा में लोग व्रत रखते है ऐसे में वह कोशिश करते है कि ट्रेन से सफर न करना पड़े। क्योंकि ट्रेन में व्रत वालों के लिए कोई सुविधा नहीं होती है लेकिन अब आर बिना चिंता आसानी से ट्रेन में ट्रेवल कर सकते है क्योंकि आईआरसीटीसी (IRCTC) अपनी ई कैटरिंग के तहत ये सुविधा शुरु कर दिया है। रेलवे 29 सिंतबर से 7 अक्टूबर तक व्रत वाला खाना यात्रियों को मुहैया कराएगा।

क्या होगा मेन्यू में

IRCTC ने यात्रियों की मांग के अनुसार खाने को सात्विक किया है। इसमें आपको सेंधा नमक, कुट्टू के आटे की पूरी, सब्जियां, आले की टिक्कि, नवरात्रि थाली, जीरा आलू, साबुदाने की खिचड़ी, मखाने और मुंगफली की नमकीन, फ्रेच फ्राइस, साबुदाना वड़ा, फलहारी चूड़ा, मिल्क केक, सादी बर्फी, लस्सी फलहारी थाली, मलाई बर्फी, रसमलाई और दही शामिल है।

IRCTC लेकर आया मां वैष्णो देवी के दर्शन का टूर पैकेज, ट्रेन में आने-जाने से लेकर होटल में रुकने तक का है इंतजाम

इन स्टेशनों में मिलेगी सेवा
आपको बता दें कि यह सुविधा पूरे भारत में नहीं बल्कि कुछ स्टेशनों में होगी। जिसमें कानपुर सेंट्रल, मथुरा, नागपुर, भोपाल, जबलपुर, रतलाम, अंबाला कैंट, झांसी, औरंगाबाद, अकोला, इटारसी, वसई रेाड, जयपुर, बीना, पटना, राजेंद्र नगर, हजरत निजामुद्दीन, वापी, कल्याण, बोरीवली, दुर्ग, ग्वालियर, उज्जैन और अहमदाबाद स्टेशन शामिल हैं।

इस वीकेंड करें अमृतसर की सैर, IRCTC लाया आपके लिए खास पैकेज

कैसे करें व्रत का खाना ऑर्डर
अब बात सबसे बड़ी है कि आखिर आप व्रत वाला खाना कैसे ऑर्डर करें तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको एप का इस्तेमाल करना होगा। जी हां आपको   IRCTC की e-Catering वेबसाइट www.ecatering.irctc.co.in या फिर "Food-on-track" ऐप में जाकर प्री बुकिंग करनी होगी।

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X