Friday, July 12, 2024
Advertisement

जून की सड़ी गर्मी में बना लें दार्जलिंग घूमने का प्लान, चाय के बागान देखकर दिल गार्डन-गार्डन हो जाएगा

Tourist Places In Darjeeling: जून की सड़ी गर्मी में उत्तर भारत के लोग कहीं न कहीं घूमने का प्लान जरूर बनाते हैं। अगर आप किसी खूबसूरत जगह को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो इस बार दार्जलिंग घूमने का प्लान बना लें। चाय के खूबसूरत बागान देखकर आपका दिल गार्डन-गार्डन हो जाएगा।

Written By: Bharti Singh
Published on: June 06, 2024 18:00 IST
Darjeeling - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Darjeeling

दार्जिलिंग का नाम सुनते ही दिमाग में दूर-दूर तक फैले हरे-भरे चाय के बागान आने लगते हैं। हिमालय पर्वत तलहटी में बसा बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है दार्जिलिंग। जहां घूमने का सपना पर्यटक जरूर देखते हैं। सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशी सैलानियों को भी दार्जलिंग अपनी ओर खींचता है। भरपूर प्राकृतिक सुंदरता और मनमोहक दृश्य, शानदार वास्तुकला और सांस्कृतिक विरासत लिए दार्जलिंग खूबसूरत हिल स्टेशन है। अगर आपने अभी तक दार्जिलिंग नहीं देखा है तो एक बार घूमने का प्लान जरूर बना लें। आज हम आपको दार्जिलिंग में घूमने वाली खास जगहों के बारे में बता रहे हैं। जानिए आप कहां-कहां घूम सकते हैं।

दार्जलिंग के फेमस टूरिस्ट प्लेस कौन से हैं?

  1. टाइगर हिल- दार्जलिंग का सबसे फेमस स्पॉट है टाइगर हिल। माउंट एवरेस्ट, पूर्वी हिमालय, चाय बागान और कंचनजंगा की खूबसूरत घाटियों में से सूर्योदय को देखना आपको आनंदित कर देगा। दार्जीलिंग से भी करीब 12 किलोमीटर की दूरी पर टाइगर हिल है जो लोगों को बीच खूब पॉपुलर है। यहां से कंचनजंगा की चोटियां साफ नजर आती हैं। यहां शुद्ध हवा और हरे-भरे पहाड़ों के बीच समय बिताना यादगार साबित होगा।

  2. रॉक गार्डन- शहर से करीब 10 किमी दूरी चुन्नू समर फाल्स के पास एक हिल पर रॉक गार्डन है। ये दार्जिलिंग के फेमस टूरिस्ट प्लेस में से एक है। इस गार्डन को पहाड़ों और चट्टानों को काटकर तैयार किया गया है। दिखने में बेहद खूबसूरत है ये जगह। यहां एक सरोवर भी है जो इस गार्डन की खूबसूरती को और बढ़ाता है।

  3. हैप्पी वैली टी एस्टेट- दार्जिलिंग में कई टी एस्टेट हैं, लेकिन हैप्पी वैली टी एस्टेट काफी फेमस और पुराना चाय का बागान है। इसकी स्थापना 1854 में जॉर्ज विलियमसन के एक स्कॉटिश प्लांटर ने की थी। यहां अच्छी क्वालिटी की चाय पैदा होती है। यहां काली, हरी और सफेद चाय के अलावा कई फ्लेवर्ड टी भी मिल जाएंगी। चाय की खेती कैसे होती है यहां पूरी प्रक्रिया आप देख सकते हैं।

  4. दार्जिलिंग रोपवे- दार्जिलिंग के खूबसूरत चाय बागानों को देखना है तो आप दार्जलिंग रोपवे का इस्तेमाल जरूर करें। यहां केबल कार सेवा उपलब्ध है जो दार्जिलिंग शहर को सिंगला मार्केट से जोड़ती है। करीब 3 किलोमीटर के इस रोपवे से दार्जिलिंग की खूबसूरती को आप निहार सकते हैं।

  5. दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे- दार्जिलिंग की यात्रा दार्जलिंग हिमालयन रेलवे के सफर के बिना अधूरी मानी जाती है। यहां डीएचआर (DHR) और टॉय ट्रेन जैसी ट्रेन चलती हैं जो आपको न्यू जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग के बीच लेकर चलती हैं। अगर आप दार्जलिंग जा रहे हैं तो इस टॉयट्रेन में सफर करना बिल्कुल भी न भूलें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement