Friday, April 19, 2024
Advertisement

Children Car Safety Tips: कार में बच्चों के साथ ट्रैवलिंग करते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकती है दुर्घटना

Children Car Safety Tips: बच्चों के साथ कार में ट्रैवलिंग करते समय कई बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है। इस लेख में बताए गए इन सेफ्टी टिप्स की मदद से आप सुरक्षित यात्रा कर सकते हैं।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 27, 2022 22:25 IST
Children Car Safety Tips- India TV Hindi
Image Source : SOURCE Children Car Safety Tips

Children Car Safety Tips: बच्चों को घूमना-फिरना बहुत पसंद होता है। माता-पिता भी बच्चों को बाहर ले जाने के लिए काफी उत्साहित होते हैं। क्योंकि उन्हें नई-नई चीजें देखने को मिलेगी और वे नए-नए स्थानों के बारे में जानेंगे। वहीं जब बात कार की हो तो बच्चे कार में ट्रेवल करने के नाम से ही खुश हो जाते हैं। इसका कारण यह है कि कार में वे खूब शरारत करते हैं। चलती कार में बच्चे खिड़की से बाहर झांकने की कोशिश करते हैं, ड्राइवर सीट पर बैठकर कार चलाने की जिद करते हैं, खिड़की के शीशे को बार-बार खोलते और बंद करते हैं। आपका बच्चा भी कार में यात्रा करते समय इनमें से कुछ हरकतें जरूर करता होगा। लेकिन ये खतरनाक भी हो सकता है और इससे दुर्घटना होने की संभावना भी रहती है।अगर आप भी बच्चों के साथ कार में यात्रा करते हैं तो दुर्घटना से बचने के लिए और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए इस आर्टिकल में कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं। इस टिप्स की मदद से आप बच्चों के साथ अपनी कार यात्रा को सुखद और सेफ बना सकते हैं।

कार में बच्चों के साथ यात्रा करते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान

बेबी कार सीट का करें इस्तेमाल

बेबी कार सीट सुरक्षा और सुविधा दोनों के लिहाज से जरूरी है। बेबी कार सीट से बच्चों को चोट लगने की संभावना बहुत कम रहती है। ये इस तरह से डिजाइन किए जाते हैं कि सीट हार्नेस पट्टियां बच्चे को आराम से फिट हो जाती है।

कार में चाइल्ड सेफ्टी लॉक का करें इस्तेमाल

कार में बच्चे खिड़की से बाहर हाथ निकालते हैं और दरवाजा खोलने की कोशिश करते हैं। आमतौर पर दुर्घटना इन्हीं कारणों से होती है। सभी कारों में चाइल्ड सेफ्टी लॉक होते हैं। यह बच्चों को दुर्घटना से बचाती है। इससे बच्चे चलती कार में खिड़की-दरवाजे नहीं खोल पाते और यात्रा के दौरान पूरी तरह सुरक्षित रहते हैं।

Navratri Recipes: नवरात्रि में बनाएं ये स्वाद से भरपूर रेसिपीज, जानें बनाने की विधि

यात्रा के दौरान न खिलाएं खाना

कुछ लोग लंबी यात्रा होने के कारण खाने-पीने की चीजें कार में रख लेते हैं और यात्रा के दौरान बच्चों को खाना खिलाते हैं। लेकिन इसे गलत माना गया है। साथ ही ऐसा करना खतरनाक भी साबित हो सकता है। क्योंकि कई बार अचानक ब्रेक लगने या ऊबड़-खाबड़ सड़क होने के कारण खाना बच्चे के गले में अटक सकता है। इसलिए चलती कार में बहुत छोटे बच्चों को खाना खिलाने से बचना चाहिए।

Aak Flower: दर्द से लेकर झुर्रियों तक बेहद लाभकारी है ये फूल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

सीट बेल्ट है बहुत जरूरी

बच्चे कार में अक्सर बदमाशी करते हैं और एक जगह बैठकर नहीं रहते हैं। इन कारणों से भी दुर्घटना होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बड़े के साथ ही बच्चों के लिए भी कार में सीट बेल्ट बहुत जरूरी होता है। सीट बेल्ट को लगाते समय अच्छे से फिट करें और बच्चों संग अपनी यात्रा को सेफ बनाएं।

कार में रखें बच्चों की फेवरेट चीजें

बच्चे कार में बदमाशी इसलिए भी करते हैं क्योंकि थोड़ी देर बाद ही वे बोर हो जाते हैं। जब करने के लिए कुछ नहीं होता है तो वे कार में ही उछल-कूद करने लगते हैं। इसलिए आप कार में बच्चों के फेवरेट खिलौने और बुक्स रखें। इससे बच्चे अपनी फेवरेट चीजों में मशगूल रखेंगे।

इसे भी पढ़ें-

लाखों में है सारा अली खान के इन अतरंगी बैग्स की कीमत, इस वाले की कीमत आपको कर देगी हैरान

Induction Vs Gas: कुकिंग के लिए गैस बेहतर है या इंडक्शन चूल्हा? जानिए किसका इस्तेमाल करना है फायदेमंद

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement